Saturday, 7 September 2024

‘हमेशा के लिए सो गया उत्तर प्रदेश का बाहुबली’

Etawah News : उत्तर प्रदेश के इटावा स्थित लायन सफारी में बब्बर शेर बाहुबली की लंबी बीमारी के बाद निधन…

‘हमेशा के लिए सो गया उत्तर प्रदेश का बाहुबली’

Etawah News : उत्तर प्रदेश के इटावा स्थित लायन सफारी में बब्बर शेर बाहुबली की लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। बताया जा रहा है कि लायन सफारी में पिछले 6 महीने में यह 16वीं वन्य जीव की मौत है। सफारी में एक के बाद एक करके हो रहे वन्य जीवों की मौतों को लेकर सफारी प्रबंधन सवालों के घेरे में खड़ा हुआ है।

Etawah News

इटावा सफारी पार्क के उपनिदेशक विनय कुमार पटेल ने शेर बाहुबली की मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि मंगलवार शाम करीब 6 बजकर 15 मिनट पर गंभीर बीमारी से ग्रसित शेर बाहुबली की मौत हो गई थी। वह करीब 1.5 साल से बीमार चल रहा था।

मेगा कोलन नाम बीमारी से पीड़ित था बाहुबली

विनय कुमार पटेल ने अधिक जानकारी देते हुए बाताया कि इटावा सफारी पार्क में बाहुबली नामक बब्बर शेर मेगा कोलन नाम बीमारी से लगभग डेढ़ वर्ष से ग्रसित था। जिसका इलाज मथुरा के वेटनरी कॉलेज के विषेषज्ञ डॉ. आरपी पाण्डेय और डॉ. मुकेष श्रीवास्तव के परामर्श से चल रहा था। समय-समय पर बाहुबली को एनिमा देकर फीकल पास कराया जा रहा था। तथा अन्य आवश्यक दवाई दी जा रही थी। 10 नवंबर से शेर को फीकल पास करने में कठिनाई और बढ़ गयी और वह भोजन भी पूर्ण मात्रा में नहीं कर पा रहा था।

Etawah News देश के विशेषज्ञ डॉक्टरों की ली गई थी मदद

उन्होंने कहा कि इसके बाद से लगातार बाहुबली की हालत बिगड़ रही थी। 24 नवंबर से बाहुबली लड़खड़ाकर चलने लगा था। 26 नवंबर को उसके दोनों पिछले पैरों में लकवा मार गया था। उन्होने कहा कि सात दिसंबर को सफारी पार्क के पशु चिकित्सालय में स्थानान्तरित किया गया। मंगलवार की देर शाम 6 बजकर 15 मिनट पर शेर बाहुबली ने दम तोड़ दिया। पटेल ने कहा कि गंभीर बीमारी से ग्रसित शेर बाहुबली को बचाने के लिए देश भर के विशेषज्ञ डॉक्टरों की मदद ली गई। लेकिन मदद कारगर साबित नहीं हुई। जिसके बाद बाहुबली की मौत हो गई। बब्बर शेर बाहुबली का पोस्टमार्टम आईवीआरआई बरेली के विशेषज्ञों एवं अन्य पशु चिकित्साधिकारियों के पैनल द्वारा कराया जाएगा।

शादी का झांसा देकर पुलिसकर्मी लूटता रहा युवती की आबरू

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post