Friday, 20 September 2024

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के लिए रोड शो, उत्तर प्रदेश के बाजार पर दुनिया की नजर

UP Trade Show : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सितंबर-2024 में आयोजित किए जाने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो को इस साल…

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के लिए रोड शो, उत्तर प्रदेश के बाजार पर दुनिया की नजर

UP Trade Show : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सितंबर-2024 में आयोजित किए जाने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो को इस साल मेगा स्तर पर आयोजित करने की तैयारी है। दुनिया भर की नजर उत्तर प्रदेश के बाजार पर टिकी हुई है। इसका लाभ उठाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बड़े स्तर पर काम कर रही है।

उत्तर प्रदेश सरकार और इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली में होटल रॉयल प्लाजा में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 की तैयारियों को आगे बढ़ाते हुए एक रोड शो का आयोजन किया। यह राज्य का अब तक का सबसे बड़ा सोर्सिंग इवेंट है। जिसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट के सहयोग से ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जा रहा है। यूपीआईटीएस 2024 रोड शो का आयोजन अधिकाधिक लोगों, विशेष रूप से घरेलू खरीदारों को इस कार्यक्रम में शामिल करने के लिए किया गया है।

ट्रेड शो को बड़े स्तर पर करने की तैयारी

उल्लेखनीय है कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो, उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार और व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल है। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (यूपीआईटीएस) 2023 की अभूतपूर्व सफलता को ध्यान में रखते हुए वर्ष-2024 में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो को बड़े स्तर पर करने की तैयारी है। इस कार्यक्रम ने वैश्विक मंच पर उत्तर प्रदेश की उभरती हुई ताकत को रेखांकित किया। पहले संस्करण में 500 से अधिक विदेशी खरीदारों, 70,000 घरेलू खरीदारों को आकर्षित किया और कुल मिलाकर 300,000 से अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया। इसमें राज्य की ‘आत्मनिर्भर भारत’ दृष्टि के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, ‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) जैसी योजनाओं की सफलता की कहानियाँ साझा की गईं। इस रोड शो का नेतृत्व उत्तर प्रदेश सरकार के एम.एस.एम.ई. और निर्यात संवर्धन, हथकरघा और वस्त्र और खादी और ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किया।

यहां किया जाएगा आयोजित

बातचीत में आलोक कुमार, प्रमुख सचिव एमएसएमई और निर्यात संवर्धन विभाग; पवन अग्रवाल, संयुक्त आयुक्त (निर्यात), उत्तर प्रदेश निर्यात संवर्धन परिषद, यूपी सरकार; राजेश कुमार, आयुक्त और निदेशक, उद्योग और उद्यमिता संवर्धन निदेशालय, यूपी सरकार और राजकमल यादव, अतिरिक्त आयुक्त, उद्योग और उद्यमिता संवर्धन निदेशालय, यूपी सरकार, ने संबोधित किया और यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे संस्करण का परिचय दिया, जो 25 से 29 सितंबर 2024 तक इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट के परिसर में आयोजित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के आयुक्त और निदेशक, उद्योग और उद्यमिता संवर्धन निदेशालय, राजेश कुमार ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि यूपीआईटीएस 2024 पूरे उत्तर प्रदेश के उत्पादों और उद्योगों की पूरी श्रृंखला को प्रदर्शित करने के लिए एक व्यापक मंच के तौर पर उभरा है, यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इस कार्यक्रम ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यवसायों और वैश्विक खरीदारों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए एक विशेष मंच की आवश्यकता को पूरा किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यूपीआईटीएस 2024 व्यापारियों और उद्यमियों की सामूहिक में अपेक्षाओं को पूरा करेगा और उससे आगे बढ़ेगा।

आलोक कुमार ने लोगों का किया आभार

आलोक कुमार, एमएसएमई विभाग के प्रमुख सचिव ने अपने संबोधन में सभी से दूसरे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में भाग लेने का अनुरोध किया, जो उत्तर प्रदेश के निर्माताओं को न केवल पूरे देश में बल्कि पूरी दुनिया में बड़े बाजारों से जोडऩे के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पहले संस्करण के आयोजन में हमें कुछ आशंकाएं थीं। इसके बावजूद हमें शानदार प्रतिक्रिया मिली, लेकिन इस बार हम उत्तर प्रदेश की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अधिक आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के निर्यात संवर्धन ब्यूरो के संयुक्त आयुक्त (निर्यात) पवन अग्रवाल ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। उन्होंने यूपीआईटीएस 2024 से जुड़ने के लिए समय निकालने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। आईईएमएल के अध्यक्ष, डॉ. राकेश कुमार ने मेगा ट्रेड शो के आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी गई सभी सहायता के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस बार हम उन श्रेणियों और क्षेत्रों को शामिल करेंगे जो पिछली बार किसी कारणवश शामिल नहीं हो पाए थे। रोड शो में उत्तर प्रदेश सरकार के अतिरिक्त आयुक्त राजकमल यादव, इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट के वरिष्ठ अधिकारी, सुदीप सरकार, सीईओ, इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट व उद्यमी शामिल हुए।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का मिलेगा अवसर

यूपीआईटीएस 2024 अपने पूर्ववर्ती संस्करण द्वारा रखी गई ठोस नींव पर, उम्मीदों से अधिक प्रदर्शन करने का लक्ष्य रखता है। यह एक अद्वितीय सोर्सिंग प्लेटफॉर्म होने होने के नाते यह ट्रेड शो सरकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं, उद्योग के नेताओं, उद्यमियों और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों को एक साथ लाएगा है। जिससे सहयोग के अवसर पैदा होंगे और उत्तर प्रदेश की शिल्प कौशल, नवाचार और व्यावसायिक क्षमता के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का अवसर मिलेगा। रोड शो ने एक विविध दर्शकों को आकर्षित किया, जिसमें उत्तर प्रदेश के एमएसएमई और निर्यात संवर्धन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न फोकस क्षेत्रों के प्रतिनिधि, व्यापार संघ, वाणिज्य मंडल, दूतावास और विदेशी मिशनों के प्रमुख शामिल थे। इस रोड शो ने व्यापार प्रतिनिधियों और संगठनात्मक नेताओं की सकारात्मक प्रतिक्रिया ने आगामी यूपीआईटीएस 2024 के लिए उच्च स्तर की प्रत्याशा और रुचि को रेखांकित किया।

CM योगी का सख्त आदेश, मीटर रीडिंग और बकाया के नाम पर न हो उत्पीड़न

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1