Tuesday, 8 October 2024

नोएडा हिन्‍दी खबर, 08 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा…

नोएडा हिन्‍दी खबर, 08 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 08 अक्‍टूबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “सिटी बस टर्मिनल में खुलेंगे निजी अस्पताल और होटल” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर-82 में 157 करोड़ की लागत से बनाए गए बस टर्मिनल के भवन में अस्पताल और होटल संचालित होंगे। नोएडा प्राधिकरण की नई योजना के तहत कॉमर्शियल, अस्पताल और होटलों के संचालन के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) निकाला जाएगा। अस्पताल और होटल खुलने के बावजूद यहां से बसों का संचालन जारी रहेगा। टर्मिनल में बस संचालन वाले क्षेत्र को छोड़कर बाकी के भाग के उपयोग की योजना तैयार की गई है।

दरअसल, सिटी बस टर्मिनल का उपयोग नहीं होने पर प्राधिकरण ने कई बार अलग-अलग योजनाओं पर इसे चलाने का विचार किया। इससे पहले यहां बैंक्वेट हॉल चलाने की योजना बनाई गई थी। इसके अलावा प्राधिकरण का ऑफिस भी शिफ्ट किया गया। बस टर्मिनल बनने के बाद यहां परिवहन निगम को लाने और बसें चलाने पर मंथन किया गया, लेकिन परिवहन निगम ने पूरा बस अड्डा यहां लाने से इन्कार कर दिया। ऐसे में यहां से केवल पांच बसें चलती रहीं। इसके बाद प्राधिकरण ने इस टर्मिनल का वाणिज्यिक स्पेस बेचने के लिए योजना निकाली गई। सोच यह थी कि अगर वाणिज्यिक दुकानें बिक जाती हैं तो यहां फुटफॉल बढ़ेगा, लेकिन प्राधिकरण की यह स्कीम भी फेल हो गई। यहां दुकान को लेने कोई नहीं आया। इसके बाद खाली पड़ी जगह के उपयोग के लिए फूड फेस्टिवल, सिटी ऑफिस, अपैरल थीम पर प्रदर्शनियों के आयोजन के लिए कार्य योजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए, लेकिन यह योजना भी ठंडे बस्ते में चली गई। अब एक बार फिर से यहां प्राधिकरण ने एक और योजना बनाई है। इसके तहत प्राइवेट ऑपरेटरों को लाने की तैयारी है।

Noida News:

नोएडा हिन्‍दी खबर, 07 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “तीन ग्रुप हाउसिंग के 3,608 खरीदारों की होगी रजिस्ट्री” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि यमुना सिटी की तीन ग्रुप हाउसिंग के 3608 फ्लैट खरीदारों के अपने घर का सपना इसी नवरात्र में पूरा होगा। यमुना प्राधिकरण (यीडा) नवरात्र की सप्तमी यानी नौ अक्तूबर और नवमी 11 अक्तूबर को कैंप लगाकर खरीदारों की रजिस्ट्री करवाएगा। इसमें सुपरटेक अपकंट्री के 608, एटीएस के 1800 और ओरिस डवलपर्स प्राइवेट के 1200 खरीदारों की रजिस्ट्री होगी। वर्ष 2010 में प्राधिकरण ने 100 एकड़ भूमि सुपरटेक अपकंट्री को आवंटित की थी। फिलहाल यह अधूरी योजना एनसीएलटी में है। इसमें निर्माण पूरा हो चुके हिस्से में 608 खरीदारों की रजिस्ट्री होनी है।

