Tuesday, 15 October 2024

नोएडा हिन्‍दी खबर, 14 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा…

नोएडा हिन्‍दी खबर, 14 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 14 अक्‍टूबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “जिले की सभी पुलिस चौकियों में बनी महिला बीट” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि महिला सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट में पहली बार सभी पुलिस चौकियों में महिला बीट बनाई गई है। महिलाओं की सुरक्षा व मदद के लिए बनाई गई हर बीट में दो महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। महिला बीट के लिए अलग से बीट बुक जारी किया गया है, जिसकी निगरानी थाने स्तर से लेकर उच्च अधिकारी करेंगे।

गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट के तीन जोन में कुल 120 पुलिस चौकियां हैं। इनमें नोएडा जोन में 45, सेंट्रल नोएडा जोन में 39 और ग्रेटर नोएडा जोन में 36 चौकियां हैं। सभी पुलिस चौकियों में महिला बीट पर तैनात पुलिसकर्मी महिलाओं से जुड़े  अपराधों पर कार्रवाई करेंगी। इनमें घरेलू हिंसा, पारिवारिक हिंसा, मनोवैज्ञानिक हिंसा, यौन हिंसा से लेकर अन्य महिला अपराध शामिल हैं। इसके अलावा महिला बीट पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र में भ्रमण करेंगी और महिलाओं की समस्याएं सुनेंगी। साथ ही शासन की ओर से महिलाओं के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं व हेल्पलाइन मसलन 112, 1090, 1076, 181 व 108 के संबंध में जागरूक करेंगी। बीट अफसर क्षेत्र की महिलाओं से लगातार संवाद कायम करेंगी। किसी तरह के अपराध होने की हालत में थाने को सूचना देकर कार्रवाई कराएंगी। पुलिस चौकियों में तैनात की गईं महिला पुलिसकर्मियों को इसके लिए खास तौर पर प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही उन्हें हर कार्रवाई की बीट बुक बनाने और शिकायतों की संजीदगी से जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “एक मूर्ति गोलचक्कर भी होगा बंद, दोनों तरफ बनेंगे यू-टर्न” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि ग्रेनो वेस्ट की सड़कों के गोल चक्कर कामयाब नहीं हैं। शाहबेरी गोलचक्कर के बाद अब एक मूर्ति को भी बंद किया जाएगा। गोलचक्कर के दोनों तरफ 130 मीटर रोड पर यू-टर्न बनेंगे। इनमें एक यू-टर्न का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 30 नवंबर तक काम पूरा होगा, इसके बाद एक मूर्ति गोल चक्कर को भी बंद कर दिया जाएगा।

Noida Hindi News:

वहीं, शाहबेरी गोलचक्कर को बंद करने का ट्रायल शुरू है। प्राधिकरण का दावा है कि किसान चौक से एक मूर्ति गोल चक्कर के बीच जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। ग्रेनो की तरह ग्रेनो वेस्ट की मुख्य सड़कों पर गोल चक्कर बनाए गए। ताकि लोगों को रेड लाइट पर रुकना नहीं पड़े, लेकिन बढ़ती आबादी और वाहनों के दबाव के कारण गोल चक्कर की योजना कामयाब नहीं हो सकी है। किसान चौक से लेकर एक मूर्ति गोल चक्कर के बीच जाम लगने लगा है। जाम का समाधान करने के लिए ग्रेनो प्राधिकरण ने किसान चौक को बंद कर दिया। उसके बाद शाहबेरी गोल चक्कर को बंद करने का काम चल रहा है। वहीं, अब एक मूर्ति गोल चक्कर को बंद करने का काम शुरू हुआ है।

शाहबेरी और एक मूर्ति गोल चक्कर के बीच एक यू-टर्न का निर्माण शुरू हुआ है। 130 मीटर रोड पर ग्रेटर नोएडा या चेरी काउंटी की तरफ से आने वाले वाहन यू-टर्न से होकर अजनारा ली गार्डन, इको विलेज- 3 सोसाइटी की तरफ जा सकेंगे। वहीं एक मूर्ति गोल चक्कर का दूसरा यू-टर्न 130 मीटर रोड पर रोजा गोल चक्कर की तरफ 250 मीटर की दूरी पर बनेगा। शाहबेरी गोल चक्कर की तरफ से आने वाले वाहन यू-टर्न से लेकर चेरी काउंटी सोसाइटी व रायन स्कूल की तरफ जा सकेंगे। प्राधिकरण अफसरों का कहना है कि दूसरे गोल चक्कर का काम भी जल्द शुरू हो जाएगा। 30 नवंबर तक दोनों यू-टर्न बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके बाद किसान चौक की तरह एक मूर्ति गोल चक्कर को भी बंद कर दिया जाएगा।

