Sunday, 20 October 2024

एयरपोर्ट पर शक के आधार पर दो लोगों को पकड़ा, बरामद हुआ 2.55 करोड़ का सोना

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बिना सीमा शुल्क चुकाकर अवैध…

एयरपोर्ट पर शक के आधार पर दो लोगों को पकड़ा, बरामद हुआ 2.55 करोड़ का सोना

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बिना सीमा शुल्क चुकाकर अवैध तरीके से सोना ले जाने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी कड़ी में रविवार को दो अलग-अलग विमान से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे यात्रियों के पास लगभग 2 करोड़ 55 लाख रुपये का सोना कस्टम विभाग ने बरामद किया है। बरामद किए गए सोने को लेकर कस्टम विभाग ने यात्रियों ने पूछताछ के दौरान कोई जानकारी नहीं दी, और न ही कोई प्रपत्र पेश किया है।

Lucknow News

बताया जा रहा है कि कस्टम विभाग द्वारा बरामद किया गया सोना दुबई और शारजाह से यह सोना लाया जा रहा था। कस्टम विभाग की पूछताछ में दोनों यात्री सोने के बारे में सही जानकारी नहीं दे सके। जिसके बाद कस्टम विभाग ने सीमा शुल्क अधिनियम के तहत सोने को जप्त कर लिया और दोनों यात्रियों को हिरासत में ले लिया।

ढाई करोड़ से ज्यादा को सोना पकड़ा

जानकारी के मुताबिक एक यात्री कॉफी मशीन के बॉयलर हिस्से में कंसील कर के 3 किलो से ज्यादा सोना दुबई से लेकर आ रहा था। जबकि दूसरा यात्री 554 ग्राम सोने का पेस्ट बनाकर उसे अपने शरीर के आंतरिक हिस्से में बांधकर ला रहा था। लेकिन स्कैनिंग के दौरान दोनों पकड़े गए। जिसके बाद सोने को जब्त कर उन्हें हिरासत में ले लिया गया। एक यात्री इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से जबकि, दूसरा यात्री एयर इंडिया की फ्लाइट से देर शाम लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचा था। उन दोनों के पास से ढाई करोड़ रुपये से ज्यादा का गोल्ड पकड़ा गया है। पूछताछ में दोनों यात्री सोने के बारे में कोई जानकारी नहीं दे सके और न ही कोई दस्तावेज पेश कर सके। जिस पर उनके खिलाफ एक्शन लिया गया।

Lucknow News कस्टम विभाग ने दी जानकारी

इस मामले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया। जिसमें एक अधिकारी मशीन को तोड़ने के लिए हथौड़े और दो बेलनाकार सोने की छड़ें निकालने के लिए एक काटने वाले उपकरण का उपयोग कर रहा है। कस्टम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोने की तस्करी की दो घटनाएं हुईं। एक यात्री को मलाशय में सोना छिपाकर तस्करी करते हुए पकड़ा गया। जबकि दूसरा यात्री कॉफी मशीन में सोना छिपाकर तस्करी करने का प्रयास करते हुए पकड़ा गया। दोनों यात्री दुबई से एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान से पहुंचे।

अब तक 255 किग्रा. सोना हो चुका है जब्त

गौरतलब है कि लखनऊ एयरपोर्ट पर लगातार सोना तस्कर पकड़े जा रहे हैं। बावजूद इसके तस्कर तरीका बदलकर अवैध रूप से गोल्ड लाने का प्रयास करने से बाज नहीं आ हैं। हालांकि कस्टम विभाग मुस्तैद है। उसी का नतीजा है अक्सर तस्कर उनके हत्थे चढ़ जाते हैं। आपको बता दें कि लखनऊ हवाई अड्डे के सीमा शुल्क विभाग ने कथित तौर पर 2018 से अब तक 100 से अधिक यात्रियों को गिरफ्तार किया है और तस्करों से लगभग 255 किलोग्राम सोना जब्त किया है।

Related Post