Monday, 28 October 2024

फिट मॉम शिवानी है कमाल, शौक और जुनून से हासिल किया बड़ा मुकाम

Ghaziabad News : गाजियाबाद। शादी के बाद ज्यादातर महिलाएं घर गृहस्थी में अपने जीवन को व्यस्त कर अपने सपनों का…

फिट मॉम शिवानी है कमाल, शौक और जुनून से हासिल किया बड़ा मुकाम

Ghaziabad News : गाजियाबाद। शादी के बाद ज्यादातर महिलाएं घर गृहस्थी में अपने जीवन को व्यस्त कर अपने सपनों का गला घोट देती हैं। वहीं गाजियाबाद की एक फिटनेस ट्रेनर बड़ी मिसाल बनकर महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत साबित हो रही है। फिट मॉम शिवानी ने अपनी काबिलियत और मेहनत से आज साबित कर दिया है कि मजबूत इच्छा शक्ति के बल पर अपने सपनों को हमेशा पूरा किया जा सकता है। शिवानी फिटनेस ट्रेनर के साथ-साथ एथलीट में चैंपियन है और फिटनेस के मामले में किसी से कम नहीं है। शिवानी का मानना है कि महिलाओं की इच्छा शक्ति सबसे ज्यादा मजबूत होती है सिर्फ उन्हें सपोर्ट और आगे बढऩे देने की आजादी देनी चाहिए।

मूल रूप से गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में रहने वाली शिवानी सिंह ने हाल ही में पुणे में आयोजित हुई 44 वी नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उन्होंने इस प्रतियोगिता में तीन मेडल हासिल किए हैं। शिवानी सिंह ने 400 मीटर रिले रेस, 100 मीटर हर्डल रेस में ब्रांज तथा 400 मीटर रिले रेस में सिल्वर मेडल हासिल कर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा को चमकाया है।

फिट मॉम के नाम से मशहूर शिवानी सिंह ने बताया कि वह बचपन से ही स्पोर्ट्स के प्रति खासी गंभीर थी। उनके पिता सतीश कुमार ने उन्हें एथलेटिक्स के लिए खासा मोटिवेट किया और आगे बढ़ाने के लिए उन्हें तमाम तरह की सुविधा उपलब्ध कराई। एथलेटिक्स

Ghaziabad News
Ghaziabad News

में रुचि होने के साथ-साथ उन्होंने डाइटिशियन तथा फिटनेस ट्रेनर कोर्स किया। वर्ष 2012 में उनकी शादी यूपी के बांदा निवासी योगेंद्र सिंह के साथ हुई।

पिता के ज्ञान, पति के योगदान ने किया प्रेरित

शादी के बाद भी उन्होंने एथलेटिक्स तथा फिटनेस के प्रति अपने जुनून को कम नहीं होने दिया। पिता सतीश कुमार के ज्ञान तथा पति योगेंद्र सिंह के योगदान से उन्होंने राजनगर एक्सटेंशन के अग्रवाल प्लाजा में स्वेट नेशन फिटनेस सेंटर की शुरुआत की। इस केंद्र में आने वाले लोगों को वह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें बेहतर खान-पान तथा फिटनेस की जानकारी भी उपलब्ध कराती हैं।

संतुलित खानपान जरूरी

डाइटिशियन शिवानी सिंह (Shivani Singh) का मानना है कि शरीर को स्वस्थ और निरोगी रखने के लिए हमें व्यायाम के साथ-साथ खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। शिवानी सिंह का कहना है कि आज की भाग दौड़ भरी जीवन शैली में लोगों के पास केवल अपने लिए ही वक्त नहीं है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग मोटापे, हाइपरटेंशन, बीपी व शुगर सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। व्यायाम के साथ खानपान पर ध्यान देकर हम कई तरह की बीमारियों से बचकर एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। स्वस्थ जीवन के लिए हमें अपने जीवन शैली में बदलाव करना होगा।

खुद के लिए निकाले एक घंटा

फिट मॉम शिवानी सिंह का मानना है कि प्रत्येक इंसान को 24 घंटे में केवल एक घंटा अपने लिए जरुर निकालना चाहिए। इस एक घंटे में इंसान को सिर्फ और सिर्फ अपनी फिटनेस को बेहतर रखने के लिए व्यायाम पर पूरा ध्यान रखना चाहिए। पूरे दिन में एक घंटा खुद के लिए निकाल कर हम खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। व्यायाम के साथ-साथ सही और संतुलित खान-पान भी बहुत ही आवश्यक है।

शौक और जुनून को रखें जिंदा

डाइटिशियन शिवानी सिंह का मानना है कि शरीर को स्वस्थ और निरोगी रखने के लिए हमें व्यायाम के साथ-साथ खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। शिवानी सिंह का कहना है कि आज की भाग दौड़ भरी जीवन शैली में लोगों के पास केवल अपने लिए ही वक्त नहीं है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग मोटापे, हाइपरटेंशन, बीपी व शुगर सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। व्यायाम के साथ खानपान पर ध्यान देकर हम कई तरह की बीमारियों से बचकर एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। स्वस्थ जीवन के लिए हमें अपने जीवन शैली में बदलाव करना होगा।

बाइक पर घूम रहे हैं लुटेरे, चेन व मोबाइल निशाने पर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post