Sunday, 27 October 2024

‘नमो भारत’ में 40 लाख से ज्यादा यात्रियों ने किया सफर, इस खास मौके पर केन्द्रीय मंत्री ने की यात्रा

Ghaziabad News : ‘नमो भारत ट्रेन’ संचालन की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आवासन और शहरी कार्य एवं ऊर्जा मंत्री…

‘नमो भारत’ में 40 लाख से ज्यादा यात्रियों ने किया सफर, इस खास मौके पर केन्द्रीय मंत्री ने की यात्रा

Ghaziabad News : ‘नमो भारत ट्रेन’ संचालन की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आवासन और शहरी कार्य एवं ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल ने नमो भारत ट्रेन में यात्रा की और दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रमुख स्टेशनों का दौरा किया।केन्द्रीय मंत्री ने साहिबाबाद स्टेशन से नमो भारत ट्रेन में सवार होकर यात्रा की। इस दौरान उन्होंने महिला ट्रेन ऑपरेटरों से बातचीत की और भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के संचालन में उनके योगदान की सराहना की। इसके साथ ही, उन्होंने दैनिक यात्रियों से भी बातचीत की और नमो भारत सेवा के बारे में उनका प्रत्यक्ष फीडबैक लिया। मंत्री ने यात्रियों से मिले सकारात्मक प्रतिक्रिया पर संतोष व्यक्त किया, जिन्होंने नमो भारत ट्रेनों मे मिलने वाली सुविधाएं, इसकी गति, और मिलने वाले आराम की सराहना की।

मनोहर लाल खट्टर पहुंचे साहिबाबाद RRTS स्टेशन

नमो भारत परिचालन के एक वर्ष होने के अवसर पर एनसीआरटीसी ने सुबह स्कूली छात्रों की विशेष यात्रा का आयोजन किया, जिसमे स्कूल के बच्चों ने चॉकलेट के साथ तेज़ और आनंददायक सवारी का आनंद लिया। मनोहर लाल ने अपने दौरे की शुरुआत आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन से की, जहां उनका स्वागत एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक, शलभ गोयल ने किया। हाल ही में, नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन शुरू किया गया है, जो दिल्ली के न्यू अशोक नगर और आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को पहले से चालू साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ेगा। इसके बाद मंत्री मनोहर लाल खट्टर साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पहुंचे, जहाँ उन्होंने यात्रियों के लिए विकसित की गई विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया।

आसपास के क्षेत्रों में आया काफी बदलाव

मंत्री को बताया गया कि 21 अक्टूबर 2023 को शुरू होने के बाद से, नमो भारत ट्रेनों ने गाजियाबाद, साहिबाबाद और आसपास के क्षेत्रों में यात्रा को काफी बदल दिया है, और अपने पहले वर्ष में सफलतापूर्वक 40 लाख से अधिक यात्रियों की सेवा की है। पिछले वर्ष के दौरान गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर सबसे अधिक यात्री संख्या दर्ज की गई, इसके बाद साहिबाबाद और मोदीनगर नॉर्थ आरआरटीएस स्टेशनों का स्थान रहा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 अक्टूबर 2023 को साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर के प्राथमिक खंड का उद्घाटन किया था, जो भारत की पहली आरआरटीएस के ऐतिहासिक शुभारंभ का प्रतीक था। 6 मार्च 2024 को दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ के बीच 17 किलोमीटर के एक और खंड का उद्घाटन किया गया, इसके बाद 18 अगस्त 2024 को मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन को भी संचालित किया गया।

इन स्टेशनों को किया गया शामिल Ghaziabad News

वर्तमान में, नमो भारत सेवा 42 किलोमीटर के खंड पर चल रही है, जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ, और मेरठ साउथ सहित नौ स्टेशन शामिल हैं। साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर खंड को जोडऩे के साथ ही यह गलियारा जल्द ही 54 किलोमीटर तक विस्तारित हो जाएगा, जिसमें आनंद विहार और न्यू अशोक नगर जैसे प्रमुख स्टेशन शामिल हैं। जून 2025 तक जब 82 किलोमीटर का पूरा कॉरिडोर पूरा हो जाएगा, तो यात्री एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली से मेरठ की यात्रा कर सकेंगे, जिससे क्षेत्रीय कनेक्टिविटी में क्रांतिकारी बदलाव आएगा और समग्र यात्री अनुभव में वृद्धि होगी। Ghaziabad News

छी! गाजियाबाद में नौकरानी ने की घिनौनेपन की सारी हदें पार, 8 साल से…

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post