Wednesday, 16 October 2024

Noida Lift Accident: नोएडा में लिफ्ट गिरने से हुई महिला की मौत, जब फंस जाएं लिफ्ट में क्या करें क्या न करें

सुप्रिया श्रीवास्तव, 4 अगस्त, नोएडा  Noida Lift Accident: दिल्ली एनसीआर में स्थित नोएडा से जुड़ी एक घटना ने लोगों के…

Noida Lift Accident: नोएडा में लिफ्ट गिरने से हुई महिला की मौत, जब फंस जाएं लिफ्ट में क्या करें क्या न करें
सुप्रिया श्रीवास्तव, 4 अगस्त, नोएडा

 Noida Lift Accident: दिल्ली एनसीआर में स्थित नोएडा से जुड़ी एक घटना ने लोगों के मन में लिफ्ट के प्रति दहशत भर दिया है। दरअसल यहां एक बहुमंजिला इमारत की लिफ्ट गिरने की वजह से महिला की मौत हो गई है। यह पहली बार नहीं हुआ है, जब लिफ्ट से जुड़े हादसों की खबर सामने आई है। अकेले नोएडा की हो बात की जाए तो आए दिन लिफ्ट में फंसने के मामले सामने आते रहते हैं, हालांकि इससे पहले किसी के मौत की खबर सामने नहीं आई है। लेकिन सिर्फ नोएडा ही नहीं बल्कि लगभग हर जगह लिफ्ट से जुड़े हादसे सामने आते रहते हैं।

Noida Lift Accident –

लिफ्ट से जुड़े हादसों की क्या है मुख्य वजह और इन हादसों से कैसे बचा जाए, ये हम आगे इस पोस्ट में पढ़ेंगे-

Noida Latest News in hindi –

अगर बात की जाए नोएडा में हुए लिफ्ट से जुड़े हादसों (Noida Lift Accident) की तो दिल्ली एनसीआर से सटे इन इलाकों में अक्सर लिफ्ट में फंसने से जुड़े मामले सामने आते रहते हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 1000 से भी ज्यादा बहु मंजिला इमारतें हैं, जिनमें 26000 से भी अधिक लिफ्ट लगे हुए हैं। इन इमारतों में रहने वाले लोगों के रोजमर्रा के जीवन में शामिल है ये लिफ्ट, जिसमें सवार होकर इन्हें रोज गुजरना पड़ता है। सोसाइटी बिल्डर्स द्वारा मेंटेनेंस के नाम पर यहां रहने वाले लोगों से मोटी रकम वसूली जाती है, लेकिन लिफ्ट मेंटेनेंस का काम ना के बराबर होता है। ना तो इन इमारतों में अच्छी क्वालिटी की लिफ्ट लगाई गई है और ना ही आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी वजह से इन इमारतों में रहने वाले और यहां आने जाने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

यह तो हो गई लिफ्ट की मेंटेनेंस ना होने की वजह से और आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल ना करने की वजह से लिफ्ट में होने वाले हादसे।

लिफ्ट में होने वाले हादसों की दूसरी वजह हमारी अधूरी जानकारी या हमारी लापरवाही हो सकती है। कई बार हमें लिफ्ट इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं पता होता है, जिसकी वजह से लिफ्ट बीच में फंस जाती है और मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सबसे पहले इस बात का ध्यान रखने की आवश्यकता है कि लिफ्ट में फंस जाने पर पैनिक होने के बजाय समझदारी से काम ले और इस समस्या से निकलने की तरफ कदम बढ़ाए।

क्या करें जब लिफ्ट फंस जाए –

लिफ्ट के फंस जाने पर, बंद हो जाने पर या अंधेरा हो जाने पर घुटन सी महसूस होने लगती है, जिसे मेडिकल टर्म में क्लस्ट्रोफोबिया नाम दिया गया है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए ही लिफ्ट में शीशे लगाए जाते हैं जिससे घबराहट को कम किया जा सके।

जब कभी भी आप लिफ्ट में हो और अचानक लिफ्ट बंद हो जाए या लिफ्ट में अंधेरा हो जाए ऐसी स्थिति में सबसे पहले मोबाइल की लाइट जला कर अंधेरे को दूर करे। हड़बड़ी में एक साथ या बार-बार कई बटन दबाने के बजाय लिफ्ट में लगे अलार्म बटन को दबाए ताकि कोई मदद के लिए आ सके। इस बात का ध्यान रखें कि ऐसी स्थिति में खुद से दरवाजा खोलने का प्रयास बिल्कुल ना करें इससे चोट लग सकती है।

लिफ्ट इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान –

लिफ्ट में होने वाले हादसों से बचने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं क्या है लिफ्ट इस्तेमाल करने के नियम –

