Thursday, 19 September 2024

अनीता श्योराण को हराकर संजय सिंह बने WFI के अध्यक्ष, बृजभूषण के है करीबी

WFI News : भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के नए अध्यक्ष संजय कुमार सिंह चुने गए हैं। संजय सिंह ने अध्यक्ष…

अनीता श्योराण को हराकर संजय सिंह बने WFI के अध्यक्ष, बृजभूषण के है करीबी

WFI News : भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के नए अध्यक्ष संजय कुमार सिंह चुने गए हैं। संजय सिंह ने अध्यक्ष पद के चुनाव में राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अनीता श्योराण को हरा दिया है। इससे पहले बृज भूषण शरण सिंह ने अपने वफादार संजय सिंह की जीत को लेकर भरोसा जताया था। वह लम्बे समय तक महासंघ पर राज करने वाले बृजभूषण शरण सिंह के करीबी हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि भारतीय कुश्ती में अप्रत्यक्ष तौर पर ही सही एक बार फिर बृजभूषण का दबदबा बरकरार है।

WFI News

दरअसल गुरुवार 21 दिसंबर को कुश्ती महासंघ के चुनाव हुए और इसके तुरंत बाद आए परिणाम में संजय के नाम पर मुहर लग गई। बीजेपी नेता बृज भूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बन गए हैं। संजय सिंह 2008 में वाराणसी कुश्ती संघ के जिला अध्यक्ष बने थे। 2009 में उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ बना था, तो बृजभूषण शरण सिंह प्रदेश अध्यक्ष और संजय सिंह उपाध्यक्ष बने थे।

काफी समय से कुश्ती संघ से जुड़े है संजय

आपको बता दे कि संजय सिंह उर्फ बबलू को कुश्ती से बेहद लगाव है, और इस समय वो वाराणसी कुश्ती संघ के अध्यक्ष हैं। इसके अलावा वह कुश्ती संघ के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं। इस दौरान वह कई बार संघ की कार्य समिति में भी शामिल रहे। इसके अलावा वह भारतीय कुश्ती संघ का नेतृत्व करने के लिए विदेश में भी दौरा कर चुके हैं। ऐसा कहा जाता है कि पूर्वांचल की महिला पहलवानों को आगे लाने में संजय सिंह बबलू का अहम किरदार रहा है।

WFI News कौन है WFI के नए अध्यक्ष संजय सिंह?

भारतीय कुश्ती महासंघ का चुनाव जीतने वाले संजय सिंह मूल रूप से पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के रहने वाले हैं। इस समय वह वाराणसी में अपने परिवार के साथ रहते हैं। संजय सिंह उर्फ बबलू पिछले डेढ़ दशक से भी ज्यादा समय से कुश्ती संघ से जुड़े हैं, और बृजभूषण शरण सिंह के काफी नजदीकी माने जाते हैं। संजय सिंह साल 2008 से ही वाराणसी कुश्ती संघ के जिला अध्यक्ष हैं। संजय सिंह का 2009 में प्रदेश कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष के रूप में चयन हुआ था।

कौन हैं अनीता श्योराण?

WFI के चुनाव में हारने वाली अनीता श्योराण को बृजभूषण शरण सिंह का विरोधी माना जाता है। अनिता श्योराण हरियाणा के भिवानी जिले की रहने वाली हैं। आपको बता दे कि अनीता ने पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले में भी बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ भी गवाही दी थी। अनीता श्योराण कुश्ती के मैदान में भी बड़ी सफलता हासिल कर चुकी हैं। उन्होंने 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। अगर अनीता श्योराण ये चुनाव जीत जाती तो वह WFI का चुनाव जीतने वाली पहली महिला पहलवान बन जाती।

Related Post1