Tuesday, 8 October 2024

उत्तर प्रदेश के इस शहर में रहेगी मांस तथा मदिरा पर पाबंदी

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार के इस बड़े फैसले के…

उत्तर प्रदेश के इस शहर में रहेगी मांस तथा मदिरा पर पाबंदी

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार के इस बड़े फैसले के कारण प्रदेश के एक खास शहर में मांस (मीट) तथा मदिरा (शराब) पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। उत्तर प्रदेश के इस खास शहर में मांस तथा मदिरा पर पाबंदी की घोषणा रविवार को खुद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मांस तथा मदिरा पर पाबंदी

उत्तर प्रदेश सरकार का यह बड़ा फैसला प्रयागराज शहर पर लागू होगा। आपको बता दें कि जनवरी-2025 में प्रयागराज में महाकुंभ मेले का आयोजन हो रहा है। कुंभ के मेले की पवित्रता को बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कुंभ मेला क्षेत्र तथा उसके आसपास के 500 मीटर के दायरे में मीट तथा शराब की बिक्री पर पूरी तरह से पाबंदी लगाने का फैसला किया है। इस फैसले की घोषणा शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में कुंभ के मेले की तैयारियों की समीक्षा भी की है।

मुख्यमंत्री ने दिए अफसरों को निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रयागराज में महाकुंभ 2025 को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की। सीएम ने महाकुंभ से जुड़े सभी कामों को हर हालत में 10 दिसंबर तक पूरा करने का आदेश दिया। अफसरों को नसीहत देते हुए सीएम ने हर 10-15 दिन में नियमित परीक्षण का भी आदेश दिया। सीएम ने परेड ग्राउंड में 13 अखाड़ों के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की। सीएम ने संतों को सलाह दी कि नकारात्मक बयानबाजी से बचें। हमें यह समझना होगा कि महाकुंभ हमारा है। यह प्रशासन या सरकार का नहीं है। मुख्यमंत्री योगी ने करीब सवा छह घंटे के कार्यक्रम के दौरान महाकुंभ- 2025 के लोगो, वेबसाइट, एप तथा भूमि एवं सुविधाओं के लिए तैयार एप्लीकेशन का अनावरण किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने संगम दर्शन एवं पूजन के बाद बाढ़ के पानी में डूबे मेला क्षेत्र का मोटरबोट से निरीक्षण किया। अक्षयवट एवं हनुमान मंदिर पूजन तथा निरीक्षण के बाद उन्होंने संतों संग वार्ता में महाकुंभ आयोजन पर चर्चा की। इसके बाद उन्होंने डेढ़ घंटे से अधिक समय तक अफसरों संग 5650.66 करोड़ रुपये 600 से अधिक परियोजनाओं की समीक्षा की। महाकुंभ के कई काम पिछड़ गए हैं। इस पर वरिष्ठ अफसरों के साथ मुख्यमंत्री ने भी चिंता जताई।

जूना अखाड़े को खास जिम्मेदारी UP News

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज महाकुंभ में शाही स्नान की परंपरा का ध्वजवाहक इस बार जूना अखाड़ा होगा। योगी की बैठक से पहले अखाड़ों में सर्व सम्मति से यह तय किया। 12 वर्ष बाद लगने वाले महाकुंभ में इस बार दिया जाना था, लेकिन विश्व के सबसे बड़े संन्यासी पंरपरा वाले पंच दशनाम जूना अखाड़े को सबसे आगे स्नान करने की अनुमति प्रदान की गई। शाही स्नान और पेशवाई जैसी परंपरा के साथ मुगलकालीन गुलामी के शब्दों को बदलने के लिए अखाड़ा परिषद के संतों ने सीएम के सामने सुझाव रखा। इस पर सीएम ने सहमति जताई। उन्होंने कहा कि इस महाकुंभ में गुलामी के प्रतीक शब्द हटाए जाएंगे। UP News

लग्जरी लाइफ जीने की ऐसी बेताबी कि बन बैठे ठग, गिरोह का पर्दाफाश

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1