Saturday, 15 June 2024

अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया तेज, मिलेगी ये सुविधा

Atal Awasiya Vidyalaya : उत्तर प्रदेश में अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Awasiya Vidyalaya) में अगले सत्र की तैयारियां शुरू हो…

अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया तेज, मिलेगी ये सुविधा

Atal Awasiya Vidyalaya : उत्तर प्रदेश में अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Awasiya Vidyalaya) में अगले सत्र की तैयारियां शुरू हो गई हैं। सीएम योगी के निर्देश पर आगामी सत्र के लिए कई मंडलों में या तो आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है, या फिर कुछ ही दिनों में इसे पूरा कर लिया जाएगा।

Atal Awasiya Vidyalaya

अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Awasiya Vidyalaya) में अधिक से अधिक आवेदन के साथ ही छात्रों को परीक्षा की तैयारी कराने के लिए अटल आवासीय विद्यालय उत्तर प्रदेश के आग्रह पर शिक्षा निदेशक की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। अब इसके दूसरे सत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

आवेदन के लिए छात्रों को करें प्रेरित

शिक्षा निदेशक (बेसिक) महेंद्र देव द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए गए निर्देशों में कहा गया है कि समस्त बेसिक स्कूलों में कक्षा 5 में अध्ययनरत और माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों में कक्षा 8 में अध्ययनरत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को अटल आवासीय विद्यालयों के शैक्षिक सत्र 2024-25 की प्रवेश परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया जाए। साथ ही इन बच्चों को प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार भी कराया जाए। निदेशक की ओर से ये भी कहा गया है कि इस संबंध में की गई कार्यवाही से महानिदेशक अटल आवासीय विद्यालय एवं महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश को अवगत भी कराया जाए। ये सभी छात्र आगामी सत्र में अगली क्लास में प्रवेश के लिए आवेदन करेंगे। यही नहीं, उन्हें स्कूल में ही परीक्षा के सिलेबस की तैयारी भी कराई जाएगी।

कब तक करें आवेदन

प्रदेश में आगामी सत्र 2024-25 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने वाली है। ज्यादातर मंडलों में आनेदन तिथि खत्म हो चुकी है। जबकि लखनऊ मंडल में 6 फरवरी तक, बस्ती मंडल में 15 फरवरी तक, प्रयागराज मंडल में 5 फरवरी तक, देवीपाटन मंडल में 2 फरवरी तक और गोरखपुर मंडल में 3 फरवरी तक इसके लिए आवेदन किया जा सकते हैं। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रत्येक विद्यालय में कक्षा 6 में 140 बच्चे और कक्षा 9 में 140 बच्चे यानी कुल मिलाकर 280 बच्चों को प्रवेश मिल सकेगा। इसमें भी लड़कों और लड़कियों का प्रतिशत 50-50 रहेगा। बता दें कि सभी मंडलों में मंडल स्तरीय समिति परीक्षाओं की तिथि निर्धारित करती है।

ये छात्र कर सकते है आवेदन

अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Awasiya Vidyalaya)में कक्षा 6 के लिए आवेदन को वही छात्र पात्र होंगे, जिनका जन्म 1-5-2012 से पहले और 31-7-2014 के बाद नहीं हुआ हो। वहीं कक्षा 9 में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी का जन्म 1-5-2009 से पहले और 31-7-2011 के बाद नहीं होना चाहिए। यह बाध्यता एससी, एसटी और ओबीसी सहित सभी श्रेणियों पर लागू होगी। निर्माण श्रमिकों के वही बच्चे पात्र होंगे जिनका पंजीयन 31-12-2023 को कम से कम 3 वर्ष पूरे कर चुका हो। साथ ही ऐसे निर्माण श्रमिकों के 2 बच्चों से अधिक नहीं होना चाहिए।

अभ्यर्थियों के लिए है आरक्षण का प्राविधान

वहीं अनाथ श्रेणी के तहत वह बच्चे पात्र होंगे जो कोविड से अनाथ हुए हैं। जिनका महिला एवं बाल कल्याण विभाग में पंजीयन हो। मुख्यमंत्री बाल सेवायोजना हेतु ऐसे बच्चे कक्षा 6 के लिए जिनकी जन्मतिथि 1-5-2012 से पहले और 31-7-2014 के बाद नहीं होना चाहिए एवं कक्षा 9 के लिए 1-5-2009 से पहले 31-7-2011 के बाद नहीं होना चाहिए। आपको बता दें कि अटल आवासीय विद्यालयों में कुल सीटों के स्थानों में 27 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग, 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति और 2 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण का प्राविधान है।

ज्ञानवापी केस : हाईकोर्ट से भी मुस्लिम पक्ष को झटका, तहखाने में जारी रहेगी पूजा

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post