Saturday, 12 October 2024

मरीज़ का पेट देखते ही डॉक्टर्स के उड़े तोते, मामला जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Viral News: दिल्ली के एक प्राइवेट हॉस्पिटल से एक ऐसी घटना सामने आई है जिसे सुनकर आपके भी तोते उड़…

मरीज़ का पेट देखते ही डॉक्टर्स के उड़े तोते, मामला जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Viral News: दिल्ली के एक प्राइवेट हॉस्पिटल से एक ऐसी घटना सामने आई है जिसे सुनकर आपके भी तोते उड़ जाएंगे। हॉस्पिटल में एक 23 साल के युवक के पेट से डॉक्टर्स ने कॉकरोच को एंडोस्कोपी कर के निकाला, तब डॉक्टर्स के होश उड़ गए जब उन्हें मरीज की छोटी आंत में 3 सेमी का एक जिंदा कॉकरोच मिला। मरीज़ को दो-तीन दिन से काफी गंभीर समस्या हो रही थी जिसकी वजह से उसे पेट में दर्द और खाना पचाने में परेशानी हो रही थी। स्तिथि असहनीय होने की वजह से आखिरकार उसने मदद मांगी। उसे उम्मीद नहीं थी कि उसकी परेशानी का कारण एक जीवित कॉकरोच हो सकता है।

पेट दर्द की थी शिकायत

अस्पताल में भर्ती होने पर मरीज ने पिछले 2-3 दिनों से पेट में दर्द और भोजन डाइजेस्ट ना होने की शिकायत की थी। इसके बाद डॉक्टर और उनकी टीम ने एंडोस्कोपी कराने की सलाह दी। इस जांच के दौरान मरीज की छोटी आंत में एक जिंदा कॉकरोच मिला, जो कि सभी के लिए एक आश्चर्य की बात था। दिल्ली के वसंत कुंज स्थित अस्पताल में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की टीम ने 10 मिनट की एंडोस्कोपिक प्रोसेस के जरिए कॉकरोच को युवक के पेट से बाहर निकाला।

पेट में कैसे पहुंचा जिंदा कॉकरोच

डॉक्टर ने कहा हो सकता है कि मरीज ने खाना खाते समय कॉकरोच को निगल लिया हो या फिर ऐसा भी हो सकता है कि कॉकरोच सोते समय मरीज के मुंह में चला गया हो। अगर कॉकरोच को समय रहते नहीं निकाला जाता, तो यह गंभीर और संभावित रूप से घातक बीमारियों की वजह बन सकता था। इसलिए मेडिकल टीम ने तुरंत एंडोस्कोपी की, जिससे आगे होने वाली किसी दिक्कत से मरीज को बचाया जा सका।

कैसे निकाला कॉकरोच

डॉक्टरों ने कॉकरोच को बाहर निकालने के लिए एक एंडोस्कोप का इस्तेमाल किया, जो कि एक लचीली ट्यूब है जिसमें दो चैनल लगे होते हैं- एक हवा और पानी को अंदर डालने के लिए, और दूसरा सक्शन के लिए। टीम ने कॉकरोच को फंसाने के लिए सक्शन चैनल का इस्तेमाल किया, और दस मिनट से भी कम समय में उसे तेजी से ऊपर उठाकर मरीज के पाचन तंत्र से बाहर निकाल दिया। डॉक्टर ने मामले की गंभीरता को समझाते हुए कहा, “छोटी आंत में एक जिंदा कॉकरोच एक जानलेवा हो सकता है, इसलिए हमने इसे निकालने के लिए तुरंत एंडोस्कोपी की। इस तरह ऑपरेशन में 3 सेंटीमीटर के कॉकरोच को निकालने में सफलता मिली, जिससे युवक की जान बच गई। अगर इसे नहीं हटाया जाता, तो कॉकरोच गंभीर संक्रमण और संभावित रूप से घातक जटिलताओं का कारण बन सकता था।

क्या आपने आसमान में डॉग को उड़ते देखा है? सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियों

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post