Sunday, 6 October 2024

नोएडा की जरुरी खबर : नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक एक्वा मेट्रो के मार्ग में फिर रुकावट, अभी नहीं मिलेगी मेट्रो ट्रेन

Noida Metro News : नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच यात्रा करने वाले वालों के लिए मायूस करने वाली…

नोएडा की जरुरी खबर : नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक एक्वा मेट्रो के मार्ग में फिर रुकावट, अभी नहीं मिलेगी मेट्रो ट्रेन

Noida Metro News : नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच यात्रा करने वाले वालों के लिए मायूस करने वाली खबर आ रही है। दरअसल, नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तार की फाइल भारत सरकार में अटकी हुई है। उम्मीद जताई जा रही थी कि यह फाइल जल्दी ही क्लीयर हो जाएगी किंतु मामले में एक पेंच फंस गया है। इस कारण केंद्रीय केबिनेट की बैठक ने DMRC के इस प्रस्ताव पर चर्चा ही नहीं हो पाई। अब केबिनेट की अगली बैठक तक इंतजार करना पड़ेगा कि भारत सरकार इस परियोजना को मंजूरी देती है अथवा लटकाकर रखती है।

Noida Metro News

नोएडा के सेक्टर 51 और 52 स्टेशनों पर फंसा है पेंच

आपको बता दें कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक मेट्रो के विस्तार की परियोजना का पेंच डीएमआरसी के नोएडा में स्थित सेक्टर 51 व सेक्टर 52 के मेट्रो स्टेशनों को जोड़ने में फंसा हुआ है। डीएमआरसी ने इन स्टेशनों को जोड़ने का जो प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा था, उस प्रस्ताव को भारत सरकार के हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर मंत्रालय ने वापस लौटा दिया है। अब इन दोनों स्टेशनों को जोड़ने के लिए डीएमआरसी को नया प्रस्ताव भेजना पड़ेगा। आपको पता होगा कि एक्वा लाइन के सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन से ब्लू लाइन का सेक्टर 52 मेट्रो स्टेशन लगभग 400 मीटर पाथ-वे के जरिए जुड़ता है।

आसान विधि की तलाश

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC)  तथा नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (NMRC) इस बात पर उलझे हुए हैं कि एक्वा लाइन के सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन व ब्लू लाइन के सेक्टर 52 मेट्रो स्टेशन को आपस में कैसे जोड़ा जाए। इन्हें जोड़ने के लिए भारत सरकार को फुटओवरब्रिज का प्रस्ताव भेजा गया था। फुटओवरब्रिज वाले प्रस्ताव को केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने मंजूरी नहीं दी है। इस कारण केंद्र को भेजी गई डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट डीपीआर स्वीकृत नहीं की गई। अब दोनों मेट्रो स्टेशनों को जोड़ने की कोई आसान विधि तलाश कर नई डीपीआर भारत सरकार को भेजी जाएगी उसके बाद ही भारत सरकार से मंजूरी मिलने के बाद नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक मेट्रो की एक्वा ट्रेन चलने की संभावना बनेगी।

अभी करनी पड़ेगी प्र​तीक्षा

नोएडा व ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो रेल से सफर करने की उम्मीद पाल रहे ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नागरिकों को अभी वहां तक मेट्रो ट्रेन पहुंचने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (NMRC) के एक उच्च पदस्थ अधिकारी के अनुसार 2023 में ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो का परिचालन संभव नहीं हो पा रहा है। Noida Metro News

सीमा हैदर प्रकरण : पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर जासूस है या प्रेमिका ? सवाल में उलझी ATS

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post1