Tuesday, 16 April 2024

Sridevi हर किरदार में फूंक देती थी जान, मौत से आज भी सदमे में हैं फैंस

Sridevi Death Anniversary: हिंदी सिनेमा की ‘हवा हवाई गर्ल’श्रीदेवी आज भले ही दुनिया को अलविदा कह चुकीं है। लेकिन लोगों…

Sridevi हर किरदार में फूंक देती थी जान, मौत से आज भी सदमे में हैं फैंस

Sridevi Death Anniversary: हिंदी सिनेमा की हवा हवाई गर्लश्रीदेवी आज भले ही दुनिया को अलविदा कह चुकीं है। लेकिन लोगों के दिलों में हमेशा उनकी कमी खलती रहेगी। श्रीदेवी को गुजरे आज 6 साल बीत चुके हैं। बड़ी-बड़ी आंखें, खूबसूरत चेहरा और आवाज में खनक रखने वालीं एक्ट्रेस ने अपने अभिनय से मेल डॉमिनेटेड इंडस्ट्री की काया पलट कर रख दी थी। 24 फरवरी साल 2018 में श्रीदेवी के निधन की खबर ने हर किसी को सदमे में डाल दिया था। आज हम आपको उनकी लाइफ से जुड़े कुछ ऐसे किस्से बताएंगे, जो उनकी यादों को ताजा कर देंगे… तो चलिए जानते है उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें…

4 साल की उम्र में मिली पहली फिल्म

13 अगस्त साल 1963 को जन्मी श्रीदेवी का असली नाम श्री अम्मा यांगर अयप्पन था। अभिनय उनकी रगो में था। जिस उम्र में बच्चे मुश्किल से बोलना सीखते हैं, तब श्रीदेवी ने फिल्मी दुनिया में कदम रख दिया था। साल 1967 में आई हिंदू माइथोलॉजिकल फिल्म कंधन करुनई में श्रीदेवी ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। जिसके बाद लोगों के दिलों पर राज करने में कामयाब रही थी। जब कंधन करुनई रिलीज हुई थी तब श्रीदेवी महज चार साल की थी। इसके उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे। इतना ही नहीं वो बचपन में शरारती भी थी घर आए मेहमानों की नकल उतारकर लोगों का ध्यान  अपनी ओर खींच लिया करती थीं।

फिल्म कंधन करुनई

उनके स्टारडम से बड़े-बड़े एक्टर्स घबराते
80-90 के दशक में श्रीदेवी बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे मजबूत हीरोईन मानी जाती थी। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से बॉलीवुड में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली थी। एक दौर था जब इंडस्ट्री में एक्ट्रेस के नाम का डंका बजता था। उनके स्टारडम से बड़े-बड़े एक्टर्स घबराते थे। एक इंटरव्यू में खुद सलमान खान ने खुलासा किया था कि उन्हें श्रीदेवी से डर लगता है। उन्होंने बताया कि जिस फिल्म में Sridevi होती थीं, दर्शक दूसरे एक्टर को देखते तक नहीं थे।

Sridevi,

बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार थीं श्रीदेवी

इस बात को बहुत कम लोग जानते है कि श्रीदेवी हिंदी सिनेमा की पहली ऐसी अदाकार थीं, जिनको ‘लेडी सुपरस्टार’ का खिताब मिला हुआ था। उन्होंने सिर्फ हिन्दी सिनेमा में ही नहीं, बल्कि साउथ सिनेमा में भी अपना सिक्का जमा रखा था। जी हां, अदाकारा ने हिंदी के अलावा तेलुगु, तमिल और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है।

Sridevi wanted to age gracefully, said seeing her kids happy was her mood-lifter | Bollywood - Hindustan Times

