Monday, 30 September 2024

उत्तर प्रदेश के मेले में आएंगे 50 करोड़ लोग, रेलवे ने शुरू कर दी तैयारी

UP News : उत्तर प्रदेश में लगने वाले एक खास मेले में 50 करोड़ लोग आएंगे। वर्ष-2025 के जनवरी महीने में…

उत्तर प्रदेश के मेले में आएंगे 50 करोड़ लोग, रेलवे ने शुरू कर दी तैयारी

UP News : उत्तर प्रदेश में लगने वाले एक खास मेले में 50 करोड़ लोग आएंगे। वर्ष-2025 के जनवरी महीने में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ का मेला लगेगा। कुंभ के मेले में दुनिया भर से 50 करोड़ श्रद्धालु आएंगे। उत्तर प्रदेश में होने वाले इतने बड़े आयोजन में लोगों को लाने ले जाने के लिए भारतीय रेल विभाग ने खास तैयारियां शुरू कर दी हैं। रेल विभग का दावा है कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगने वाले कुंभ के मेले के लिए 7580 ट्रेन चलाई जाएंगी। रेलवे ने कुंभ के लिए 992 विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

कुंभ के मेले के लिए रेल विभाग की खास तैयारी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में दुनिया का सबसे बड़ा मेला लगेगा। उत्तर प्रदेश में लगने वाले कुंभ के इस मेले की तैयारियां तेज हो गई हैं। कुंभ का मेला 13 जनवरी 2025 से 27 जनवरी 2025 तक चलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार कुंभ के मेले को एक भव्य आयोजन के रूप में आयोजित करेगी। इसी बीच उत्तर प्रदेश के रेल मंत्रालय ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले साल जनवरी में होने वाले कुंभ मेले के लिए रेल मंत्रालय 992 विशेष रेलगाडिय़ां चलाएगा। विशेष रेलगाडिय़ों के अलावा मंत्रालय ने यात्रियों के लिए बुनियादी ढांचे, सुविधाओं के निर्माण और उन्नयन के लिए 933 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। साथ ही, प्रयागराज मंडल और आसपास के क्षेत्रों में ट्रेनों की सुचारु आवाजाही के लिए 3,700 करोड़ रुपये से पटरियों का तेजी से दोहरीकरण किया जा रहा है।

इस बार कुंभ में 30 से 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इसलिए रेल मंत्रालय ने प्रयागराज के लिए विभिन्न शहरों से 6,580 नियमित ट्रेनों के अलावा एक हजार विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद नियमित तौर पर व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे हैं। वैष्णव ने शनिवार को भी रेल राज्यमंत्री रवनीत सिंह बिट्टू व वी सोमन्ना के साथ समीक्षा बैठकें कीं। UP News

दुनिया का सबसे बड़ा मेला लगेगा उत्तर प्रदेश में, हो रहे हैं खास इंतजाम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1