Noida Hindi News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 14 अक्‍टूबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “कभी दिखता था लेजर लाइट शो अब है 7.83 करोड़ का कबाड़” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि नोएडा प्राधिकरण की उदासीनता के कारण शहर के दो पार्कों में शुरू हुए लेजर लाइट एंड साउंड शो चार साल भी नहीं चल पाए। यह शो पिछले कई महीने से बंद हैं। इस कारण शो के लिए लगाए गए उपकरण कबाड़ हो रहे हैं। सेक्टर-91 के औषधि पार्क व सेक्टर-15 ए यमुना रिवर फ्रंट पार्क (वाईआरएफ पार्क) में प्राधिकरण ने वर्ष 2020 में दोनों परियोजनाओं को विकसित करवाया था। दोनों पर 7.83 करोड़ रुपये की लागत आई थी। दोनों ही जगहों पर शो हिट हुए थे और बड़ी संख्या में दर्शक भी पहुंचने लगे थे, लेकिन पिछले एक साल इन्हें भुला दिया गया। यहां पहले शो बंद हुए और फिर धीरे-धीरे बदहाली फैल गई है। इसकी न तो कभी अधिकारियों ने समीक्षा की न ही इंजीनियरों ने अपनी जिम्मेदारी निभाई।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 14 अक्‍टूबर 2024 का प्रमुख समाचार “सड़कों पर नहीं घूमेंगे गोवंशी, गोबर और गोमूत्र से बनाए जाएंगे उत्पाद” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर- 162 में एक हजार क्षमता वाली गोशाला बनाने जा रही है। गोशाला में उत्पन्न होने वाले गोबर व गोमूत्र से उत्पाद तैयार किए जाएंगे। उसकी बिक्री से मिलने वाले धन का उपयोग गोशाला के रखरखाव में किया जाएगा। इससे सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा गोवंशियों की वजह से होने वाले हादसों और जाम से से भी निजात मिलने की संभावना बनेगी।

झुंड के झुंड घूमते हैं गोवंशी : नोएडा की सड़कों पर जगह-जगह झुंड के झुंड गोवंशी घूमते रहते हैं। तिराहों चौराहों पर बैठे रहते हैं। तमाम ऐसे लोग भी हैं, जो बेसहारा गोवंशियों को सड़क के किनारे या तिराहे-चौराहे पर ही रोटी आदि खाद्यान्न डाल देते हैं। ऐसे स्थानों पर पर भी गोवंशी झुंड में घूमते या बैठे रहते हैं। इन स्थानों पर वाहनों की रफ्तार कम होती है। जाम लगता है। वाहन चालकों का समय व ईंधन बर्बाद होता है। वायु प्रदूषित होती है। छोटे-बड़े हादसे होते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए नोएडा प्राधिकरण सेक्टर-162 में एक हजार क्षमता की गोशाला बनाने जा रहा है।

Noida Hindi News:

यहां पर गोवंशियों की देखरेख की जिम्मेदारी नोएडा प्राधिकरण उठाएगा। बीमार गोवंशियों के उपचार की भी व्यवस्था रहेगी। गोवंशियों की संख्या को देखते हुए लिया गया निर्णय : नोएडा में वर्तमान में दो गोशालाएं हैं। सेक्टर 135 की गोशाला में 841 गोवंशी और सेक्टर 14 गोशाला में 790 गोवंशी हैं। इनमें क्षमता से ज्यादा गोवंशी हैं। उनका रखरखाव अलग-अलग संस्थाओं की ओर से किया जा रहा है। गोवंशियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस नई गोशाला को बनाने का निर्णय लिया गया है। इसमें सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा गोवंशियों व इन दोनों गोशालाओं के अतिरिक्त गोवंशियों को संरक्षित किया जाएगा। बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव पास हो गया है। छह माह में इसका संचालन शुरू हो जाएगा।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 14 अक्‍टूबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “जिपं अध्यक्ष, जीएसटी और फर्जी खनन ती अधिकारी बनकर की थी ठगी, गिरफ्तार” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि  फेज वन थाने में खनन अधिकारी बनकर तीन लाख रुपये की ठगी करने वाले गिरोह का पुलिस ने राजफाश किया है। मुख्य आरोपित मेरठ के राजकुमार उर्फ राजेंद्र और उसके साथी नोएडा सेक्टर 24 के अनुपम को रविवार को सेक्टर आठ नर्सरी के पास से गिरफ्तार किया। आरोपित से पुलिस ने 50 हजार रुपये व नई स्कोर्पियो कार बरामद की। आरोपित राजकुमार जीएसटी अधिकारी व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि बनकर व्यापारियों से 15 व नौ लाख रुपये की ठगी पहले भी कर चुका है। आरोपित पर तीन धोखाधड़ी समेत पांच मुकदमे दर्ज हैं।

डीसीपी नोएडा रामबदन सिंह ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस टीम आरोपित की तलाश में जुटी थी। आरोपित राजकुमार उर्फ राजेंद्र व उसके साथी अनुपम को पुलिस टीम रविवार को गिरफ्तार करने में सफलता पाई। अभी आरोपित के अन्य आठ-दस साथियों की तलाश में पुलिस जुटी है। आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि उनको सेक्टर 10 के एक बेसमेंट में खोदाई का काम होने का पता चला था। राजकुमार फर्जी खनन अधिकारी बनकर अपने साथियों के साथ कार से मौके पर पहुंचा था। वहां पर ठेकेदार को खनन विभाग का छापा बताकर धोखाधड़ी से तीन लाख रुपये ले लिए थे।

