Thursday, 13 June 2024

आगरा के बटेश्वर को लगेंगे चार चांद, सीएम योगी ने कई योजनाओं का किया शिलान्यास

Agra News : उत्तर प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को आगरा के बटेश्वर धाम पहुंचे। जहां उन्होंने भारत…

आगरा के बटेश्वर को लगेंगे चार चांद, सीएम योगी ने कई योजनाओं का किया शिलान्यास

Agra News : उत्तर प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को आगरा के बटेश्वर धाम पहुंचे। जहां उन्होंने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 99वीं जयंती पर सीएम योगी ने बटेश्वर को बड़ी सौगात दी। बटेश्वर तीर्थ को न केवल पर्यटन विकास, बल्कि धार्मिक नजरिए से भी विकसित किया जाएगा। साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई योजनाओं का भी शिलान्यास भी किया।

Agra News

दरअसल छोटी काशी के नाम से चर्चित और धामों के पुत्र बटेश्वर धाम को संवारने का काम उकत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। जिसको लेकर बटेश्वर में 148 करोड़ रुपये के काम सूबे की सरकार द्वारा कराए जाएंगे। बटेश्वर तीर्थ को न केवल पर्यटन विकास बल्कि धार्मिक नजरिए से भी विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बटेश्वर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 99वीं जयंती पर हुए समारोह में बटेश्वर के पर्यटन एवं धार्मिक विकास की योजनाओं का प्रस्तुतिकरण देखा और उसके बाद उन योजनाओं का शिलान्यास किया।

लाल पत्थरसे बनाए जाएंगे घाट

आपको बता दे कि बटेश्वर धाम में यमुना नदी के तट पर कभी 101 शिव मंदिर थे, लेकिन अब उनकी संख्या महज 42 रह गई है। इन मंदिरों को सहेजने के लिए प्रदेश सरकार ने घाटों के संरक्षण और जीर्णोद्धार की योजना बनाई है। जिस पर 24.01 करोड़ रुपये खर्च होंगे। लाल पत्थर से घाट निर्मित किए जाएंगे और सार्वजनिक सुविधाएं विकसित की जाएंगी। रिवरफ्रंट गार्डन की तरह घाटों के पास पार्क बनाए जाएंगे। जिनमें पर्यटन सुविधाएं भी होंगी।

प्राचीन कुंड का होगा नवीनीकरण

बटेश्वर धाम के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 13.19 करोड़ रुपये की लागत से प्राचीन पवित्र कुंड के विकास की योजना का शिलान्यास किया। जिसमें 40 फुट चौड़े और 100 मीटर लंबे प्राचीन कुंड के चारों ओर दीवार के सात बैठने के लिए फर्नीचर, पाथवे, घाट, सीढि़यां और म्यूजिकल फुव्वारे लगाए जाएंगे। इसी कुंड पर 4.53 करोड़ रुपये का म्यूजिकल फाउंटेन और लेजर शो किया जाएगा। जिसमें भगवान शिव की कथा बताई जाएगी।

Agra News बटेश्वर धाम की बदली जाएगी सूरत

दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने पेश की गई योजना में बटेश्वर धाम परिसर के एकीकृत पर्यटन विकास पर 24.08 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें बटेश्वर मंदिर समूह के लिए बड़ा प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। इसके अंदर शापिंग कांप्लेक्स, जनसुविधाएं और परिसर में आध्यात्मिक अन्वेषण होगा। चारों ओर हरियाली से ढके बटेश्वर मंदिर समूहों पर ड्रॉप इन, ड्रॉप ऑफ के साथ पार्किंग, यज्ञशाला, सभा स्थल, म्यूरल, ओपन लाइब्रेरी, मुख्य द्वार परिसर और बड़े पार्क बनाए जाएंगे। पूरा परिसर और गेट को शिवालय के रंग के सामन सफेद रंग का किया जाएगा।

बटेश्वर का कायाकल्प करेंगी ये योजनाएं

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 99वीं जयंती पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बटेश्वर धाम पर कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। 24.01 करोड़ रुपये से घाट का संरक्षण और उसका जीर्णोद्धार किया जाएगा। 24.08 करोड़ रुपये से बटेश्वर का पर्यटन विकास का काम किया जाएगा।  13.19 करोड़ रुपये से बटेश्वर के पवित्र कुंड का विकास कार्य किए जाएगा। बटेश्वर धाम में प्राचीन मंदिरों में फसाड लाइटिंग का कार्य 9.92 करोड़ रुपयों से किया जाएगा। 4.53 करोड़ रुपये से बटेश्वर में लेजर शो की स्थापना की जाएगी। प्राचीन मंदिरों का हेरिटेज कंजर्वेशन का कार्य 17.57 करोड़ रुपयों से किया जाएगा। अटल की जन्मस्थली का विकास कार्य 6.50 करोड़ रुपयों से किया जाएगा। वन क्षेत्र रपड़ी में ईको टूरिज्म 1.93 करोड़ रुपयों से होगा। वहीं जैनतीर्थ शौरीपुर का पर्यटन विकास कार्य में 2.74 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे

नहीं ध्वस्त होंगे FI टॉवर के फ्लैट, हाई कोर्ट ने लगाई रोक

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post