Saturday, 25 May 2024

अयोध्या के लिए चलाई जा रही है स्पेशल ट्रेन ‘आस्था एक्सप्रेस’ जानें शेड्यूल

Ayodhya special train : अयोध्या को पूरे देश को कनेक्ट करने के क्रम में भारतीय रेल अयोध्या के लिए स्पेशल…

अयोध्या के लिए चलाई जा रही है स्पेशल ट्रेन ‘आस्था एक्सप्रेस’ जानें शेड्यूल

Ayodhya special train : अयोध्या को पूरे देश को कनेक्ट करने के क्रम में भारतीय रेल अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन संचालित कर रहा है। देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं को सुगम तरीके से अयोध्या तक पहुंचाने के लिए पांच ‘आस्था एक्सप्रेस’ ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर से होकर पांच आस्था एक्सप्रेस ट्रेनें अयोध्या तक जाएंगी। रेलवे की तरफ से इसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है। आस्था स्पेशल ट्रेनों के टिकट आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल के माध्यम से जारी किए जाएंगे।

Ayodhya special train

विशाखापत्तनम से वाया अयोध्या होते हुए गोरखपुर तक पहली आस्था एक्सप्रेस को हरी झंडी मिल गई है। यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी। ट्रेन नंबर के साथ शेड्यूल जारी हो गया है। शेष चार एक्सप्रेस ट्रेन का शेड्यूल भी जल्द जारी हो सकता है। 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए रेलवे बोर्ड ने देश के हर कोने से आस्था एक्सप्रेस के नाम से स्पेशल ट्रेन चलाने का जिम्मा आईआरसीटीसी को सौंपा है। यह स्पेशल ट्रेन जिस रेलवे जोन से होकर गुजरेंगी, उसकी मॉनिटरिंग नजदीक के जोनल रेलवे के अधिकारी करेंगे। इस ट्रेन की खासियत यह होगी कि यात्री वापसी का भी टिकट बुक करा सकेंगे।

अयोध्या से वापसी की भी सुविधा

अयोध्या पहुंचकर दर्शन करने के बाद इसी ट्रेन से अगले दिन वापसी भी कर सकेंगे। स्पेशल ट्रेन के नाम पर इसका किराया सामान्य ट्रेनों के मुकाबले कुछ कम है। तीन कोच पर छह बर्थ कैटरिंग के लिए रिजर्व आस्था स्पेशल में आईआरसीटीसी के कर्मचारियों के लिए प्रत्येक तीन कोच पर फ्री छह बर्थ की सुविधा दी जाएगी। इन ट्रेनों में इनके कर्मचारियों को खानपान सेवाओं के वितरण एवं परिवहन के लिए कोई पैसा नहीं लगेगा। साथ ही रेलवे सुरक्षा के लिए एस्कार्टिंग पार्टियां, ओबीएचएस स्टाफ आदि जैसे सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न होने पाए।

जगद्गुरु रामभद्राचार्य पर आग बबूला हुए भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर आजाद, ईलाज करने की चेतावनी

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post