1. किसी भी लिफ्ट की भार सहन करने की क्षमता होती है, लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान अवश्य दें कि लिफ्ट ओवरलोडिंग न हो, क्योंकि ओवरलोडिंग की स्थिति में लिफ्ट के फंसने के चांसेज बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

2. जब आप लिफ्ट इस्तेमाल कर रहे हो तो इस बात का ध्यान रखें कि लिफ्ट का दरवाजा ठीक तरह से बंद हो रहा है, दरवाजा ठीक तरह से बंद ना होने की स्थिति में भी लिफ्ट के फंसने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

3. अगर आप बच्चों के साथ लिफ्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे लिफ्ट के बटन के साथ खिलवाड़ ना करें, क्योंकि बार-बार खोलने, बंद करने अथवा कई बटन को एक साथ दबाने से भी लिफ्ट का दरवाजा फंस जाता है।

4.लिफ्ट के दरवाजे को हाथों से बंद करने अथवा खोलने की कोशिश ना करें, आपका ये कदम भी आपको मुश्किलों में डाल सकता है।

5. सबसे महत्वपूर्ण बात आग लगने की स्थिति में, भूकंप आने की स्थिति में या आंधी तूफान की स्थिति में लिफ्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

लिफ्ट में लगे अलग-अलग बटन का क्या है मतलब और कैसे करें इसका इस्तेमाल-

अगर आप सबने लिफ्ट का इस्तेमाल किया होगा तो आपने देखा होगा की लिफ्ट में कई बटन लगे होते हैं, कई बार लोग इसे लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन से बटन का क्या इस्तेमाल है। गलत तरीके से लिफ्ट के बटन दबाने की वजह से कई बार टेक्निकल खराबी हो जाती है, जिसकी वजह से लिफ्ट फंस सकती है। ऐसे में यह जानना अति आवश्यक है कि लिफ्ट के कौन से बटन का क्या इस्तेमाल होता है ,और किस तरह से इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Upper And Down Arrow Button – आप जिस केबिन अथवा फ्लोर पर है, उससे जस्ट ऊपर वाले फ्लोर अथवा केबिन में जाने के लिए ऊपर तीर वाला बटन और उससे जस्ट नीचे केविन अथवा फ्लोर पर जाने के लिए नीचे तीर वाला बटन दबाना चाहिए।

नोट: यह गलती अक्सर लोगों को करते देखा गया है कि वो जिस फ्लोर पर खड़े हैं, लिफ्ट अगर उससे ऊपर वाले फ्लोर पर है तो वो लिफ्ट को बुलाने के लिए डाउन एरो बटन को दबाते हैं, लेकिन यह गलत है। दरअसल आपको बटन अपने डेस्टिनेशन के हिसाब से दबाना चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आप ग्राउंड फ्लोर पर हैं, और आपको 5th फ्लोर पर जाना है, जबकि लिफ्ट की करंट पोजीशन 2nd फ्लोर पर है, ऐसी स्थिति में चूंकि आपको सेकंड फ्लोर से ऊपर 5th फ्लोर पर जाना है, इसलिए आप ऊपर तीर वाला बटन दबाएंगे।

लिफ्ट में लगे M और C बटन का क्या है मतलब –

शॉपिंग मॉल, मेट्रो स्टेशन, बैंक, होटल, हाउसिंग सोसायटी इत्यादि जगहों पर आपने देखा होगा कि लिफ्ट में नंबर और एरो बटन के अलावा M और C बटन होता है। दरअसल M बटन का मतलब होता है मेजनाइन या Mezzanine। यह बटन ग्राउंड फ्लोर से भी नीचे बने मेजेनाइन फ्लोर के लिए होता है। वही C बटन कॉनकोर्स या Concourse से जुड़ा है। इस बटन का इस्तेमाल अक्सर रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन बड़ी बिल्डिंग अथवा हॉस्पिटल में देखने को मिलता है। इस बटन को दबाने से आप उस बिल्डिंग के एंट्रेंस वाले फ्लोर पर पहुंच जाएंगे, जहां एक बड़ा हॉल होगा।

इसके अलावा कुछ लिफ्ट में RC बटन भी देखने को मिलता है। ये बटन अक्सर फ्रेंच एलिवेटर में देखने को मिलता है जिसमें ग्राउंड फ्लोर के लिए G बटन के बजाय RC (Rez-De-Chaussee) बटन पाया जाता है।

Noida Lift Accident: लिफ्ट में महिला की मौत के जिम्मेदार,AOA अध्यक्ष,उपाध्यक्ष, महासचिव व मैनटेनेंस कंपनी के खिलाफ FIR

ग्रेटर नोएडा / नोएडा का नंबर 1 न्यूज़ पोर्टल

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें नीचे दिये सोशल मीडिया लिंक्स पे फॉलो और सबस्क्राइब करे और चेतना मंच से जुड़े रहें।

Follow and subscribe us on:

Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube | Koo

Related Post