Sunday, 6 October 2024

नोएडा शहर में घूमता आईना सेक्टर-105

Noida News : नोएडा शहर के सेक्टरों की समस्याओं को शासन तक पहुंचाने के मकसद से आज हम पहुंचे हैं…

नोएडा शहर में घूमता आईना सेक्टर-105

Noida News : नोएडा शहर के सेक्टरों की समस्याओं को शासन तक पहुंचाने के मकसद से आज हम पहुंचे हैं सेक्टर-105 में। यह चेतना मंच का विशेष अभियान है। इस अभियान का नाम है शहर में घूमता आईना। यह आईना सब कुछ साफ साफ देखता है और दिखाता भी है। नोएडा शहर के सेक्टरों में रहने वाले प्रत्येक नागरिक की समस्याओं को यहां उठाया जाता है।

नोएडा – ग्रेटर नोएडा के बीच बने शानदार एक्सप्रेसवे से गुजरने पर नोएडा शहर की तरक्की का एहसास होता है। एक्सप्रेसवे के दोनों ओर हरियाली , ऊची ऊची बिल्डिंगे , मल्टीनेशनल कंपनियों के आलिशान दफ्तर , एमिटी विश्विद्यालय की शानदार बिल्डिंग और नोएडा के तेज़ी के साथ विकसित होते आवासीय सेक्टर है। इन्ही आवासीय सेक्टरों में से एक सेक्टर 105 है जो दिल्ली – एनसीआर में अपना आशियाना बनाने वालो की ख़ास पसंद बन गया है।

क्या है सेक्टर 105 की खासियत

नोएडा का सेक्टर 105 नोएडा की पुलिस कमिश्नर के ऑफिस से चंद कदम की दुरी पर स्थित है। इस सेक्टर में एक हाई कोर्ट जज कॉलोनी , एक प्रसिद्ध स्कूल ,एक भव्य मंदिर ,HIG फ्लैट्स और एक्सप्रेस व्यू अपार्टमेंट्स है। वर्ष 2009 से बसना शुरू हुए इस सेक्टर में 4 ब्लॉक है । सभी ब्लॉक्स में छोटे , मध्यम और बड़े प्लाट मिलाकर 1040 प्लाट है।  सेक्टर में चौड़ी रोड और खूबसूरत पार्क भी है।

सुरक्षा है चाक चौबंद

नोएडा सेक्टर 105 RWA के अध्यक्ष दिव्य कृष्णात्रेय उर्फ़ दीपक शर्मा ने बताया कि सेक्टर की सुरक्षा चाक चौबंद है।  इस सेक्टर में कुल 7 गेट है जिनमे से गेट नंबर 3 और 5 को ही प्रवेश व निकास के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दोनों गेट पर 24 घंटे सुरक्षा कर्मी तैनात रहते है।  सुरक्षा कर्मी सेक्टर में आने वाली सभी गाड़ियों का रिकॉर्ड रखते है।  RWA के अध्यक्ष दिव्य कृष्णात्रेय ने बताया कि सेक्टर में पुलिस पेट्रोलिंग होती है और साथ ही LIU [ LOCAL INTELLIGENCE UNIT ] भी तैनात रहती है। श्री शर्मा ने बताया कि सेक्टरवासियों की सुरक्षा को और मज़बूत बनाने के लिए सेक्टर में RFID बैरियर लगाने का काम कराया जा रहा है।  इससे सुरक्षा कर्मियों को भी काफी आसानी होगी।

सेक्टर 105 RWA के अध्यक्ष दिव्य कृष्णात्रेय ने बताया कि सेक्टरवासियों की सुविधा के लिए RWA ने एक इलेक्ट्रीशियन और एक प्लम्बर रखा हुआ है। सेक्टरवासियों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रीशियन और प्लम्बर की सेवाएं निशुल्क दी जाती है।

RWA के अध्यक्ष दिव्य कृष्णात्रेय ने बताया कि सेक्टर के सामुदायिक केंद्र में बच्चों के खेलने के लिए बास्केटबॉल कोर्ट बनवाया गया है।  यहाँ बच्चे आकर खेल और मनोरंजन करते है। श्री शर्मा ने बताया कि सेक्टर की निवासी नीलम भाटी द्वारा हर रोज सामुदायिक केंद्र में निशुल योगा क्लासेज चलाई जाती है जिसमे सेक्टर के अधिकतर लोग आकर योग करते है।

रख रखाव है बेहतरीन

नोएडा सेक्टर 105 RWA के कोषाध्यक्ष करण मनोचा ने बताया कि सेक्टर के हर ब्लॉक में एक पार्क है और एक सेंट्रल पार्क है। सभी पार्को में बच्चों के खेलने के लिए झूले , बैठने के लिए हट , चेयर , एक्सरसाइज करने के लिए जिम है। सभी पार्को में विभिन प्रकार के सुन्दर और अच्छे पेड़ लगाए गए है। श्री शर्मा ने बताया कि सभी पार्को का रख रखाव बहुत ही बेहतरीन तरीके से किया जाता है। सुबह के समय पार्को में ताज़ा हवा और प्राकर्तिक माहौल देख कर पूरा दिन आनंदित रहता है।

