Saturday, 5 October 2024

त्योहारों की तारीख को लेकर हो गए हैं कंफ्यूज? जानिए सही तारीख और मुहूर्त

Deepawali 2024 : अक्टूबर के दस्तक देते ही लोगों की खुशी सातवें आसमान पर जा पहुंचती है क्योंकि अक्टूबर को…

त्योहारों की तारीख को लेकर हो गए हैं कंफ्यूज? जानिए सही तारीख और मुहूर्त

Deepawali 2024 : अक्टूबर के दस्तक देते ही लोगों की खुशी सातवें आसमान पर जा पहुंचती है क्योंकि अक्टूबर को त्योहारों का महीना माना जाता है। ऐसे में 3 अक्टूबर से नवरात्रि पर्व का भी आगाज हो गया है। अब पूरे नौ दिनों तक घर, मंदिर और पंडालों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-आरती, भजन और कीर्तन किया जाएगा। 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि प्रारंभ हो गए हैं। पूरा भारत रोशनी और उत्साह से जगमगा रहा है। वहीं, ‘दीपों का त्योहार-दीपावली’ के दिन भी पास आते जा रहे हैं। दिवाली प्रकाश का पर्व है और इसे दीपावली (Deepawali) भी कहा जाता है

Deepawali हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन भगवान श्री राम 14 वर्ष के वनवास पूरा करने के बाद वापिस अयोध्या लौटे थे। Deepawali का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। जहां एक तरफ लोग दीपावली मनाने के लिए उत्साहित हैं वहीं Deepawali की तिथि को लेकर बड़ी कशमकश में भी हैं। कुछ लोगों का मानना है कि इस बार दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी तो कुछ लोग दीपावली मनाने की सही तारीख 1 नवंबर बता रहे हैं। अब सवाल ये है कि आखिर दीपावली है कब? नवरात्रि पूरे होने के दूसरे दिन यानी दशमी तिथि को पूरा भारत ‘दशहरा’ के जश्न में मग्न हो जाएगा। फिर दशमी के 20 दिन बाद मनाए जाने वाले पर्व धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज की तैयारियां घर-घर में शुरू हो जाएंगी। ऐसे में हम आपको यहां दीपावली और उसके साथ आने वाले पर्वों की सही तारीख और मुहूर्त, इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हमारे साथ जुड़े रहकर नवंबर में आने वाले सभी त्योहारों की सही तारीख और मुहूर्त के बारे में जान लें जिससे कि आपको किसी भी तरह की कंफ्यूजन ना रहे।

पर्वों की तारीख और शुभ मुहूर्त 2024

कब मनाएं दीपावली?

दीपावली का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। इस साल 2024 में कार्तिक महीने की अमावस्या 31 अक्टूबर को दोपहर 3 बजकर 52 मिनट पर शुरू होगी और 1 नवंबर को शाम 6 बजकर 16 मिनट पर खत्म होगी। पंचांग के अनुसार लक्ष्मी पूजन 1 नवंबर दिन शुक्रवार को किया जाएगा। इस दिन लक्ष्मी पूजन करने के लिए दो मुहूर्त बताए जा रहे हैं। पहला शुभ मुहूर्त, प्रदोष काल में शाम 5 बजकर 36 मिनट से रात 8 बजकर 11 मिनट तक रहेगा। दूसरा शुभ मुहूर्त में शाम 6 बजकर 20 मिनट से रात 8 बजकर 15 मिनट तक रहेगा।

कब है धनतेरस?

दीपावली के दो दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है। धनतेरस के दिन घर में कुछ नई चीजें खरीदी जाती है, जैसे- सोना, चांदी, बरतन आदि। इस बार धनतेरस त्रयोदशी तिथि यानि 29 अक्टूबर दिन गुरुवार को मनाई जाएगी। इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 06 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 08 बजकर 12 मिनट तक रहेगा।

छोटी दीपावली

धनतेरस के बाद आती है छोटी दीवाली। धनतेरस को नरका चतुर्दशी भी कहते हैं। धनतेरस पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है, जो कि इस साल 30 अक्तूबर को है।

गोवर्धन पूजा

वहीं, दीपावली के बाद आती है गोवर्धन पूजा जिसे अन्नकूट भी कहते हैं. इस दिन श्री कृष्ण की पूजा की जाती है. यह पर्व इस साल 2 नवंबर दिन शनिवार को मनाया जाएगा।

कब होगी भाई दूज?

इसके अलावा भाई दूज का त्योहार 3 नवंबर 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन तिलक करने का शुभ मुहूर्त दोपहर 01 बजकर 10 मिनट से लेकर 03 बजकर 22 मिनट तक रहेगा।

नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से होता है महाकल्याण

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1