इसके अलावा सेक्टर-22डी एटीएस रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड को भी 100 एकड़ आवंटन किया गया था। अमिताभकांत समिति के तहत एटीएस ने पिछले महीने 25 फीसदी प्राधिकरण का बकाया चुका दिया है। यहां 1800 खरीदारों को मालिकाना हक मिलने के साथ ही प्रोजेक्ट का निर्माण पूरा करने के लिए बिल्डर को खाली जमीन पर भी कब्जा मिलने की संभावना है। वर्ष 2011 में आवंटित 100 एकड़ में प्रस्तावित ओरिस डवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के 1200 खरीदारों की रजिस्ट्री होगी। प्राधिकरण की टीम सुपरटेक में 9 और एसटीएस व ओरिस में 11 अक्तूबर को कैंप लगाएगी।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 08 अक्‍टूबर 2084 के अंक में प्रमुख समाचार “नवरात्र पर बिक्री के टॉप गियर में पहुंचा ऑटोमोबाइल बाजार”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि नवरात्र के मौके पर ऑटोमोबाइल बाजार टॉप गियर में है। जिले में केवल चार दिनों में ही दो हजार वाहनों की डिलीव्ररी हो चुकी है। इस बार वाहनों की बिक्री ने बीते वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बीते वर्ष नवरात्र के शुरुआती चार दिनों में 1700 वाहनों की डिलीवरी ही हुई थी। इस बार अब तक बिके वाहनों की कीमत करीब 250 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। दो हजार वाहनों में अबतक 800 चार पहिया तो 1200 दो पहिया वाहनों की डिलीवरी हुई है। चार पहिया में भी लोग महंगे वाहन खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। वहीं हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों में टैक्स में छूट के कारण इनके पंजीकरण की संख्या काफी अच्छी है।

Noida News:

अहम है कि इस वर्ष नवरात्र पर विभाग की ओर से चार हजार वाहनों की डिलीवरी का अनुमान लगाया गया था। लेकिन दो हजार वाहन चार दिनों में ही बिक गए हैं। ऐसे में अब अधिकारी वाहनों की बिक्री की संख्या छह हजार तक जाने का अनुमान लगा रहे हैं। विभाग की ओर से समय पर आरसी जारी करने के लिए स्टाफ की संख्या में भी इजाफा किया गया है। जाहिर है कि हिंदू मान्यता के अनुसार नवरात्र नए कार्यों के लिए काफी शुभ माना जाता है। ऐसे में लोगों ने सितंबर माह से ही वाहनों की बुकिंग करानी शुरू कर दी थी। वहीं, नवरात्र ही नहीं इस बार धनतेरस, दिवाली समेत पूरे त्योहारी सीजन में खासा कारोबार होने का अनुमान है। जानकारी के अनुसार लग्जरी वाहनों की बुकिंग भी खासी संख्या है। 50 लाख से ज्यादा कीमत के करीब 175 वाहनों की डिलीवरी हो चुकी है। जबकि बीते वर्ष चार दिनों में 95 लग्जरी वाहन ही बिके थे। अधिक वाहनों के पंजीकरण से परिवहन विभाग के राजस्व में भी खासा बढ़ोतरी होगी।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 08 अक्‍टूबर 2084 का प्रमुख समाचार “करोड़ों की परियोजनाएं होंगी पूरी, बस टर्मिनल में संचालित होगा अस्पताल” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि शहर की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का काम इस वर्ष के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इनमें गोल्फ कोर्स, प्राधिकरण का प्रशासनिक भवन, सेक्टर 51-52 का स्काइवाक शामिल हैं। भंगेल एलिवेटेड रोड का कार्य भी अगले वर्ष के शुरुआती दो महीनों तक पूरा होने का दावा किया गया है। बंद पड़े बस टर्मिनल के ऊपरी मंजिल के व्यवसायिक जगहों पर अस्पताल का संचालन होगा।

Noida News:

सीईओ डा. लोकेश एम की मौजूदगी में प्राधिकरण के एसीईओ, ओएसडी और डीजीएम ने शहर में विकसित की जा रहीं योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। बताया गया कि भंगेल एलिवेटेड रोड का काम 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है। जनवरी या फरवरी तक यहां काम पूरा होगा।  गोल्फ कोर्स के काम में फंड कमी से देरी हुई। इसका विकल्प भी निकाल लिया गया है। सेक्टर 96 में बन रहे नोएडा प्राधिकरण का प्रशासनिक कार्यालय जनवरी तक पूरा हो जाएगा। सेक्टर 146-147 को सेतु बनाकर ग्रेटर नोएडा से जोड़ा जाएगा। सेक्टर 51-52 में स्काइवाक का काम दिसंबर तक पूरा होगा। सेक्टर 19 में आंतरिक नालों की मरम्मत और ठीक कराने का कार्य 10.12 करोड़ में मार्च तक पूरा होगा। सेक्टर 28, 29 और 37 में 13.89 करोड़ की विकास परियोजनाओं का कार्य अगले वर्ष अक्टूबर तक पूरा होगा। नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर सेक्टर 151 से 162 और सेक्टर 104 से 131, फेज टू, एनएसईजेड, 11 गांव को जोड़ने के लिए दो अंडरपास का निर्माण कार्य 131 और 106 करोड़ में किया जाएगा। नव वर्ष में इनका निर्माण कार्य शुरू होगा। सेक्टर-123 में स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का आगणन हो गया है, इसका टेंडर प्रक्रिया में है।

