Friday, 18 October 2024

22 जनवरी को प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेज रहेंगे बंद, चलाया जाएगा सफाई अभियान

UP News : रामनगरी अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सूबे की…

22 जनवरी को प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेज रहेंगे बंद, चलाया जाएगा सफाई अभियान

UP News : रामनगरी अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सूबे की योगी सरकार ने एक बड़ा आदेश जारी किया है। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर होने वाले कार्यक्रम के संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्य सचिव को निर्देश जारी किए हैं।

UP News

इसके तहत प्रदेश के बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और उच्च विभाग द्वारा 22 जनवरी 2024 को सभी स्कूलों और कॉलेजों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाएगा। साथ ही प्रदेश की सभी सरकारी इमारतों, स्कूल-कॉलेज को प्राण-प्रतिष्ठा के दिन सजाया जाएगा। साथ ही पूरे प्रदेश में 22 जनवरी 2024 को शराब की दुकानें बंद रखी जाएंगी। 22 जनवरी को किसी भी स्थिति में मादक दव्यों का सेवन वर्जित किया जाए। 16 जनवरी से 22 जनवरी तक पूरे एक सप्ताह तक हर देव मंदिर में राम संकीर्तन आदि का आयोजन किया जाएगा।

सीसीटीवी के जरिये सुरक्षा पर रहेगी नजर

राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर 22 जनवरी की शाम को हर घर, घाट-मंदिर में दीपोत्सव का कार्यक्रम किया जाएगा। रामनगरी अयोध्या में सरयू घाट पर दीपोत्सव का आयोजन होगा और इसके बाद आतिशबाजी की व्यवस्था की जाएगी। गृह विभाग द्वारा शीर्ष प्राथमिकता पर नगर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए आईटीएमएस, नगर निगम और पुलिस के माध्यम से सीसीटीवी, कंट्रोल रूम एवं पब्लिक सीसीटीवी के माध्यम से पूरे शहर की निगरानी की जाएगी। साथ ही पब्लिक सीसीटीवी के 1500 कैमरों को आईटीएमएम से इंटीग्रेट किया जाए। यलो जोन में 10,715 स्थानों पर चेहरा पहचान करने वाले एआई बेस्ड बड़ी स्क्रीनें आईटीएमएम से इंटीग्रेट की जाएं और ओएफसी लिंक कैमरों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

NDRF और SDRF की टीमें होंगी तैनात

मुख्य सचिव को निर्देश जारी करके हुए कहा कि 22 जनवरी को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों की तैनाती अयोध्यो में सुनिश्चित की जाए और मॉक ड्रिल कराई जाए। एसडीआरएफ टीम द्वारा नियमित रूप से नाव द्वारा पेट्रोलिंग की जाए और नाविकों के लिए लाइफ जैकेट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही उन्हें पहचान पत्र दिए जाएं। 20 जनवरी तक 4 क्रूज बोट्स की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। 27 जनवरी 15 फरवरी तक रेलवे सुरक्षा बल की विशेष व्यवस्था की जाए। विशेष रूप से सभी टेंट सिटी में अग्नि सुरक्षा दल की व्यवस्था की जाए क्योंकि वहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद होंगे।

नगरों और गांवों में चलाया जाएगा सफाई अभियान

उत्तर प्रदेश के सभी नगरों और गांवों में नगर विकास और पंचायतीराज विभाग के जरिये 14 से 21 जनवरी के बीच विशेष सफाई का अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 14 जनवरी को अयोध्या में इसका शुभारंभ करेंगे। प्रदेश के सभी जनपद मुख्यालयों पर उसके बाद 14 जनवरी को जनप्रतिनिधियों के साथ विशेष सफाई अभियान की शुरुआत की जाएगी। प्रदेश के सभी कार्यालयों में भी 14 जनवरी से 21 जनवरी के मध्य विशेष सफाई का अभियान चलाया जाएगा। इससे प्लास्टिक और गंदगी की सफाई करके परिसर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जाएगा।

कार्यक्रम का होगा लाइव टेलीकास्ट

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट के लिए सूचना विभाग की तरफ से अयोध्या में 50 अतिरिक्त स्क्रीन, डिजिटल बोर्ड की व्यवस्था की जाएगी। पूरे प्रदेश के देव मंदिरों में स्क्रीन लगाकर इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

UP News

दीपक जलाने के लिए लोगों को करें प्रेरित

22 जनवरी को लोगों को प्रेरित कर घर-घर और संस्थानों इत्यादि में दीपक जलाए जाएं। साथ ही प्रदेश के सभी कार्यालयों में 22 से 26 जनवरी तक विशेष प्रकाश की व्यवस्था की जाए। UP News

आश्चर्यजनक किन्तु सत्य : समुन्दर में बना 6 लेन का अदभुत हाईवे, दो घन्टे का सफ़र होगा 20 मिनट में

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post