यह है सेक्टर की मुख्य समस्याए

नोएडा सेक्टर 105 RWA के अध्यक्ष दिव्य कृष्णात्रेय ने बताया कि सेक्टर में कुछ मुख्य समस्या है जो सालो से सेक्टरवासियों के गले की फांस बनी हुई है। RWA के अध्यक्ष श्री शर्मा ने बताया कि यहाँ पीने के पानी की गुणवन्ता अच्छी नहीं है। उन्होंने बताया कि 3 साल पहले 4 करोड़ रूपये की लागत से गंगाजल आपूर्ति के लिए लाइन बिछाई गयी थी जो आज तक शुरू नहीं हो पाई है। एसे में सेक्टरवासियों को हाई टीडीएस का पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसके बारे में कई बार सम्बंधित अधिकारीयों को अवगत कराया गया। परन्तु हर बार समस्या को अनदेखा किया जा रहा है।

Noida News

सेक्टर 105 RWA के अध्यक्ष दिव्य कृष्णात्रेय ने बताया कि सेक्टर में सीवर जाम होने की और सीवर मेन लाइन में कनेक्ट न होने की बहुत ही गंभीर समस्या है । श्री शर्मा ने बताया कि सेक्टर के A और D ब्लॉक में सीवर का पानी मैन सीवर लाइन में नहीं जा रहा है | पानी सेक्टर की नालियों में ही सड़ता है। जिस कारण सेक्टर में बदबू फैल रही है ,जमा गंदे पानी में मच्छर पैदा हो रहे है और विभिन प्रकार की बीमारियां फ़ैल रही है। RWA के अध्यक्ष ने बताया कि सेक्टर में अधिकतर स्ट्रीट लाइट के पोल जर्जर अवस्था में है। कई बार तो स्ट्रीट लाइट के पोल गिरकर टूट भी गए गनीमत है की कोई गंभीर हादसा नहीं हुआ। श्री शर्मा ने बताया कि इन स्ट्रीट लाइट के पोल को बदलकर अच्छे डेकोरेटिव लैंप लगाए जाये तो सेक्टर का सौन्दर्यकरण भी होगा।

नोएडा सेक्टर 105 RWA के कोषाध्यक्ष करण मनोचा ने बताया कि सेक्टर में एक गंभीर समस्या उत्पन हो रही है | श्री मनोचा ने बताया कि सेक्टर में कुछ प्लाट खाली पड़े है। खाली पड़े कम्पलीशन प्लाट में कुछ लेबर ने आकर रहना शुरू कर दिया है | इन लोगों ने बिना मालिक की अनुमति के प्लाट में रहना शुरू कर दिया है | हर प्लाट में 10 से ज्यादा लोग रह रहे है | इस वजह से सेक्टर में असुरक्षा और डर का माहौल है।

Noida News

सेक्टर 105 RWA के कोषाध्यक्ष करण मनोचा ने बताया कि कुछ लोगों ने प्लाट में काफी सारे कुत्ते पाल रखे है | यह लोग जब प्लाट खाली करके जाते है तो सभी कुत्तो को सेक्टर में ही खुला छोड़ जाते है और कुत्ते पूरे सेक्टर में दहशत फैलाते है | आने जाने वाले लोग और गाड़ियों के पीछे भागते है जिससे लोगों को खुद को काटे जाने का डर लगा रहता है। RWA के कोषाध्यक्ष ने बताया कि कुछ लोग तो सेक्टर में व्यावसायिक कार्य भी करने लगे है । सेक्टर में व्यावसायिक कार्य करने से सेक्टरवासियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है | श्री मनोचा ने बताया कि RWA ने कई बार प्लाट मालिक को व्यावसायिक गतिविधि से होने वाली असुविधा के बारे में बताया लेकिन हर बार वह इस समस्या को अनदेखा कर रहे है।

यह है RWA का परिचय

सेक्टर 105 RWA की कार्यकारिणी 2 साल की है | RWA के अध्यक्ष दिव्य कृष्णात्रेय उर्फ़ दीपक शर्मा , महासचिव राजीव दुबलिश , उपाध्यक्ष जोगिन्दर फागुना , संयुक्त सचिव राजबीर शर्मा और कोषाध्यक्ष कारन मनोचा है तथा कार्यकारिणी सदस्य के रूप में पदम् सिंह , उमेश माथुर और कपीश अग्गरवाल सेक्टरवासियों की सुविधाओं और उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए काम कर रहे है। Noida News

बच्चों ने चलाई स्कूटी या कार तो मम्मी पापा पर होगी FIR, 25 साल तक नहीं बनेगा लाइसेंस

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1