Saturday, 25 May 2024

Bhadohi News : अवैध रूप से लगाई गई आंबेडकर प्रतिमा हटाने गई पुलिस पर पथराव, 11 गिरफ्तार

भदोही (उप्र)। भदोही कोतवाली इलाके में तालाब पर एक बस्ती के कुछ लोगों ने अनधिकृत रूप से डॉक्‍टर भीमराव आंबेडकर…

Bhadohi News : अवैध रूप से लगाई गई आंबेडकर प्रतिमा हटाने गई पुलिस पर पथराव, 11 गिरफ्तार

भदोही (उप्र)। भदोही कोतवाली इलाके में तालाब पर एक बस्ती के कुछ लोगों ने अनधिकृत रूप से डॉक्‍टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी। इसे हटाने गई पुलिस पर भीड़ ने पथराव कर दिया। उसके बाद पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया।

Bhadohi News

तीन महिलाओं समेत 11 गिरफ्तार

पुलिस ने बताया इस मामले में दलित बस्ती के अभिषेक गौतम समेत आठ पुरुषों और तीन महिलाओं सहित कुल 11 लोगों को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कहा कि पथराव में दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। शहर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अजय सेठ ने बताया कि इस मामले में रजपुरा चौकी प्रभारी महेश कुमार सिंह ने 21 नामजद समेत 30 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि अभी तक 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिनमें तीन महिलाएं शामिल हैं। सेठ ने कहा कि शेष नामजद समेत अन्य उपद्रवियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम लगी हुई है। पूरे इलाके में शांति व्यवस्था बनाये रखने को पुलिस बल तैनात है।

इस्टर्न पेरीफेरल पर हुई भयंकर दुर्घटना, क्रेटा कार में अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, कार के उड़े परखच्चे, 3 घायल 1 की मौत

13 बीघा के एक तालाब पर लगाई गई थी प्रतिमा

शहर क्षेत्र के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) भुवनेश्वर कुमार पांडेय ने बताया कि शहर कोतवाली इलाके के मुंशी लाटपुर में 13 बीघा के एक तालाब की जमीन पर दलित बस्ती के कुछ लोगों ने शुक्रवार रात एक चबूतरा बनाकर उस पर दो फीट ऊंची आंबेडकर प्रतिमा स्थापित कर दी। सीओ ने बताया कि शिकायत मिलने पर उप जिलाधिकारी यशवंत यादव और शहर कोतवाल अजय सेठ ने पहुंचकर लोगों को काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन अभिषेक गौतम ने तर्क दिया कि यहां पहले भी आंबेडकर प्रतिमा थी, जो जर्जर हो गई थी। उसे बदलकर नई प्रतिमा लगाई गई। यह ग्राम समाज की जमीन है। उन्‍होंने बताया कि प्रतिमा हटाने की कोशिश के दौरान बस्ती के लोगों ने पुलिस टीम पर पथराव कर दिया, जिसमें एक महिला और एक पुरुष आरक्षी मामूली रूप से घायल हो गए।

Bhadohi News

Noida News : युवा वर्ग के सर पर सवार है रेसिंग का जुनून, खरीदे बाइक रेस के 24 करोड़ रुपये के टिकट

कोतवाली में रखी गई है प्रतिमा

अजय सेठ ने कहा कि प्रतिमा को कब्ज़े में लेकर कोतवाली में रखा गया है, वहीं 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में तनाव के चलते मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। इस घटना के पीछे कुछ विशेष अराजक तत्वों का नाम सामने आया है, जिन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है।

उत्तर प्रदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post