Saturday, 25 May 2024

प्राण प्रतिष्ठा से पहले अब तक की सबसे कड़ी सुरक्षा, इतने स्पेशल IPS होंगे तैनात

Ayodhya News : राम की नगरी अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का दिन जैसे-जैसे पास आ रहा है, अयोध्या में…

प्राण प्रतिष्ठा से पहले अब तक की सबसे कड़ी सुरक्षा, इतने स्पेशल IPS होंगे तैनात

Ayodhya News : राम की नगरी अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का दिन जैसे-जैसे पास आ रहा है, अयोध्या में सुरक्षा के इंतजाम भी कड़े होते जा रहे हैं। सुरक्षा में तकनीक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। पूरे अयोध्या पर कैमरों के जरिए नजरा रखने की तैयारी की जा रही है। प्रयागराज कुंभ की तरह अयोध्या में भी प्रशिक्षित पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है। रामलला के दर्शन के लिए देश-विदेश से कई भक्त आ रहे हैं। ऐसे में किसी को भाषा की दिक्कत ना हो, इसके लिए अलग-अलग भाषा बोलने और समझने वाले 21 ट्रेनी IPS अफसरों की भी तैनाती की गई है।

पुलिसवालों के लिए भी होगा ऐतिहासिक पल

इस बारे में जानकारी देते हुए यूपी के डीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भक्तों के साथ-साथ वहां तैनात पुलिसकर्मियों के लिए भी ऐतिहासिक पल होगा। इसके साथ ही प्रमुख स्थलों पर बिना वर्दी और शस्त्रों के पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है। जिससे भक्तों को जरूरत पड़ने पर वह उनके सामने अपनी बात रख सकें।

विशेष रूप से प्रशिक्षित पुलिसकर्मी हुए तैनात

अयोध्या (Ayodhya News) में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 288 दरोगा और सिपाही सूट-बूट में VVIP अतिथियों की सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे। इन सभी पुलिसकर्मियों की ड्रेस लखनऊ में तैयार हो रही है। विशेष रूप से चुने गए इन पुलिसकर्मियों में ज्यादातर खिलाड़ी हैं, जिन्हें विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है।

11,000 से ज्यादा जवानों को होगी तैनात

इस बारे में जानकारी देते हुए डीजी ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पुलिस के 11,000 से ज्यादा जवानों को तैनात किया जा रहा है। अयोध्या में रिजर्व पीएसी की 16 कंपनी तैनात की जा रही हैं। अयोध्या जाने वाले सभी रास्तों को ग्रीन कॉरिडोर के रूप में विकसित कर वहां सुरक्षा मुहैया करवाई गई है। जिससे किसी भी भक्त को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post