Sunday, 6 October 2024

Ujjwala Yojana News : उज्ज्वला योजना के तहत 3 साल में मिलेंगे 75 लाख नए गैस कनेक्शन, 1,650 करोड़ रुपए मंजूर

Ujjwala Yojana News : केंद्र सरकार ने अगले 3 साल में उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को 75 लाख नए…

Ujjwala Yojana News : उज्ज्वला योजना के तहत 3 साल में मिलेंगे 75 लाख नए गैस कनेक्शन, 1,650 करोड़ रुपए मंजूर

Ujjwala Yojana News : केंद्र सरकार ने अगले 3 साल में उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को 75 लाख नए गैस कनेक्शन देने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए मंत्रिमंडल ने 1,650 करोड़ रुपए की स्वीकृति दे दी है। उज्ज्वला योजना के तहत वित्त वर्ष 2025-26 तक तीन वर्ष में 75 लाख गैस कनेक्शन देने देने के साथ ही इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाली महिलाओं की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बारे में बताते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत तीन साल में महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देने के लिए सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को 1,650 करोड़ रुपए जारी करने की बुधवार को मंजूरी दे दी है।

Ujjwala Yojana News in Hindi

हर सिलेंडर पर मिलती है 200 रुपए की सबसिडी

Ujjwala Yojana News : अनुराग ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला योजना के तहत वित्त वर्ष 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख नए रसोई गैस कनेक्शन देने पर सहमति जताई। इसके साथ ही इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी।

इसपर कुल 1,650 करोड़ रुपए का खर्च आएगा, जिसका बोझ केंद्र सरकार उठाएगी। यह राशि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को जारी की जाएगी। सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को पहले से ही 14.2 किलो के गैस सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी दे रही है। उन्हें यह लाभ सालभर में अधिकतम 12 बार मिलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने मई, 2016 में की थी शुरुआत

Ujjwala Yojana News : बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। लाभार्थियों को पहली बार गैस सिलेंडर और एक गैस चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है।

मंत्रिमंडल के इस निर्णय के बारे में जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक कुछ पात्र परिवारों के पास अब भी एलपीजी कनेक्शन नहीं हैं। अगस्त के अंत तक 15 लाख नए उज्ज्वला गैस कनेक्शनों की मांग आ चुकी थी। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना के तहत नए गैस कनेक्शन जारी करने का फैसला किया है।

गैस की कीमत 903, लेकिन उज्ज्वला में मात्र 703 रुपए

Ujjwala Yojana News : हालांकि, एक रसोई गैस सिलेंडर की दिल्ली में इस समय कीमत 903 रुपए है, लेकिन उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को यह 703 रुपए में ही मिल जाता है। इसकी वजह यह है कि उन्हें सरकार से प्रति सिलेंडर 200 रुपए की सब्सिडी मिलती है।

उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद से देशभर में एलपीजी सिलेंडर का प्रसार 62 प्रतिशत से बढ़कर अब स्थिरता के स्तर पर पहुंच चुका है।

Delhi NCR News : मध्य लिंगी शिशुओं के संबंध में दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिया बड़ा निर्देश, जानिए क्या कहा

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

Related Post1