Saturday, 28 September 2024

परीक्षा के तनाव में आईआईटी कानपुर के छात्र ने दी जान

UP News : उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित आईआईटी (IIT Kanpur) में एमटेक के एक छात्र ने फांसी लगाकर…

परीक्षा के तनाव में आईआईटी कानपुर के छात्र ने दी जान

UP News : उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित आईआईटी (IIT Kanpur) में एमटेक के एक छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। दूसरे छात्र ने फांसी के फंदे से लटक रहे छात्र को नीचे उतारा और आनन-फानन उसे लेकर अस्पताल पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने छात्र को मृत घोषित कर दिया।

UP News

फिलहाल पुलिस ने मृतक छात्र के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मृतक छात्र के कई दिन से तनाव में रहने की बात कही जा रही है। फिलहाल मृतक छात्र के घर वालों को सूचित कर दिया गया है।

परीक्षा को लेकर तनाव में था छात्र

कानपुर शहर के कल्याणपुर थाना क्षेत्र स्थित आईआईटी कानपुर में एमटेक कर रहे मेरठ निवासी विकास कुमार मीना ने देर रात फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या करी ली है। मृतक छात्र विकास की उम्र 31 साल थी। वह एमटेक सेकेंड ईयर का छात्र था। पूछताछ में विकास के साथियों का कहना बीते एग्जाम में परफॉर्मेंस खराब होने से वह तनाव में था।

मफलर के सहारे लटक रहा था शव

छात्रों के मुताबिक विकास के कमरे में जलती हुई लाइट देखकर उसके कमरे का दरवाजा खटखटाया। लेकिन अंदर से किसी तरह की आहट नहीं मिली। इसके बाद कमरे के पीछे से खिड़की का कांच तोड़कर देखा गया, तो विकास का शव पंखे से मफलर के सहारे लटक रहा था। किसी तरह से उसे आईआईटी हेल्थ केयर सेंटर ले जाया गया, जहां से चिकित्सकों ने विकास को हैलट अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। वहीं हैलट अस्पताल के चिकित्सों ने विकास को मृत घोषित कर दिया।

पुलिस ने दी घटना की जानकारी

कल्याणपुर पुलिस का कहना है कि बुधवार रात हॉस्टल के कमरे में विकास का शव पंखे के सहारे फंदे से लटकता मिला। काफी देर तक जब दूसरे छात्र को विकास के कमरे में कोई हलचल नहीं दिखी, तो उन्होंने अंदर झांककर देखा। इसके बाद घटना का पता चला। साथी छात्र विकास को फौरन हैलट अस्पताल लेकर गए। लेकिन तब तक बहुत देर चुकी थी। जहां चिकित्सकों ने विकास को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल फोरेंसिक टीम बुलाकर साक्ष्य जुटाए गए हैं। साथ ही शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। परिजनों की तहरीर मिलते ही मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

UP News नहीं मिला सुइसाइड नोट

कल्याणपुर एसीपी अभिषेक पांडेय ने बताया कि मृतक छात्र के कमरे से किसी तरह का कोई सुइसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। फील्ड यूनिट ने घटना स्थल का निरीक्षण किया है। छात्र ने आत्महत्या क्यों की इसकी की जांच की जा रही है। इस घटना की सूचना मृतक छात्र के परिजनों को दे दी गई है।

एक महीने के भीतर दूसरा मामला

आपको बता दें कि एक महीने के अंदर आईआईटी कानपुर में तनाव के चलते दूसरी मौत का मामला सामने आया है। हाल ही में प्रोफेसर डॉ. पल्लवी ने भी हॉस्टल में आत्महत्या कर ली थी। पल्लवी चिल्लका ने बीते 19 दिसंबर 2023 को हॉस्टल के कमरे में आत्महत्या की थी। पल्लवी मूलरूप से ओड़िशा की रहने वाली थीं। उन्होंने बीते अगस्त 2023 में आईआईटी कानपुर में ज्वाइनिंग की थी।  इससे पहले 2022 में वाराणसी निवासी एक पीएचडी छात्र ने भी फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

जगद्गुरु रामभद्राचार्य पर आग बबूला हुए भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर आजाद, ईलाज करने की चेतावनी

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1