Wednesday, 1 May 2024

आश्चर्यजनक किन्तु सत्य : समुन्दर में बना 6 लेन का अदभुत हाईवे, दो घन्टे का सफ़र होगा 20 मिनट में

PM Modi Maharashtra Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे। जहां पीएम मोदी देश की आर्थिक…

आश्चर्यजनक किन्तु सत्य : समुन्दर में बना 6 लेन का अदभुत हाईवे, दो घन्टे का सफ़र होगा 20 मिनट में
PM Modi Maharashtra Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे। जहां पीएम मोदी देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को देश के सबसे लंबे समुद्री पुल की सौगात देंगे। करीब 22 किलोमीटर लंबे जिस अटल सेतु का पीएम मंगलवार को उद्घाटन करने वाले हैं। वो भारत का सबसे लंबा पुल होने जा रहा है।

PM Modi Maharashtra Visit

वहीं नासिक में पीएम मोदी 27वें यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन भी करेंगे। इसके साथ ही पीएम का रोड शो भी होगा जिसके बाद वह नासिक के प्रसिद्ध कालाराम मंदिर में दर्शन करेंगे। इसके अलावा नवी मुंबई के एक सार्वजिनिक कार्यक्रम में पीएम मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र को विकास की कई परियोजनाओं की सौगात देंगे।

अटल सेतु का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी 2024 को महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 12:15 बजे नासिक पहुंचेंगे। जहां वे 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। दोपहर करीब 3:30 बजे प्रधानमंत्री मुंबई में अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु का उद्घाटन करेंगे। लगभग 4:15 बजे पीएम मोदी नवी मुंबई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करके राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

17,840 करोड़ रुपये की लागत से हुआ तैयार

मुंबई ट्रांसहार्बर लिंक (एमटीएचएल) का नाम अब ‘अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु’ रखा गया है। जो अब तैयार हो गया है। आपको बता दे कि इस पुल का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने दिसंबर 2016 में किया था। इस अटल सेतु के निर्माण में 17,840 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है। इस अलट सेतु की लंबाई लगभग 21.8 किमी है, वहीं ये पुल 6-लेन वाला है। जो 16.5 किमी लंबा समुद्र के ऊपर और लगभग 5.5 किमी जमीन पर बना है। यह भारत का सबसे लंबा पुल है, जो देश का सबसे लंबा समुद्री पुल भी है। यह पुल मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को तेज कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा में लगने वाले समय को भी कम करेगा। इस पुल से मुंबई बंदरगाह और जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगा जाएगा।

70 हजार से अधिक गाड़ियों का होगा संचालन

आपको बता दें कि अटल सेतु मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को एक सूत्र में जोड़ने वाला है। 6 लेन वाले इस पुल पर हर रोज 70 हजार से अधिक गाड़ियों का ट्रैफिक चलया जा सकता है। इस पुल पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे फर्राटा रफ्तार से गाड़ियां दौड़ेंगी। जिससे घंटों का सफर मिनटों में तय किया जाएगा। वहीं इस पुल पर मोटरसाइकिल, तिपहिया वाहन, ऑटो और ट्रैक्टर को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। करीब 22 किलोमीटर लंबे पुल से दक्षिण मुंबई से नवी मुंबई की दूरी तय करने में महज 15-20 मिनट लगेगा। इस पुल से य़ा करने वाले लोगों का डेढ़ से दो घंटे से ज्यादा का वक्त बचेगा। इतना ही नहीं एक आकलन के मुताबिक हर गाड़ी से करीब 300 रुपये का ईंधन भी बचेया जा सकेगा। इस पुल को बनाने में पर्यावरण का विशेष ध्यान रखा गया है। इस पुल पर 6 लेन के अलावा इसमें दोनों तरफ एक-एक एग्जिट लाइन का भी इंतजाम किया गया है। साथ ही यह पुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले 190 सीसीटीवी कैमरे से लैस है।

कई परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन-शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में बने इस शानदार सेतु के उद्घाटन के साथ ही महाराष्ट्र को 30 हजार 500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री ईस्टर्न फ्रीवे के ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली भूमिगत सड़क सुरंग की आधारशिला भी रखेंगे। वह रत्न और आभूषण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर एसईईपीजेड एसईजेड में ‘भारत रत्नम’ और न्यू एंटरप्राइजेज एंड सर्विसेज टॉवर वन का उद्घाटन करेंगे। साथ ही महिला सशक्तिकरण की दिशा में महाराष्ट्र में नमो महिला सशक्तिकरण अभियान भी शुरू करेंगे।

बसों में राम भजन से वंचित होंगे यात्री, ग्रेटर नोएडा डिपो की केवल 24 बसों में लगे है स्पीकर

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post