Wednesday, 3 July 2024

मोदी योगी के गढ़ में निर्णायक लड़ाई, यूपी में 11 बजे तक 28.02 फीसदी वोटिंग

UP News : सातवें चरण में यूपी में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर…

मोदी योगी के गढ़ में निर्णायक लड़ाई, यूपी में 11 बजे तक 28.02 फीसदी वोटिंग

UP News : सातवें चरण में यूपी में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर और राबर्ट्सगंज निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। मोदी-योगी के गढ़ में होने वाली निर्णायक लड़ाई पर सभी की निगाहें लगी हैं। लोकसभा चुनाव (UP Lok Sabha Election 2024) के अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों के साथ ही सोनभद्र जिले में दुद्धी उप निर्वाचन क्षेत्र के लिए शनिवार को मतदान जारी हैं।

मोदी योगी के गढ़ में निर्णायक लड़ाई

यूपी में मोदी-योगी के गढ़ में होने वाली निर्णायक लड़ाई पर सभी की निगाहें (election news) लगी हैं। यूपी की सबसे अहम वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, गोरखपुर की चर्चित सीट से भाजपा ने अभिनेता और मौजूदा सांसद रवि किशन को उतारा है।

उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान

यूपी में चंदौली से केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय और मीरजापुर सीट से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल हैट ट्रिक के इरादे से चुनाव मैदान में हैं। मिर्जापुर से अपना दल(सोनेलाल) की उम्मीदवार अनुप्रिया पटेल ने वोट डाला। उन्होंने कहा- मुझे पूरा विश्वास है कि मिर्ज़ापुर का आम निवासी एक बार फिर मुझे अपने अमूल्य वोट का आशीर्वाद देगा। 4 जून को दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। INDI गठबंधन ताश के पत्तों की तरह बिखर जाएगा और तीसरी बार NDA की मजबूत सरकार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनेगी। गाजीपुर की लड़ाई भी रोचक है। सपा ने यहां से मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफजाल अंसारी को टिकट दिया है। अफजाल ने पिछले चुनाव में बसपा के टिकट पर जीत हासिल की थी।

सातवें चरण में यूपी में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर और राबर्ट्सगंज निर्वाचन क्षेत्र के 2,50,56,977 मतदाता 144 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 134 पुरुष और 10 महिला प्रत्याशी हैं। यूपी में सबसे अधिक 28 उम्मीदवार घोसी और सबसे कम सात-सात प्रत्याशी वाराणसी और देवरिया में हैं।यूपी में मतदान के लिए 25,658 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें 4165 संवेदनशील हैं।

1 जून को मतदान का आखिरी दिन, इन दिग्गजों ने डाला वोट

Related Post