Saturday, 25 May 2024

जल्द शुरू होगा राम मंदिर का बचा हुआ काम, सुरक्षा पर दिया जाएगा जोर

Uttar Pradesh News :  अयोध्या में बेशक राम लला की मूर्ति स्थापित कर दी गई है। लेकिन अभी भी मंदिर…

जल्द शुरू होगा राम मंदिर का बचा हुआ काम, सुरक्षा पर दिया जाएगा जोर

Uttar Pradesh News :  अयोध्या में बेशक राम लला की मूर्ति स्थापित कर दी गई है। लेकिन अभी भी मंदिर का काम काफी बचा हुआ है। जिसे जल्द पूरा करने की बात कही जा रही है। इसी बीच शनिवार ( 03 फरवरी) को अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने मंदिर ट्रस्ट के सभी सदस्यों और निर्माण कंपनी के साथ एक बैठक की । जिसमें रामनवमी से पहले भक्तों की सुविधा और दर्शन से जुड़े सभी कामो को जल्द पूरा करने पर चर्चा की गई। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा के चलते रुके राम मंदिर के काम को फिर से शुरू करने पर भी बात की गई है।

जल्द शुरू होगा मंदिर निर्माण का काम

इस बारे में जानकारी देते हुए मंदिर निर्माण समिति के अध्‍यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि मंदिर का निर्माण काम जल्‍द शुरू किया जाएगा। सबसे पहले 795 मी. लंबे परकोटा की बाउंड्री का काम पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही मंदिर के भूतल के खंभों पर देवी-देवताओं की मूर्तियां उकेरने का काम भी जल्द पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्‍यान में रख कर एलऐंडटी निर्माण का शेड्यूल तैयार करवाया जा रहा है। मंदिर के निर्माण में और तेजी लाई जाएगी। प्रथम तल जहां प्रभु राम दरबार को स्‍थापित किया जाना है उसे जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है। प्रथम तल का स्‍ट्रक्‍चर खड़ा है, अब इसमें सिर्फ 10 फीसदी काम पूरा करना है। साथ ही उन्होंने बताया कि उनका लक्ष्य है कि मंदिर का निर्माण दिसंबर 2024 तक पूरा करने कर लिया जाए।

सुरक्षा पर दिया जाएगा जोर

मंदिर ट्रस्‍ट के सदस्‍य डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि हाल ही में हुई बैठक में मंदिर निर्माण शुरू करने के पहले कैसा इंतजाम करना होगा इसपर चर्चा की गई है। फिलहाल मंदिर में दर्शन चलता रहेगा, ऐसे में बैरीकेडिंग और निर्माण को लेकर सुरक्षा पर जोर दिया गया। मंदिर में स्‍थाई लाइटिंग, श्रद्धालुओं के आने-जाने, भक्तों की सुविधा केंद्र सभी को ध्यान में रख कर काम को प्रायरिटी पर पूरा किया जाएगा। जिससे चैत रामनवमी मेला में भारी भीड़ दर्शन के लिए पहुंचे तो दशनार्थियों को किसी तरह से दिक्‍कत का सामना न करना पड़े। साथ ही उन्होंने बताया कि जल्द मंदिर के मंडपों का निर्माण किया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post