Saturday, 18 May 2024

Gyanvapi News : ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर अदालत का बड़ा फैसला, एएसआई को मिला और समय

Gyanvapi News : वाराणसी के ज्ञानवापी (Gyanvapi) मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है।…

Gyanvapi News : ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर अदालत का बड़ा फैसला, एएसआई को मिला और समय

Gyanvapi News : वाराणसी के ज्ञानवापी (Gyanvapi) मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। वाराणसी की एक अदालत ने शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण पूरा करने और अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को आठ सप्ताह का अतिरिक्त समय दे दिया।

सरकारी वकील राजेश मिश्रा ने बताया कि जिला न्यायाधीश एके विश्वेश ने मस्जिद की इंतजामिया कमेटी की आपत्ति को खारिज कर दिया और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण कार्य को पूरा करने के लिए एएसआई को आठ सप्ताह का और समय प्रदान किया।

Gyanvapi News in Hindi

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने बरकरार रखा था जिला अदालत का आदेश

Gyanvapi News : प्रभारी जिला न्यायाधीश (एडीजे-प्रथम) संजीव सिन्हा ने गत शनिवार को मामले को जिला न्यायाधीश की अदालत में सुनवाई के लिए आठ सितंबर को सूचीबद्ध किया था क्योंकि उस समय जिला न्यायाधीश अवकाश पर थे।

एएसआई की टीम यह निर्धारित करने के लिए ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण कर रही है कि क्या 17वीं शताब्दी की मस्जिद का निर्माण हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना पर किया गया था।

सर्वेक्षण तब शुरू हुआ, जब इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने वाराणसी जिला अदालत के आदेश को बरकरार रखा और फैसला सुनाया कि यह कदम “न्याय के हित में आवश्यक” है और इससे हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों को लाभ होगा।

Ghosi Bypoll 2023: UP के उप चुनाव में एक तरफा जीत दर्ज की सपा प्रत्याशी ने, भाजपा की हुई बुरी हार

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

Related Post