Friday, 18 October 2024

G20 Summit 2023 : जी20 में मिली भारत के घोषणा पत्र को मंजूरी, जानिए क्या हैं मायने

G20 Summit 2023 / नई दिल्ली। दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थापित भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit…

G20 Summit 2023 : जी20 में मिली भारत के घोषणा पत्र को मंजूरी, जानिए क्या हैं मायने

G20 Summit 2023 / नई दिल्ली। दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थापित भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) चल रहा है। शनिवार को सम्मेलन के पहले दिन जी20 देशों ने भारत के नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र को मंजूरी दे दी। जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) में प्रस्तुत किए गए इस घोषणा पत्र में कुल 112 मुद्दे शामिल किए गए हैं। नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र को अब तक का सबसे विस्तृत और व्यापक घोषणा पत्र बताया जा रहा है। पिछली बैठक की तुलना में इस बार ज्यादा मुद्दों पर सहमति बनी है।

G20 Summit 2023

जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) के पहले दिन की जानकारी देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन में ‘एक धरती, एक परिवार और एक भविष्य’ पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस बार सम्मेलन का मुख्य बिंदू फोकस सतत और ग्रीन विकास पर है। इसके साथ-साथ आतंकवाद और मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम के लिए कदम उठाएंगे।

घोषणापत्र के बारे में बताते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इसमें इस मुद्दे को उठाया गया है कि किसी भी राष्ट्र की संप्रभुता पर हमला नहीं किया जाए। इसके साथ-साथ बहुपक्षवाद को फिर से जीवित करने को लेकर सहमति और मजबूत, टिकाऊ और समावेशी विकास के मुद्दे पर मुहर लगी है। इसके साथ-साथ ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं पर जोर दिया जाएगा।

हरित विकास समझौते पर लगी मुहर

इसके अलावा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत की अध्यक्षता से कई मुद्दों के समाधान मिले हैं। सतत विकास के लिए हरित विकास समझौते पर मुहर लगी है। उन देशों पर ध्यान देने की बात की गई है जो विकासशील हैं। 21वीं सदी की वैश्विक चुनौतियों पर भी चर्चा हुई है। इसके साथ-साथ दुनियाभर में क्रिप्टो के बढ़ते चलन को लेकर और उसके असर को लेकर भी जी20 नेताओं के बीच में चर्चा हुई है।

G20 Summit 2023

प्रगति मैदान के भारत मंडपम में चल रही बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक समेत बाकी देशों के नेता शामिल रहे हैं। बैठक के दौरान अफ्रीकन यूनियन को जी20 का नया सदस्य देश भी बना दिया गया है। जी20 का संयुक्त घोषणा पत्र कल जारी होगा। नई दिल्ली जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा है कि पिछले घोषणा पत्रों के मुकाबले इस बार ज्यादा मुद्दों पर सहमति बनी है। उन्होंने कहा कि यह अब तक का सबसे व्यापक और विस्तृत घोषणा पत्र है। (G20 Summit 2023)

Noida News : GST घोटाले के 3 शातिर भगोड़ा घोषित, नोएडा की पुलिस ने हरियाणा में कराई मुनादी

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post