Sunday, 30 June 2024

विधानसभा चुनाव में बीजेपी लेगी बदला, इस सीट पर जीत हासिल कर करेगी हिसाब बराबर

UP News :  लोकसभा चुनाव मे अयोध्या मे हार के बाद बीजेपी की नज़र अयोध्या जिलें की मिल्कीपुर विधानसभा सीट…

विधानसभा चुनाव में बीजेपी लेगी बदला, इस सीट पर जीत हासिल कर करेगी हिसाब बराबर

UP News :  लोकसभा चुनाव मे अयोध्या मे हार के बाद बीजेपी की नज़र अयोध्या जिलें की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर है। लोकसभा चुनाव से पहले 2022 में अवधेश कुमार मिल्कीपुर विधानसभा से विधायक चुने गये थे। लेकिन लोकसभा चुनाव मे अयोध्या में हार के बाद बीजेपी मिल्कीपुर की इस सीट पर कब्जा करके अपना हिसाब बराबर करना चाहती हैं । अवधेश कुमार सपा से 2022 मे मिल्कीपुर से सांसद रह चुके है ।

UP News

राम मंदिर निर्माण के बाद फैजाबाद सीट पर सपा का कब्जा

राम मन्दिर के निर्माण के बाद और फैजाबाद की सीट से हार के बाद बीजेपी के लिये जनता का फ़ैसला एक सवाल बन चुका हैं ।अयोध्या की फैजाबाद सीट पर सपा का कब्जा होने के बाद बीजेपी के राम मंदिर के मुद्दें को लेकर जनता के जवाब ने बीजेपी सरकार को गहरी चोट दी है ।जिसकी भरपाई बीजेपी अयोध्या की मिल्कीपुर सीट को जीत कर देना चाहती है ।अयोध्या की यह सीट सपा के फैजाबाद सीट से जीतने के बाद खाली हुई है ।लोकसभा चुनाव से पहले इस सीट पर सपा सांसद अवधेश प्रसाद का कब्जा था।अब विधानसभा चुनाव मे बीजेपी इस सीट पर कब्जा करना चाहती हैं और हिसाब बराबर करना चाहती हैं । विधानसभा चुनाव मे इस समय बीजेपी के लिये अयोध्या एक बड़ा मुद्दा है तो दूसरी तरफ सपा के उम्मीदवारों के हौसले बुलंद कर रहे हैं ।सन 2022 से अवधेश कुमार मिल्कीपुर सीट से सपा के सांसद रह चुके है ।

पहले यहा सीट सामान्य हुआ करती थी

जानकारी के मुताबिक आजादी के बाद मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर यह तीसरा उपचुनाव होगा।1967 मे मिल्कीपुर सीट जानने मे आयी हैं और तब यह सामान्य सीट हुआ करती थी।लेकिन 2008 मे अनुमति के बाद अनुसूचित जाती के लिये रिजर्व हुई हैं ।यहा की सीट सबसे ज्यादा कब्जा सपा और लेफ्ट का रहा हैं ।जनसंघ और बसपा पार्टी भी 1-1 बार जीत चुकी हैं ।

अवधेश प्रसाद दो बार चुनाव जीत चुके

मिल्कीपुर विधानसभा सीट के निर्माण के बाद 1967 से अब तक दो बार उपचुनाव हुए हैं ।पहले मित्रसेन यादव सपा से लेकर सीपीआई दोनो पार्टी से नेता चुने जा चुके हैं । पहली बार 1989 में सीपीआई से लोकसभा के सदस्य बने फिर सपा से 1998 में विधायकी मे चुनाव जीता था।इसके बाद 2008 मे अनुसूचित जाती की सीट आरक्षित होने के बाद 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा के दिग्गज नेता अवधेश प्रसाद यादव ने इसे अपनी जीत दर्ज करवाई। साल 2022 के चुनाव मे एक बार फिर मिल्कीपुर सीट से अवधेश प्रसाद विधायक बने। लोकसभा चुनाव 2024  में फैजाबाद से सांसद चुने जाने के बाद यह सीट रिक्त हो गई है। UP News

फिल्म सिटी बनाना मेरी जिंदगी का मिशन: बोनी कपूर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करे

Related Post