Saturday, 18 May 2024

पेटीएम के chairman विजय शेखर शर्मा ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बोर्ड से भी हटे

Paytm  Chairman Resign :  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के एक्शन के करीब एक महीने बाद पेटीएम बैंक (Paytm Payments Bank…

पेटीएम के chairman विजय शेखर शर्मा ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बोर्ड से भी हटे

Paytm  Chairman Resign :  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के एक्शन के करीब एक महीने बाद पेटीएम बैंक (Paytm Payments Bank ) के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने चैयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके अलावा कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के नॉमिनी डायरेक्टर भावेश गुप्ता ने भी बोर्ड से इस्तीफा जे दिया है। विजय शेखर शर्मा का जाना बैंकिंग सेक्टर में एक फिनटेक उद्यमी के रूप में उनके सात साल के कार्यकाल का अंत है। हालांकि, वह पेटीएम ब्रांड और ऐप वन97 कम्युनिकेशंस का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। पेटीएम पेमेंट्स बैंक साल 2017 में स्थापित किया गया था। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) ने अपने निदेशक मंडल का दोबारा गठन किया है। पीपीबीएल के भविष्‍य का कारोबार नया गठित बोर्ड ही देखेगा।

इन्हें किया गया शामिल

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन श्रीनिवासन श्रीधर की नियुक्ति के साथ अपने निदेशक मंडल का पुनर्गठन किया है। रिटायर्ड आईएएस अधिकारी देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और रिटायर्ड आईएएस रजनी सेखरी सिब्बल को नवगठित बोर्ड में शामिल किया गया है। वे हाल ही में बैंक में स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल हुए हैं।
शेष बोर्ड में पंजाब एंड सिंध बैंक के पूर्व ईडी अरविंद कुमार जैन शामिल हैं, जो एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्य करते हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सुरिंदर चावला हैं।

Paytm  Chairman Resigns

पेटीएम के शेयर में लगातार अपर सर्किट

इससे पहले सोमवार को ट्रेडिंग के दौरान पेटीएम की पैरेंट कपंनि वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर में पांच परसेंट उछाल देखा गया था। यह शेयर एनएसई और बीएसई पर पांच-पांच प्रतिशत चढ़ गया। पेटीएम शेयर एनएसई पर 428.10 रुपये और बीएसई पर 427.95 रुपये पर पहुंचा, जो इसका अपर सर्किट लिमिट भी है। इससे पहले शुक्रवार को भी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर में पांच परसेंट का अपर सर्किट लगा था।

जल्द होगी नए अध्यक्ष की नियुक्ति

पेटीएम का नया चेयरमैन अभी घोषित नहीं हुआ है। अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक जल्द ही एक नए अध्यक्ष की नियुक्ति करेगा। अभी विजय शेखर शर्मा के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि वन97 कम्युनिकेशंस के पास शेष शेयर हैं। गोल्डमैन सैस की एक रिपोर्ट के बाद सोमवार को पेटीएम के शेयरों में 5 फीसदी का उछाल देखा गया था। बैंकिंग के 39 वर्षों के अनुभव वाले नए बोर्ड सदस्य अशोक कुमार गर्ग ने पहले न्यूयॉर्क में बैंक ऑफ बड़ौदा के अमेरिकी संचालन का नेतृत्व किया था। वह युगांडा में बैंक ऑफ बड़ौदा के एमडी थे। सारंगी दक्षिणी पेट्रोकेमिकल इंडस्ट्रीज और वोल्टास के बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्य करते हैं। Paytm  Chairman Resigns

Pakistan: शादी नहीं तो पढ़ाई नहीं! 13 साल के बच्चे ने यह कहकर रचा ली शादी

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post