Tuesday, 16 April 2024

क्यों Haldiram’s और ITC जैसी बड़ी कंपनियां ले रही है प्रताप स्नैक्स में दिलचस्पी ?

Prataap Snacks : प्रताप स्नैकस के शेयर में गुरुवार को शुरूआती करोबार में जोरदार उछाल देखा गया। इस कंपनी के…

क्यों Haldiram’s  और ITC जैसी बड़ी कंपनियां ले रही है प्रताप स्नैक्स में दिलचस्पी ?

Prataap Snacks : प्रताप स्नैकस के शेयर में गुरुवार को शुरूआती करोबार में जोरदार उछाल देखा गया। इस कंपनी के शेयर में 15 फीसदी से ज्यादा तेजी आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि,  ITC, Prataap Snacks में हिस्सेदारी खरीद सकती है। आईटीसी स्नैक्स बनाने वाली इस कंपनी में 47 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का प्लान कर रही है। इससे पहले हल्दीराम ने भी प्रताप स्नैक्स में हिस्सेदारी खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी। लेकिन वैल्यूएशन पर मतभेद की वजह से इन दोनों के बीच बात नहीं बन पाई । प्रताप स्नैक्स येलो डायमंड चिप्स और अवध ब्रांड से नमकीन बेचती है। बीकाजी फूड्स ने भी इस कंपनी के साथ डील करने की कोशिश की थी पर उसकी भी दाल नहीं गली। अब सवाल यह है कि आखिर प्रताप स्नैक्स में ऐसा क्या है, कि बड़ी-बड़ी कंपनियां इसमें हिस्सेदारी लेना चहा रही है। आइए जानते है।

पीक XV बेच रही हिस्सेदारी

पीक XV पार्टनर्स जिसे पहले Sequoia Capital के नाम से जाना जाता था, इसकी प्रताप स्नैक्स में 47 प्रतिशत हिस्सेदारी है। और आईटीसी इसे ही खरीदने की तैयारी में है। पीक XV ने A करीब 13 साल पहले प्रताप स्नैक्स में पैसा लगाया था। अब कंपनी इससे बाहर निकलना चाहती है। उसकी इस हिस्सेदारी को खरीदने में ITC ने दिलचस्पी दिखाई है। यदि आईटीसी इस डील को सील कर लेती है, तो वह 26 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी के लिए ओपन ऑफर ला सकती है। हालांकि, अभी तक ITC या पीक एक्सवी पार्टनर्स ने इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रताप स्नैक्स का दावा है कि वह रोजाना 1.2 करोड़ से अधिक स्नैक्स के पैकेट बेचती है। इसके नौ राज्यों में कुल 15 मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट हैं। कंपनी का मार्केट कैप करीब 3,272.22 करोड़ रुपये है। और इसी वजह से बड़ी-बड़ी कंपनियां इसमें दिलचस्पी दिखा रही है।

आप भी हैं किसान के बेटे तो पीपी रेड्डी से सीखे, बन सकते हो अरबपति

कैसे आया कपंनी बनाने का आइडिया

साल 1990 के दशक में इस कपंनी के Owner Amit Kumat जब अमेरिका में पढ़ाई कर रहे थे। तब उन्हें चिप्स बनाने का आइडिया आया था। दरअसल अमित कुमत इंदौर के रहने वाले है। और उन्हें दाल-चावल के साथ पापड़ खाने का बड़ा शौक था। लेकिन अमेरिका में देसी पापड़ मिलना मुश्किल था। जिसके बाद इसकी कमी वो चिप्स खाकर पूरी कर लिया करते थे। इसके बाद उन्होंने अपने भई की मदद से इंदौर से ही इस चिप्स का बिजनेस शुरू किया था। आपको जानकर हैरानी होगी की पहले लखनऊ से इंदौर चीज बॉल बनाकर बेचा करते थे।

सलमान खान को बनाया Brand Ambassador

साल 2007 में Amit Kumat की कपंनी ने येलो डायमंड लॉन्च किया था। जिसके बाद इस कमायबी को देखते हुए ग्लोबल वेंचर कंपनी सिकोइया कैपिटल ने कंपनी में तीन करोड़ डॉलर का निवेश किया था। इतना ज्यादा निवेश मिलने पर इस कपंनी ने खुद को मजबूत बनाने के लिए नई मशीनें खरीदकर चिप्स, पोटैटो रिंग्स और नमकीन बनाकर बेचना शुरू कर दिया। इसके बाद तो मानोPrataap Snacks कपंनी की सफलता असमान छू गई। इतना पैसा आने के बाद Bollywood के दबंग खान यानी सलमान खान को अपना पहला Brand Ambassador चुना। Prataap Snacks का शेयर साल 2017 में NSE पर 33 % प्रीमियम के साथ लिस्ट हुआ था। BSE पर प्रताप स्नैक्स का शेयर 1270 रुपये प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हुआ था।

खाना बेचकर कैसे अरबपति बन गया  Zomato का मालिक, पढ़ें सफलता की अनोखी कहानी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post