डीएनडी पुल और लूप का होगा चौड़ीकरण : यातायात जाम से निजात के लिए डीएनडी पुल और लूप का चौड़ीकरण कार्य किया जाएगा। एनएच-9 सेक्टर 62 से ममूरा मार्ग को माडल रोड बनाया जाएगा। यहां टैंपो-टैक्सी स्टैंड, एनएच-9 और सेक्टर 62, 63 के बीच मार्ग पर एफओबी का निर्माण होगा। पैदल यात्रियों के बैठने के लिए बेंच लगेंगे। इस मार्ग पर पीएम-ई-बस योजना के तहत पहने चरण में मार्च तक 50  बसें चलना प्रस्तावित हैं।अतिक्रमण पर हुई ताबड़तोड़ कार्रवाई: प्राधिकरण ने इस वर्ष अब तक 1068 करोड़ की एक लाख वर्ग मीटर जमीन को कब्जा मुक्त कराया। 24 लोगों पर एफआइआर और 118 लोगों के खिलाफ तहरीर दी गई है। आठ गांव के 41 किसानों को उनके भूखंड दिए गए। अक्टूबर में 268 किसानों को भूखंड देने का लक्ष्य है। बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए 200 करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे। बनेंगे तीन एफओबीः सेक्टर-50, 51 और सेक्टर-72 के बीच एक एफओबी बनेगा, जो 45 मीटर चौड़ी सड़क को पार करेगा। प्राधिकरण को तीन एफओबी से आठ साल में पांच करोड़ के राजस्व का अनुमान है।

Noida News:

13 बिल्डरों के खिलाफ आर्थिक अपराध शाखा को लिखा जाएगा पत्रः बकाया जमा नहीं करने वाले वाले 13 परियोजनाओं के बिल्डरों के खिलाफ आर्थिक अपराध शाखा से कार्रवाई की तैयारी है। इनके खिलाफ अपराध शाखा को पत्र लिखा जाएगा। खाली पड़ी संपत्ति भी सील की जाएगी। छह परियोजना के बिल्डर ने सहमति नहीं दी है। उनमें सेक्टर-50 स्थित टीजीबी इंफ्रास्टक्चर प्राइवेट लिमिटेड, सेक्टर-137 स्थित एमपीजी रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड, सेक्टर-121 स्थित एजीसी रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड, सेक्टर-61 स्थित मनीषा केवी प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड, सेक्टर-118 स्थित मैसर्स आईवीआर प्राइम और सेक्टर-120 स्थित मैसर्स आरजी रेजीडेंसी प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। छह परियोजना पर प्राधिकरण का 945 करोड़ 39 लाख रुपये बकाया हैं। इनमें 4396 फ्लैट की रजिस्ट्री होनी बाकी है। सेक्टर-143 स्थित किंडल इंफ्रा हाइट्स, सेक्टर-46 स्थित गार्डेनिया एम्स, सेक्टर-77 स्थित प्रतीक रियल्टर्स, सेक्टर-75 स्थित गार्डेनिया इंडिया और सेक्टर-75 स्थित फ्यूटेक शेल्टर्स ने सहमति देने के बाद भी बकाया राशि जमा नहीं की है।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 08 अक्‍टूबर 2084 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली से जोड़ने के लिए चलाई जाएंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए यमुना प्राधिकरण 100 ईवी बसों का संचालन करेगा। मंडलायुक्त मेरठ मंडल सेल्वा कुमारी जे. ने बसों के संचालन के लिए स्वीकृति दे दी है। प्राधिकरण अधिकारी इसी सप्ताह एआरटीओ के साथ बैठक कर बसों का मार्ग निर्धारित करेंगे। 15 नवंबर से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। 50 बसें एयरपोर्ट और 50 बसें यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों की कनेक्टिविटी के लिए चलेंगी। यात्रियों की संख्या बढ़ने पर 250 बसों का संचालन किया जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 17 अप्रैल से यात्री सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी। यात्रियों की एयरपोर्ट तक आवाजाही के लिए बसों का संचालन होगा।