102 बुखार शूट किया था ये गाना

फिल्म मिस्टर इंडिया की शूटिंग 350 दिन में पूरी की गई थी। लगातार फिल्म की शूटिंग करते हुए श्रीदेवी को तेज बुखार हो गया था। तबीयत बिगड़ रही थी, लेकिन Sridevi को ठीक उसी समय फिल्म के गाने काटे नहीं कटते दिन ये रात शूट करना था, वो भी श्रीनगर की कड़कड़ाती ठंड में। सीन के मुताबिक श्रीदेवी को झीनी साड़ी पहनकर, श्रीनगर की ठंड में भीगते हुए शूटिंग करनी थी। श्रीदेवी की तबीयत उस समय इतनी बिगड़ चुकी थी कि उन्हें 102 बुखार था। उनकी मां नहीं चाहती थीं कि वो शूटिंग करें, लेकिन अपने काम के लिए जुनूनी श्रीदेवी नहीं मानीं और उन्होंने बिगड़ी तबीयत में ही पूरा गाना शूट किया।

मिस्टर इंडिया से मिला सुपरस्टारडम

साल 1987 की सुपरहीरो फिक्शनल फिल्म मिस्टर इंडिया में रिपोर्टर सीमा का रोल प्ले कर श्रीदेवी ने सुपरस्टारडम हासिल किया। कल्ट क्लासिक फिल्म 175 दिनों तक सिनेमाघरों में लगी रही। फिल्म में चार्ली चैपलिन की नकल उतारकर श्रीदेवी ने हर किसी को अपनी कॉमिक टाइमिंग का मुरीद बना लिया। कई सीन तो ऐसे भी थे, जब अमरीश पुरी और अनिल कपूर के डायलॉग्स के बीच हर किसी की निगाहें श्रीदेवी पर टिकी थीं। कई ट्रेड एनालिस्ट का मानना था कि श्रीदेवी ने अनिल कपूर को भी ओवरशैडो कर दिया, जिससे फिल्म का नाम मिस्टर इंडिया नहीं, बल्कि मिस इंडिया होना चाहिए था।

Death Anniversary: श्रीदेवी को बहुत से लोग रट्टू तोता कहकर बुलाते थे

103 डिग्री बुखार और बना गाना- ना जाने कहां से आई है….

इसके अलावा फिल्म का गाना ना जाने कहां से आई है…, को भी श्रीदेवी ने तबीयत खराब में शूट किया था। जिस दिन शूट होना था, उस समय श्रीदेवी को 103 डिग्री बुखार था। गाने का सेट लग चुका था और श्रीदेवी के ना आने से प्रोडक्शन का भारी नुकसान होता। ऐसे में कमिटमेंट की पक्की श्रीदेवी ने तबीयत के आगे काम को चुना। उन्होंने 103 डिग्री बुखार में भी बारिश में भीगते हुए गाना शूट किया, जो आज भी सुना और देखा जाता है।

Sridevi danced on chaalbaaz song na jane kahan se aayi hai in 103 degree fever | Sridevi ने इस गाने पर 103 डिग्री बुखार में किया था डांस, फिल्म के लिए एक्ट्रेस

Sridevi Death Anniversary:

300 फिल्मों में किया काम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्रीदेवी ने अपने तीन दशक के लंबे करियर में लगभग 300 फिल्मों में काम किया है। इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगु, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं। इतना ही नहीं उन्हें  भारत सरकार ने कला के क्षेत्र में दिए गए उनके योगदान को देखते हुए पद्मश्री से सम्मानित भी किया था। इसके अलावा उन्हें ‘चालबाज’ और ‘लम्हे’ के लिए बेस्ट अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिल चुका था।

Sridevi: From being Bollywood's first female superstar to her mysterious death | Bollywood - Hindustan Times

मौत की खबर से इंडस्ट्री को लगा था गहरा झटका

साल 2018 में अचानक उनकी मौत की खबर से इंडस्ट्री को गहरा झटका लगा था। यह खबर आते ही पूरे सिनेमा जगत में सन्नाटा मातम सा छा गया था। उनके फैंस को यकीन नहीं हुआ था कि Sridevi अब दुनिया में नहीं रही। बता दें कि श्रीदेवी की मौत दुबई के एक होटल के कमरे में बाथटब में डूबने से हुई थी। Sridevi Death Anniversary:

श्रीदेवी की मौत से पहले की कहानी, होटल में वो आखिरी रात, जानें क्या हुआ था | last night of sridevi what exactly happened before the death of sridevi KPJ

विद्या बालन ने अज्ञात के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post