Sunday, 6 October 2024

उत्तर प्रदेश सरकार बांटेगी 13 अरब रूपए, जानिए किसके खाते में आएंगे कितने रूपये

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश भर में 12 अरब, 60 करोड़ रूपये बांटने वाली है। यह भारी भरकम…

उत्तर प्रदेश सरकार बांटेगी 13 अरब रूपए, जानिए किसके खाते में आएंगे कितने रूपये

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश भर में 12 अरब, 60 करोड़ रूपये बांटने वाली है। यह भारी भरकम रकम दिवाली Diwali 2023 पर बांटी जाएगी। आज हम आपको बताते हैं कि CM योगी की सरकार किस-किस के खाते में Diwali 2023 पर कितने रूपये डालने वाली है। यह रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानि डीबीटी के तहत बैंक खातों में भेजी जाएगी।

यूपी सरकार का दीपावली गिफ्ट

सबको पता है कि भारतीय परंपरा में दीवाली पर एक-दूसरे को गिफ्ट देने का चलन है। सभी लोग अपने मित्रों, रिश्तेदारों एवं जानकारों को दीपावली का गिफ्ट देते हैं। इस बार UP के CM योगी की सरकार भी प्रदेश वासियों को दीपावली पर गिफ्ट दे रही है। यह गिफ्ट नकद धनराशि के रूप में दिया जाएगा। इस गिफ्ट की धनराशि उत्तर प्रदेश के साईज व जनसंख्या के हिसाब से भी भारी-भरकम रखी गयी है।UP की सरकार कुल 12 अरब, 60 करोड़ रूपये प्रदेशवासियों के खाते में सीधे जमा कराएगी।

क्या है पूरी योजना

देने वाला जब भी देता,देता छप्पर फाड़ के

आपको बता दें कि वर्ष-2022 में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने एक बड़ी घोषणा की थी घोषणा यह थी कि BJP की सरकार बनने के बाद Ujjwala Yojana वाले ग्राहकों को साल में दो गैस सिलेंडर फ्री में दिए जाएंगे। घोषणा में कहा गया था कि दीवाली तथा होली के अवसर पर एक-एक गैस सिलेंडर फ्री में दिया जाएगा। BJP की सरकार बनने के डेढ़ वर्ष बाद अब यूपी की सरकार ने इस योजना को लागू करने का फैसला कर लिया है। इस फैसले के तहत इस दिवाली के अवसर पर उज्जवला गैस योजना के ग्राहकों के बैंक खातों में एक-एक गैस सिलेंडर का पैसा सरकार जमा कराएगी। Diwali 2023 के मौके पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार 12 अरब 60 करोड़ रूपए बांटेगी।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में एक करोड़ 75 लाख उज्जवला गैस कनेक्शन  योजना के ग्राहक हैं। उज्जवला योजना के तहत एक गैस सिलेंडर 720 रूपए में मिलता है। प्रत्येक गैस सिलेंडर के हिसाब से सभी ग्राहकों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर अर्थात डीबीटी के माध्यम से पैसा जमा कराया जाएगा। सभी एक करोड़ 75 लाख ग्राहकों के बैंक खातों में सरकार कुल 12 अरब 60 करोड़ रूपए जमा कराएगी। इस नई योजना का अर्थ यह हुआ कि बीपीएल कार्ड धारक उज्जवला गैस योजनाके लाभार्थियों को यूपी की योगी सरकार ने दीवाली का गिफ्ट देने का फैसला कर लिया है। अगला फ्री गैस सिलेंडर होली 2024 के अवसर पर दिया जाएगा। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार पहले ही फ्री गैस सिलेंडर के मद में 3300 करोड़ रूपए का प्रावधान कर चुकी है। बजट के इसी प्रावधान से (PMUY) Ujjwala Yojana के लाभार्थियों को 12 अरब 60 लाख रू की बम्पर धनराशि बांटी जाएगी।

UP के CM योगी ने खिलाडिय़ों के लिए खोल दिया खजाना, देंगे 29 करोड़ रूपए

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1