Friday, 19 July 2024

देश की सरजमीं पर दिखा T20 World Cup जीत का जश्न, आतिशबाजी से जगमगा उठा आसमान

T20 World Cup Final : रविवार को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुए T20 World Cup Final में भारत…

देश की सरजमीं पर दिखा T20 World Cup जीत का जश्न, आतिशबाजी से जगमगा उठा आसमान

T20 World Cup Final : रविवार को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुए T20 World Cup Final में भारत के धुरंधर खिलाड़ियों ने साउथ अफ्रीका को  7 रनों से हराकर T20 विश्व कप का ताज अपने सिर सजाया। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को बारबोडस की सरजमीं पर तिरंगा लहराते देख भारतीय गदगद हो उठे। न केवल भारतीय टीम के लिए बल्कि पूरे भारत देश के लिए 29 जून का मैच काफी यादगार रहा क्योंकि साल 2024 के विश्व कप में एक नहीं बल्कि कई ऐतिहासिक पल देखने को मिले। मैदान में मौजूद हर खिलाड़ी के चेहरे पर खुशी की वो झलक देखने को मिली जिसने हर भारतीय की आंखें नम कर दी। रोहित शर्मा से लेकर बुमराह तक ने मैदान में कमाल दिखाया। जीत के बाद पूरा भारत देश जश्न में डूबा हुआ है। देश के गली-मोहल्लों में जीत की खुशी दौड़ पड़ी है। कई शहरों में लोगों को T20 World Cup जीत का जश्न मनाते हुए देखा जा सकता है। राष्ट्रीय राजधानी से लेकर उत्तर प्रदेश की राजधानी तक आतिशबाजी से आसमान जगमगा उठे हैं।

देश ने मनाई दिवाली

टी20 विश्वकप की जीत के बाद बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक में जीत का जश्न देखने को मिला। भारत के जीत हासिल करते ही युवा सड़कों पर उतर आए और जमकर आतिशबाजी की। देश के कई शहरों में बड़ी संख्या में युवाओं को सड़कों पर खुशी के मारे आतिशबाजी करते हुए देखा गया। आतिशबाजी के चलते शहरों का नजारा दिवाली जैसा दिखा।

दिल्ली जश्न में डूबी

29 जून को हो रहे टी20 विश्वकप में एक पल ऐसा भी आया जब सबकी सांसें अटक गई लेकिन जैसे ही भारत ने मैच जीता वैसे ही राजधानी दिल्ली जश्न में डूब गई। विराट कोहली की शानदार पारी और हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह  की करिश्माई गेंदबाजी से भारत की जीत से सड़कों पर उतर कर लोग नाचते-गाते नजर आए और इतनी जबरदस्त आतिशबाजी हुई कि आसमां रंग-बिरंगे रंगों से जगमगा उठा। आखिरी ओवर में भारत की जीत तय होते ही लोगों ने जमकर आतिशबाजी शुरू कर दी थी और घरों में मैच देख रहे लोग झूम उठे। लोग घरों से बाहर निकल गए और सड़कों पर ढोल की धुन पर नाचने लगे। इतना ही नहीं जीत की खुशी में लोग दिल्ली के इंडिया गेट जा पहुंचे और सड़कों पर तिरंगा लेकर जश्न मनाते दिखाई दिए।

लखनऊ में कैसा रहा नजारा?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज के अटल चौराहे पर T20 World Cup विश्वकप की जीत के बाद जनसैलाब उमड़ आया। भारी संख्या में लोग एकत्रित होकर जीत का जश्न मनाने पहुंचे  में जश्न मनाने पहुंचे और आतिशबाजी कर खूब धमाल मचाया। सड़कों पर भारी संख्या में क्रिकेट प्रेमियों ने सड़कों पर उतरकर डांस किया। हिंदू-मुस्लिम भाइयों ने एक साथ भारतीय क्रिकेट टीम के विश्व कप जीतने की खुशी मनाई। बच्चियां हाथों में झंडा लेकर लहराते हुए नजर आई। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट के जरिए भारत की शानदार जीत पर भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व विजेता बनने की बधाई दी।

देहरादून में जीत का जश्न

बता दें भारतीय क्रिकेट टीम ने 17 साल बाद टी20 विश्वकप का ताज अपने नाम किया है। भारतीय टीम ने 176 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को 177 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा साउथ अफ्रीका की टीम कर भी रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका को चारों खाने चित कर दिया और वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर अपना नाम लिखवाया। दोनों राजधानी के अलावा देहरादून की सड़कों पर भी जीत का जश्न देखने को लगा। आलम कुछ यूं था कि सड़कों पर लोग खुशी से बाबले होते नजर आए। देहरादून के चौराहों पर लोग तिरंगा लेकर भारत माता की जय के नारे लगाते हुए अपनी खुशी जाहिर करने लगे। लोगों ने गाड़ियों में खड़े होकर नारेबाजी करते हुए जीत का जश्न मनाया।

रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने T20 World Cup की ट्रॉफी अपने नाम की

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post