Tuesday, 8 October 2024

फोन गिरा और उड़ गए लाखों, साइबर ठगों की गजब चालबाजी

UP News : अगर आपका फोन खो जाए तो आप बहुत जल्द दूसरा सिम निकलवाने दौड़ पड़ते हैं। मगर खोए…

फोन गिरा और उड़ गए लाखों, साइबर ठगों की गजब चालबाजी

UP News : अगर आपका फोन खो जाए तो आप बहुत जल्द दूसरा सिम निकलवाने दौड़ पड़ते हैं। मगर खोए हुए फोन में जो सिम पहले से है उसका क्या? आपको बता दें कि फोन के खो जाने पर सिर्फ दूसरी सिम निकलवाना ही काफी नहीं है। आपको यह भी पूरी तरह सुनिश्चित करना होगा जो फोन गिरा है उसमें पड़ा हुआ सिम पूरी तरह से बंद हो गया है या नहीं, क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो साइबर ठगी (फ्रॉड) का शिकार हो सकते हैं। ठग आपके फोन में पड़ी हुई सिम का गलत इस्तेमाल कर सकता है, जिसमें बैंक अकाउंट से पैसे निकालना भी शामिल है।

कितने पैसे निकाले?

हाल ही में बरेली से एक ऐसा ही वारदात सामने आया है। जहां एक व्यक्ति के खाते से 15 दिनों के अन्दर 7.25 लाखों रुपये गायब हो गए। बरेली स्थित बमनपुरी के रहने वाले सुनील ने बताया कि कुछ दिनों पहले उनका फोन कहीं गिर गया था। इसके बाद 15 दिनों के अन्तराल में ही उनके खाते से 7.25 लाख रुपये निकाल लिए गए। हालांकि, इसका पता चलते ही  उन्होंने सतर्कता दिखाई और तत्काल ही आनलाइन शिकायत दर्ज करा दी। जिससे उनका कुछ रुपया होल्ड हो गया है।

सिक्योरिटी एजेंसी में कर्मचारी है युवक

बनमपुरी के निवासी सुनील एक सिक्योरिटी एजेंसी में काम करते हैं। जानकारी के मुताबिक, अप्रैल के आखिरी हफ्ते में उनका फोन अचानक कहीं गिर गया। सुनील ने काफी ढूंढा लेकिन फोन कहीं नहीं मिल पाया। इसके बाद उन्होंने फोन में पड़ी उसी नंबर की दूसरी सिम को निकलवा लिया। इसके बाद वह निश्चिंत हो गए। मगर 4 मई को अचानक से उनके फोन से करीब 20 हजार रुपये कट गए। वहीं, कुछ देर बाद फिर से उनके बैंक खाते से 44 हजार और तीसरे ट्रांजेक्शन में उनके खाते से फिर 20 हजार रुपये कटे। उस दिन वह उन्होने उन सभी  नॉटिफिकेशन पर गौर नहीं किया।

15 दिन में लाखों गायब UP News

देखते ही देखते 15 दिनों के भीतर सुनील के दो बैंक खातों से 7.25 लाख रुपये कट गए। जब तक उन्हें इस बारे में जानकारी हुई तब तक उनका खाता लगभग खाली हो चुका था। इसके बाद उन्होंने तुरंत इस मामले की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाई। जिसके चलते उनका कुछ रुपया होल्ड हो पाया है। बाद में पता चला कि यह रुपये उनकी उसी सिम से निकाले गए हैं जो सिम उनके फोन के साथ गिर गई थी। अब कोर्ट के आदेश पर उनका रुपया रिलीज होना है। इसलिए उन्होंने कोतवाली थाने में FIR दर्ज कराई है। सावधान रहें और अपने खोए हुए सिम की सुरक्षा के लिए कदम उठाएं। UP News

बाइक सवार युवक ने छात्रा का खींचा दुपट्टा, कैमरे में कैद हुई वारदात

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1