Saturday, 15 June 2024

Noida News : नौ वर्ष बाद फिर एलीवेटिड रोड बनाने की कवायद शुरू

अरुण सिन्हा Noida : नोएडा। तकरीबन 9 वर्ष बाद रजनीगंधा से सेक्टर-57 तक एलीवेटिड रोड (Elevated Road) बनाने का जिन्न…

Noida News : नौ वर्ष बाद फिर एलीवेटिड रोड बनाने की कवायद शुरू

अरुण सिन्हा
Noida : नोएडा। तकरीबन 9 वर्ष बाद रजनीगंधा से सेक्टर-57 तक एलीवेटिड रोड (Elevated Road) बनाने का जिन्न फिर प्राधिकरण की बोतल से बाहर आ गया। अब इसे बनाने की कवायद फिर शुरू हो गयी। मालूम हो कि करीब 9 वर्ष पूर्व इस एलीवेटिड रोड का शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया था।
नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority)  के एक ओएसडी (OSD) स्तर के अधिकारी ने बताया कि इस रोड पर वाहनों का काफी दबाव रहता है। इसलिए इस रोड़ पर एलीवेटिड Elevated Road) का बनना जरूरी है। इसके लिए ट्रॉयल के तौर पर कुछ चौराहों को बंद कर यू-टर्न बनाये गये हैं। कुछ तकनीकी खामियों के बाद पुन: इसका सर्वेक्षण कराया गया है। सिविल विभाग (Civil Department) ने इसका प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है। अब फाइल को मंजूरी के लिए आला अधिकारियों के पास भेजा जाएगा।
एक तरफ ये रास्ता सीधे डीएनडी (DND) और दूसरी तरफ सेक्टर-57, लेबर चौक होते हुए गाजियाबाद (Ghaziabad) को जोड़ता है। ऐसे में इस रास्ते पर वाहनों का दबाव काफी रहता है। जिसकी वजह से जाम की समस्या होती है। ऐसे में यहां पर एलिवेटेड रोड की जरूरत है। एलिवेटेड रोड रजनीगंधा अंडरपास के पास से बनाया जाएगा जो सेक्टर-57 चौराहे के पास उतरेगा। यह रास्ता करीब साढ़े पांच किलोमीटर होगा।

Noida News

उपमहाप्रबंधक (सिविल) श्रीपाल भाटी (Shripal Bhati) का कहना है कि एलिवेटेड रोड (Elevated Road) बनाने को प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। बता दे इस एलिवेटड का शिलान्यास नौ साल पहले हुआ था। योजना करीब 12 साल पहले बनी थी। सपा शासनकाल में करीब नौ साल पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री ने इस रास्ते पर एलिवेटेड रोड का शिलान्यास भी किया था। उस समय एलिवेटेड रोड सेक्टर-10 से सेक्टर-12-22 तिराहे के पास तक बनाने की योजना थी।
एलिवेटड के निर्माण में करीब 460 करोड़ रुपए खर्च आएगा। इसे चार लेन का बनाया जाएगा। साथ ही पूरी एलिवेटड सिंगल पिलर पर बनाने की योजना है।

Noida News : आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए उद्यमियों के दरवाजे तक जाएगा सिस्टम: डा. प्रवीण

Related Post