Friday, 19 July 2024

रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने T20 World Cup की ट्रॉफी अपने नाम की

रोहित शर्मा की टीम ने जीती T20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी। पूरा किया 17 सालों का सपना। आधी रात को…

रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने T20 World Cup की ट्रॉफी अपने नाम की

रोहित शर्मा की टीम ने जीती T20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी। पूरा किया 17 सालों का सपना। आधी रात को पूरे देश में मन रही है दिवाली।

T20 वर्ल्ड कप

T20 World Cup: T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। पूरे 17 साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने T20 विश्व कप का सपना पूरा किया है।

T20 वर्ल्ड कप फाइनल के मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 177 बनाए। साउथ अफ्रीका की टीम ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए पहले दो ओवर में ही दो विकेट गवा दिए। लेकिन बाद में साउथ अफ्रीका की टीम संभलते हुए धीरे-धीरे लक्ष्य की तरफ बढ़ने लगी।

15 ओवर की पारी समाप्त होने तक मैच पूरी तरह से साउथ अफ्रीका के कब्जे में जा चुका था। साउथ अफ्रीकन टीम को जीत के लिए 30 बॉल में 30 रनों की जरूरत थी। लेकिन कुछ ही पलों में भारतीय गेंदबाजों ने मैच को साउथ अफ्रीका की टीम से छीनकर भारत की झोली में डाल दिया। हार्दिक पांड्या ने अपने ओवर में रनों पर लगाम लगाते हुए डी कॉक का विकेट चटकाया। उसके अगले ही ओवर में बुमराह ने हेनरिक क्लासन को चलता किया।

इस पूरी पारी में सूर्यकुमार यादव द्वारा बाउंड्री लाइन पर लिया गया मिलर के कैच ने मैच का रुख पूरी तरह से बदल दिया।

ऐसा रहा T20 वर्ल्ड कप का मुकाबला:

बारबडोस से स्टेडियम में इंडिया ने पहले बैटिंग चुनी थी। पावरप्ले में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के विकेट गिर गए थे। कोहली ने 72 और अक्षर पटेल ने 47 रन की पारी खेली। शिवम दुबे ने तेज रफ्तार से 27 रन बनाकर स्कोर 176 तक पहुंचाया। साउथ अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज और एनरिक नॉर्त्या ने 2-2 विकेट लिए। कगिसो रबाडा और मार्को यानसन ने एक-एक विकेट लिया।

रन चेज में साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन बना सकी। हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। हेनरिक क्लासन ने 27 बॉल पर 52 रन बनाए, जबकि डी कॉक ने 31 बॉल पर 39 रन की पारी खेली। ट्रिस्टन स्टब्स ने 21 बॉल पर 31 और मिलर ने 17 बॉल पर 21 रन का योगदान दिया।

Related Post