आइजीआइ एयरपोर्ट, दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा से होगी कनेक्टिविटीः एयरपोर्ट से बसों का संचालन आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली, दिल्ली के प्रमुख स्थानों के अलावा गाजियाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा के लिए होगा। इससे यात्री एयरपोर्ट तक आसानी से आवाजाही कर सकेंगे। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि मार्ग निर्धारण में शुरुआत में 150 किमी तक का दायरा तय किया जाएगा। भविष्य में इसका दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान व उत्तराखंड के 26 जिलों का विस्तार होगा। नोएडा एयरपोर्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट इन 26 जिलों में मिलने वाले यात्रियों की संख्या के आधार पर ही बनाई गई थी।

नोएडा एयरपोर्ट व रबूपुरा के लिए हो रहा बस संचालनः यमुना प्राधिकरण

परिवहन विभाग के माध्यम से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से परीचौक व रबूपुरा से परीचौक के बीच छह बसों का संचालन करा रहा है। इसे पिछले साल शुरू किया गया था। बस संचालन में होने वाले घाटे की भरपाई यमुना प्राधिकरण की ओर से की जा रही है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 08 अक्‍टूबर के अंक में “नमूना फेल होने के बाद लौटाई पांच हजार टैबलेट” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि एंटी बायोटिक दवा का नमूना फेल होने की रिपोर्ट आने के बाद जिला अस्पताल की सीएमएस डा. रेनू अग्रवाल ने सोमवार को पांच हजार दवाइयों का स्टाक इंदौर की फार्मा कंपनी को लौटा दिया। इससे पहले उन्होंने फार्मासिस्ट और चिकित्सकों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि ड्रग विभाग ने दवा निर्माता कंपनी के मालिक का नाम, पता और खरीद व बिक्री बिल देने के लिए समय दिया है। उसका डेटा भी तैयार कराया जा रहा है। हालांकि, इंस्पेक्टर की तरफ से निर्देश मिलने के बाद दवा की वितरण पर रोक लगा दी थी। सीएमएस डा रेनू अग्रवाल ने बताया कि दवा में केवल पाटेशियम क्लैवुलैनेट की मात्रा 90 फीसदी की जगह 81 प्रतिशत पाई गई थी, जिसकी मदद से इसे प्रभावी बनाया जाता है। सोमवार को पांच हजार टैबलेट इंदौर की कंपनी को वापस भेज दी गईं। वहीं, ड्रग इंस्पेक्टर जय सिंह का कहना है कि जिला अस्पताल के फार्मासिस्ट को दिया गया पांच दिन का अल्टीमेटम 11 अक्टूबर को पूरा हो जाएगा। यदि तय समय में कागजात के साथ अधिकृत जानकारी नहीं मिलती है। तो उसके बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Noida News:

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों जिला अस्पताल से एंटी बायोटिक एमोक्सिलिन एंड पाटेशियम क्लैवुलैनेट आइपी 625 मिग्रा सहित तीन दवाओं के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। लखनऊ स्थित लैब से पांच अक्टूबर को रिपोर्ट आने की जानकारी अस्पताल प्रबंधन को दी गई। मामले में स्टोर प्रभारी फार्मासिस्ट को नोटिस जारी किया गया है, जिसमें उन्हें पांच दिन में दवाई बनाने वाली कंपनी मालिक का नाम, पता, दवा की खरीद और बिक्री के बिल व ड्रग मानक के नियम के साथ तलब होने के पांच दिन का समय दिया है।

Noida News:

जुलाना सीट पर बड़ा उलटफेर, योगेश बैरागी को पछाड़कर विनेश फोगाट हुई आगे

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1