Tuesday, 22 October 2024

वाराणसी : क्रिकेट की विरासत पर सियासत, स्टेडियम के नाम में होगा बदलाव?

UP News : वाराणसी का संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम भारतीय क्रिकेट के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यहां कई दिग्गज…

वाराणसी : क्रिकेट की विरासत पर सियासत, स्टेडियम के नाम में होगा बदलाव?

UP News : वाराणसी का संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम भारतीय क्रिकेट के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यहां कई दिग्गज खिलाड़ियों ने मैच खेले है। जिनमें कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और रोजर बिन्नी जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। 1983 में वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां एक साथ खेला था। लेकिन इन दिनों ये स्टेडियम चर्चा का विषण बना हुआ है। आइए जानते है क्या है पूरी कहानी?

संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का बदला नाम

संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम के नाम में बदलाव को लेकर विवाद हो रहा है। यह स्टेडियम 400 करोड़ रुपये से रिनोवेट हुआ है, जिसमें मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, फुटबॉल और क्रिकेट प्रैक्टिस ग्राउंड शामिल हैं। बता दें कि नाम बदलने से सपा, कांग्रेस और कायस्थ समाज के लोग नाराज हैं। उन्होंने स्टेडियम के बाहर प्रदर्शन किया और गेट नंबर-2 पर डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का बोर्ड लगाया।

स्टेडियम का नाम बदलने पर विरोध

वाराणसी के डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का नाम बदलने के प्रस्ताव पर विवाद हो रहा है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और सपा के प्रदेश प्रवक्ता मनोज राय धूपचंडी ने स्टेडियम का नाम बदलने का विरोध किया है। यूपी सरकार के राज्यमंत्री रविन्द्र जायसवाल ने स्पष्ट किया है कि स्टेडियम का नाम नहीं बदला गया है, लेकिन बाहर लगे बोर्ड से सियासत गरम है। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी विमला सिंह का कहना है कि मुख्य द्वार पर निर्माण के बाद डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का नाम अंकित किया जाएगा।

नाम नहीं हुआ है कोई बदलाव

संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम के नाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी विमला सिंह ने स्पष्ट किया है कि स्टेडियम के मुख्य द्वार पर निर्माण कार्य पूरा होने के बाद डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का नाम अंकित किया जाएगा। इस स्टेडियम का निर्माण 1960-62 में डॉ. संपूर्णानंद की पहल पर हुआ था। यहां छह रणजी ट्रॉफी मैच खेले गए थे, जो 1964 से शुरू हुए थे। स्टेडियम के नाम पर हुए विवाद के बाद यूपी सरकार के राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने भी स्पष्ट किया है कि स्टेडियम का नाम नहीं बदला गया है।

BCCI ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का किया ऐलान, जानें खिलाड़ियों के नाम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post