Sunday, 6 October 2024

OYO में की गई ये गलती आपको फंसा सकती है, जिंदगी भर रोते रह जाएंगे

OYO : आजकल OYO के बारे में लगभग हर कोई जानता है। जब भी कभी आप अपने शहर से बाहर…

OYO में की गई ये गलती आपको फंसा सकती है, जिंदगी भर रोते रह जाएंगे

OYO : आजकल OYO के बारे में लगभग हर कोई जानता है। जब भी कभी आप अपने शहर से बाहर जाते हैं तो वहां रुकने के लिए OYO की तलाश करते हैं और OYO में रूम बुकिंग करके रातभर वहीं पनाह लेते हैं, लेकिन OYO या फिर किसी होटल्स में आप जब भी रूम की तलाश करते हैं तो रूम बुक करने से पहले होटल का स्टाफ आपसे आपका आधार कार्ड मांगता है।

ऐसे में 99 प्रतिशत लोग ऐसे होते है जो बिना कुछ सोचे समझे झट से होटल स्टाफ को अपना ओरिजनल आधार कार्ड थमा देते हैं और जल्दबाजी में कमरे में आराम फरमाने निकल पड़ते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी ये गलती आप पर कितनी भारी पड़ सकती है? आपकी ये गलती आपको बड़ी मुसीबत में तो डाल सकती है साथ ही आपका बैंक अकाउंट तक खाली करा सकती है। अगर आप इन सभी बातों से अंजान हैं तो हम आपको ये याद दिला दें कि आपको ऐसा कभी नहीं करना है। चलिए जानते हैं कैसे?

ओरिजनल डॉक्यूमेंट कभी ना दें

अगर आप किसी दूसरे शहर जाकर OYO फिर कोई दूसरा होटल बुक कर रहे हैं तो आपको ये बात हमेशा याद रखनी है कि आपको कभी भी होटल स्टाफ को अपना ओरिजनल आधार कार्ड नहीं थमाना है, बल्कि रूम जैसे बुकिंग काम के लिए आपको हमेशा Masked Aadhaar Card का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपको Masked Aadhaar Card के बारे में कुछ नहीं पता तो हम आपकी ये टेंशन भी दूर कर देंगे।

क्या होता है Masked Aadhaar Card?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Masked Aadhaar Card आपके आधार कार्ड को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है जिससे आपके पर्सनल डेटा लीक होने की कोई गुंजाइश नहीं होती है। दरअसल Masked Aadhaar Card आपके ओरिजनल आधार कार्ड का डुप्लीकेट वर्जन होता है। जब आप इसे क्रिएट करते हैं तो यह आपके आधार कार्ड में लिखे शुरुआती 8 अंको को पूरी तरह से ब्लर कर देता है। Masked Aadhaar Card में आपको आखिरी चार अंक ही दिखाई देते हैं। शुरुआती नंबर ब्लर होने से आपका आधार कार्ड पूरी तरह से सेफ हो जाता है।

कैसे करें Download ?

Masked Aadhaar Card के लिए आपको सबसे पहले Uidai की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
अब वेबसाइट पर दिख रहे ‘माय आधार’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
आधार कार्ड का नंबर भरकर कैप्चा भर लें।
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP सेंड किया जाएगा।
OTP डालकर वेरिफिकेशन के प्रॉसेस को पूरा कर लें।
वेरिफिकेशन होने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा, इस पर क्लिक करें।
अब आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप Masked Aadhaar Card डाउनलोड करना चाहते हैं? इसके लिए आपको एक बॉक्स मिलेगा इस पर क्लिक करें। अब आप आसानी से मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

त्योहारों की तारीख को लेकर हो गए हैं कंफ्यूज? जानिए सही तारीख और मुहूर्त

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1