Saturday, 15 June 2024

यूपी बोर्ड की परीक्षा कॉपी के उत्तर पढ़कर नहीं रुक रही शिक्षकों की हसी

UP News : उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षा पूरी हो जाने के बाद अब शिक्षक इन कॉपियों को जांचने…

यूपी बोर्ड की परीक्षा कॉपी के उत्तर पढ़कर नहीं रुक रही शिक्षकों की हसी

UP News : उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षा पूरी हो जाने के बाद अब शिक्षक इन कॉपियों को जांचने के काम में जुट गए है। लेकिन कॉपियों में बच्चों ने तरह तरह के जवाब लिखे है। छात्रों ने ऐसे-ऐसे जवाब लिखे हैं, जिसे सुनकर आप लोट-पोट हो सकते हैं। पढ़िए छात्रों ने उत्तर पुस्तिकाओं में क्या-क्या लिखा है।

UP News

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं में विद्यार्थियों ने सवालों के अजीबो-गरीब जवाब लिखे हैं। किसी ने सवाल के जवाब में अरजीत सिंह का गाना लिखा है, तो कोई संता-बंता के चुटकुले लिखकर आया है। कई कॉपियों में शिक्षकों के लिए पर्चियों भी निकल रही है। कई छात्र तो बीमारी का हवाला देकर, वहीं किसी छात्र ने भगवान की कसम देकर शिक्षकों से पास करने की गुजारिश की है।

परीक्षा कॉपी में मिले रहे हास्य उत्तर

उत्तर प्रदेश में इन दिनों यूपी बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी जांचने का काम जारी है। कॉपी जांच के दौरान छात्रों के उत्तर देखकर हैरान हो रहे तो कहीं उनकी हंसी नहीं रुक रही है। एक कॉपी में तो शिक्षक की भी हसी निकल गई। जानकारी के अनुसार हिंदी के पेपर में जब छात्रों से पूछा गया कि रस कितने प्रकार के होते हैं, तो एक विद्यार्थी ने उत्तर में लिखा- “गन्ने का रस, आम का रस, संतरे का रस।” दरअसल जांच कर रहे शिक्षकों का कहना है कि ऐसे कई उदाहरण देखने को मिल रहे हैं।

आपको अरजीत सिंह की कसम

12वीं के ही एक छात्र ने प्रश्नों के जवाब में गायक अरजीत सिंह के गाने लिख दिए हैं। छात्र ने अरजीत सिंह का गाना तुम ही हो, मेरी आशिकी बस तुम ही हो लिख डाला है। छात्र ने यह भी लिखा है कि आपको अरजीत सिंह की कसम है, पास कर देना। बहुत याद करने की कोशिश की लेकिन याद ही नहीं हो रहा था। क्या करूं, क्या करूं… क्या मैं मर जाऊं।

UP News

मैं फेल नहीं होना चाहती

इंटरमीडिएट की एक छात्रा ने उत्तर पुस्तिका में लिखा है कि मैं फेल नहीं होना चाहती। मेरे दादा जी बहुत बीमार हैं, वो चाहते हैं कि उनके रहते मेरी शादी हो जाए, लेकिन मैं पढ़ना चाहती हूं। अगर फेल हो गई तो घर वाले शादी करा देंगे। मां ने कहा है कि अगर 80 प्रतिशत नंबर आ गए तो वो अभी शादी नहीं होने देंगी। मुझे आगे की पढ़ाई करने देंगी।

वहीं हाईस्कूल के परीक्षार्थी ने अपनी उत्तर पुस्तिका में परीक्षक के लिए भावुक संदेश लिखा है। परीक्षार्थी ने लिखा है कि मां बीमार रहती है। कड़ी मेहनत करके मुझे पढ़ा रही है, लेकिन मैंने पढ़ाई नहीं की है। प्लीज सर मुझे कैसे भी पास कर देना। मेरे फेल होने का गम मां बर्दाश्त नहीं कर पाएगी।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के होली फरमान का छात्रों ने किया विरोध

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post