जीएसटी अधिकारी बन लोनी की फर्म से ठगे 15 लाख रुपये : वर्ष 2022 में गाजियाबाद लोनी गुलाब वाटिका के अनिल कुमार की एके इंटरप्राइजेस फर्म पर जीएसटी का छापा पड़ा था। टीम ने 29 लाख कैश  और 70 लाख रुपये खाते में सीज किये थे। पीड़ित अनिल कुमार से राजकुमार उर्फ राजेंद्र जीएसटी का क्लास वन अधिकारी बनकर मिला था। पूरा सेंटलमेंट कराने के नाम पर 10 लाख रुपये, दो एलसीडी की मांग की थी। आरोपित पीड़ित को जीएसटी कार्यालय मेरठ लेकर गया था। वहां पीड़ित बाहर बैठा रहा था और आरोपित कार्यालय में जाकर अधिकारी से मिला था। उसके बाद आरोपित ने 15 लाख रुपये पीड़ित से ले लिए थे और 15-20 दिन में केस सेंटलमेंट होने की बात कही थी। एक माह तक भी समाधान नहीं होने पर जीएसटी कार्यालय में जाकर पूछताछ करने पर फर्जीवाड़े का पता चला था। पीड़ित ने सितंबर 2023 में रोहटा थाने में आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

जिपं अध्यक्ष बन की थी नौ लाख रुपये की टाइल्स की धोखाधड़ी: मेरठ बिजली बंबा बाईपास पर टाइल्स का कारोबार करने वाले सुधांशु से जनवरी 2018 में राजकुमार अपने चार साथियों के साथ मिला था। आरोपित ने खुद को जिला पंचायत अध्यक्ष बताकर नौ लाख रुपये के टाइल्स का आर्डर दिया था। प्रभाव में आकर सुधांशु ने राजकुमार की ओर से बताए पते पर टाइल्स पहुंचवा दी थी। आरोपित राजकुमार ने इसके एवज में पांच व चार लाख रुपये के दो चेक दिये थे। बैंक में लगाने पर दोनों चेक बाउंस हो गए थे। जानकारी करने पर पता चला था कि आरोपित ने झूठी जानकारी देकर धोखाधड़ी की थी। पीड़ित ने राजकुमार समेत पांच के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। वहीं आरोपित पर गंगानगर थाने में वर्ष 2017 में आबकारी, वर्ष 2021 में कंकरखेड़ा थाने में आपराधिक विश्वासघात व धमकी, एससी एसटी एक्ट की धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं।

Noida Hindi News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Hindi News: दैनिक जागरण के 14 अक्‍टूबर के अंक में “एक फ्लैट दो को बेचने पर बिल्डर हरेंद्र यादव समेत चार पर मुकदमा” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि नोएडाः फेज दो थाना पुलिस टीम ने बिल्डर व बुलंदशहर के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हरेंद्र यादव समेत चार के खिलाफ एक फ्लैट को दो लोगों को बेचने को लेकर मुकदमा दर्ज किया है। पीड़ित आरोपितों पर फर्जी दस्तावेज तैयार अन्य को कब्जा कराने का आरोप लगाया है।

छत्तीसगढ़ राजनंद गांव के शिवशंकर अग्रवाल ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि उन्होंने 2010 में सेक्टर 78 स्थित सनशाइन हेलिओस सोसायटी में हरेंद्र यादव की कंपनी सनशाइन इंफ्रावेल प्राइवेट लिमिटेड से 33.92 लाख रुपये में फ्लैट खरीदा था। वर्ष 2018 में कंपनी ने फ्लैट के क्षेत्र में वृद्धि बताते हुए चार लाख रुपये अतिरिक्त ले लिए। हालांकि सोसाइटी में एक पार्किंग दे दी। पीड़ित ने जनवरी 2019 को कंपनी से एनओसी भी ले ली, लेकिन 2019 से फ्लैट का कब्जा पत्र जारी नहीं किया गया। वह कंपनी के अधिकारियों के साथ ई-मेल के माध्यम से लगातार संपर्क करते रहे, लेकिन किसी ने भी जवाब नहीं दिया। कंपनी अधिकारी अमित मिश्रा और रुचि रोजाना ने टरकाने का काम किया। 2021 में होम लोन भी चुका दिया। सितंबर 2024 में पता चला कि उनके फ्लैट किसी प्रवेश भाटी और हरपाल सिंह के नाम पर भी है। पीड़ित ने बिल्डर हरेंद्र यादव और उसके सहयोगियों पर साजिश के तहत फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाया है। डीसीपी सेंट्रल नोएडा. शक्ति मोहन अवस्थी ने बताया कि शिकायत के आधार पर हरपाल सिंह, हरेंद्र यादव, कृष्ण कुमार और अनिल प्रकाश शर्मा के खिलाफ धोखाधड़ी समेत पांच धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया। वहीं हरेंद्र यादव को नोएडा पुलिस ने पिछले दिनों सेक्टर 113 थाना क्षेत्र के एक मामले में गिरफ्तार किया था।

Noida News:

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post