Tuesday, 28 May 2024

अयोध्‍या में 22 लाख दीपों से “दीपोत्सव” का रच दिया इतिहास

Uttar Pradesh News अयोध्या। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के राम लला मंदिर के…

अयोध्‍या में 22 लाख दीपों से “दीपोत्सव” का रच दिया इतिहास

Uttar Pradesh News अयोध्या। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के राम लला मंदिर के गर्भ गृह में तैयारी को लेकर किया गया दीपोत्सव 11 नवंबर का दिन इतिहास में दर्ज करा गया। भव्य अलौकिक अद्भुत तैयारी के साथ श्री राम नगरी में जब राम की पैड़ी पर एक साथ 22 लाख 23 हजार दीपों का प्रज्‍जवलन हुआ तो उसकी भव्‍यता में देश विदेश के तमाम सहभागी मंत्रमुग्‍ध हो उस भव्‍यता को देखते ही रह गये।

भव्य आयोजन ने विश्व कीर्तिमान बनाया

योगी जी द्वारा अलौकिक दीपोत्सव के भव्य आयोजन ने विश्व कीर्तिमान का रिकॉर्ड बनाकर स्वर्णिम इतिहास रच दिया। और उत्तर प्रदेश का यह दिन दीपोत्सव के नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया। यही नहीं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से एग्जीक्यूटर स्वप्निल दंगारीकर व कन्सलटेंट निश्चल बरोट ने मंच से नए कीर्तिमान की घोषणा करने के साथ इसका प्रमाणपत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपा। अयोध्‍या नगरी के साथ भारत भर के राम भक्त और विश्व भर के राम भक्तों ने इस मौके पर श्री राम के नाम पर शंखनाद कर धरती से आकाश तक मर्यादा पुरुषोत्तम नाम का परचम लहरा कर श्री राम का शंखनाद कर दिया। आपको बता दें कि जब से योगी उत्तर प्रदेश की बागडोर संभाले हैं तब से अनवरत श्री राम की पताका फहराने के लिए एक के बाद एक रिकॉर्ड बना रहे हैं।

जब अयोध्या नगरी दिव्य प्रकाश से प्रकाशित हो उठी

रामनगरी ने अनवरत सातवीं बार अपना ही कीर्तिमान तोड़ दिया। राम की पैड़ी पर एक साथ 22.23 लाख दीपों के अलौकिक होने के साथ नया विश्व रिकॉर्ड बन गया। राम की नगरी में दीपों का भव्य नजारे के साथ नाचते गाते परंपरागत परिधान में राम भक्त ढोलक की थिरकन पर स्वागत करते हुए बच्चे और बड़े महिलाएं इस नजारे को देखकर श्री राम भक्त होने पर गौरव से अभिभूत हो गए।

ड्रोन से की गई दीपकों की गणना

आप सोच रहे होंगे कि जब 24 लाख दीपक लेकर हम दीपोत्सव की तैयारी के लिए अयोध्या में उतरे तो इनको भला कौन गिन रहा होगा। क्योंकि राम को गिनने की जरूरत नहीं, उनके पास तो सेकंड्स में पूरे विश्व का इतिहास आ जाता है बस यही हुआ। ड्रोन ने फटाफट 24 लाख दीपों में से 22 लाख 23 हजार दीपों के प्रकाशित दीपों की संख्या फटाफट गणना करके विश्व का रिकॉर्ड बनाने की घोषणा करने का काम किया।

Uttar Pradesh News in hindi 

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र भी मिला मुख्यमंत्री योगी को

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की उपस्थिति में योगी जी और आनंदी बेन को साथ के साथ गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एग्जीक्यूटर ने 52 देश के राजदूतों की गौरवमय उपस्थिति में प्रमाण पत्र दिया। और उस समय हम कह सकते हैं हमारे हनुमान ने हमारे देश का गौरव धरती से क्षितिज तक पहुंचा दिया। और बताया कि हम अपनी छोटी से छोटी गतिविधि में बड़े से बड़े काम करके हर समय और हरचंद इतिहास रचते हैं और इसकी प्रतिभा भारत माता के इस लाल के पास है।

52 देश के राजदूत बने दीपोत्सव के इतिहास के साक्षी

इस दीपोत्सव और गिनीज वर्ल्ड ऑफ बुक रिकॉर्ड्स की रामनगरी में 52 देश से आए राजदूत, इस अविस्मरणीय और दिव्य स्वर्णिम इतिहास रचने के साक्षी बने। 10000 लोगों से अधिक की उपस्थिति में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के एग्जीक्यूटिव स्वप्निल डांगरी व कंसलटेंट निश्चल बारोट ने विश्व कीर्तिमान स्थापित करने के लिए प्रमाण पत्र  प्रदान करने का गौरव प्राप्त किया।

पिछला रिकार्ड टूटा

2022 में 15.76 लाख दीपों का प्रज्जवलन कर बना विश्व रिकॉर्ड इस बार 6.47 लाख अधिक संख्या के साथ टूटा। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से एग्जीक्यूटर स्वप्निल दंगारीकर व कन्सलटेंट निश्चल बरोट ने मंच से नए कीर्तिमान की घोषणा करने के साथ इसका प्रमाणपत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपा।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा

राज्य सरकार दीपावली के आयोजन की प्राचीन और गौरवशाली परंपरा को आयोजन के माध्यम से अयोध्या की महिमा को परिचित कराने का कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अयोध्या में दीपावली के आयोजन की प्राचीन और गौरवशाली परंपरा को और मैं अयोध्या की महिमा को युवाओं में परिचित करने का कार्य कर रहा हूं।

मुख्यमंत्री योगी ने दीप उत्सव पर सभी को सुख समृद्धि की दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री योगी ने दीपोत्सव के अवसर पर दीपावली मैया से सभी को सुख समृद्धि की हार्दिक शुभकामनाएं दी और ईश्वर से देशवासियों के लिए मंगल कामना की। प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की गौरव में उपस्थिति रही। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि दीपावली खुद के अंदर के अंधकार को मिटाकर पूरे संसार को प्रकाशमय बनाने का त्योहार है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह और पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने भी प्रदेशवासियों को दीपावली की शुभकामनाओं के साथ लोकमंगल की कामना की। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने भी प्रदेशवासियों को दीपावली व भईया दूज की शुभकामना दी है। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने भी दीपावली की देशवासियों को बधाई दी है। 52 देश के राजदूत ने इस अद्भुत सरनेम दीपोत्सव को आनंदित होकर देखा। और उनके भाव से ऐसा लगा जैसे उन्हें भारत की मिट्टी पर जीते जी स्वर्ग का नजारा मिल गया है। जिसकी वह कभी कल्पना भी नहीं कर सकते थे। अलौकिक नजारे और दीपोत्सव के भव्य दिव्य प्रकाश में उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का संदेश मिल गया और वहां पर गूंज रहे जय श्री राम, जय श्री राम, जय श्री राम के जयघोष का उन्‍होंने भरपूर आनंद लिया।

प्रस्तुति मीना कौशिक

New Delhi : सैनिकों के साथ दीपावली मनाने पहुंचे प्रधानमंत्री

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post