Saturday, 27 April 2024

Pakistan: शादी नहीं तो पढ़ाई नहीं! 13 साल के बच्चे ने यह कहकर रचा ली शादी

Pakistan Child Marriage :  पाकिस्तान से आए दिन अजीब खबरें आना कोई नई बात नहीं। लेकिन अब पाकिस्तान से ऐसा…

Pakistan: शादी नहीं तो पढ़ाई नहीं! 13 साल के बच्चे ने यह कहकर रचा ली शादी

Pakistan Child Marriage :  पाकिस्तान से आए दिन अजीब खबरें आना कोई नई बात नहीं। लेकिन अब पाकिस्तान से ऐसा मामला सामने आया है। जिसे सुनकर आप या तो हंसने लगेंगे या हैरान रह जाओगे। दरअसल जहां भारत में मोदी सरकार चाइल्ड मैरिज को खत्म करने में लगी है..और उनके खिलाफ सख्त कानून बन रही है। वहीं पाकिस्तान के एक 13 साल के बच्चे ने पढ़ाई के लिए ऐसी शर्त रखी जिसकी चर्चा चारों ओर हो रही है। आइए जानते है पूरा मामला क्या है?

13 साल की उम्र में ऐसे पड़ा निकाह

दरअसल 13 साल की बच्चों के निकाह का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसे सलाम पाकिस्तान नाम के एक इंस्टाग्राम हैंडल नेस ने शेयर किया है। इस शादी में लड़के की उम्र 13 साल है, तो वहीं लड़की 12 साल है। मतलब जिस उम्र में बच्चे पढ़ाई करते है, उधर पाकिस्तान के बच्चे अपनी शादी रचाने में मगन है।

कुछ न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बच्चे ने अपने अम्मी अब्बू के आगे शर्त रख दी थी कि जब तक शादी नहीं होगी वो आगे पढ़ाई नहीं करेगा। बच्चे की इस जिद के आगे माता पिता ने घुटने टेक दिए और उसके बाद दोनों का निकाह करा दिया। जबकि पाकिस्तान में निकाह की उम्र लड़के के लिए 18 साल और लड़कियों के लिए 16 साल रखी गई है। उसके बावजूद माता पिता ने ये शादी कर दी।  Reviewit.pk के मुताबिक दोनों की ‘बात पक्की’ की रिवायत पूरी हो चुकी है यानी पारंपरिक तरीके से सगाई हो चुकी है।

Pakistan Child Marriage

लोगों ने ऐसे किया रिएक्ट

इस वीडियो के वायरल होने के बाद एक यूजर ने लिखा कि ये तो हद हो गई। एक यूजर ने लिखा कि इस बच्चे के पिता सीरियस हैं और अपने इकलौते बेटे को दूल्हा बना देखना चाहते थे। इसलिए ऐसा किया गया। एक यूजर ने लिखा कि बालिग हुए बिना ये शादी करना पाकिस्तान में कानूनी सही नहीं माना जाएगा। एक यूजर ने लिखा कि ये कंटेंट क्रिएट करने के लिए भी हो सकता है। Pakistan Child Marriage

पाकिस्तानी शादी में चल रहा था शाहरूख खान का गाना, मोटे शख्स ने लूटी महफिल

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post