Tuesday, 16 April 2024

मार्च में 34 साल बाद बढ़ी ठंड, सामने आई असली वजह

Delhi-NCR Weather : देश की राजधानी दिल्ली और NCR में पिछले 34 सालों के मुकाबले इतनी ठंड पहली बार देखने…

मार्च में 34 साल बाद बढ़ी ठंड, सामने आई असली वजह

Delhi-NCR Weather : देश की राजधानी दिल्ली और NCR में पिछले 34 सालों के मुकाबले इतनी ठंड पहली बार देखने को मिल रही है। मार्च के महीने में दिल्ली-NCR वासियों को ठंडी हवाओं, बारिशों और बदलते मौसम का सामना करना पड़ रहा है। इसी कड़ी में मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-NCR में शनिवार (09 मार्च) को फिर से तेज हवाओं का सामना करना पड़ेगा। वहीं 13 मार्च को दिल्ली-NCR में हल्ली बूंदाबांदी की संभावना है। वहीं शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन भी तापमान दस डिग्री से कम रहा है, जो कि असामान्य है। जानकारी के अनुसार साल 2003 में लगातार तीन दिन और साल 1990 में लगातार पांच दिन न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रहा था। जिसके अनुसार ठंड ने 34 साल का पुराना रेकॉर्ड की बराबरी कर ली है। वहीं शनिवार को दिल्ली-NCR का तापमान बढ़कर 11 डिग्री तक पहुंच सकता है।

कैसा रहेगा शुक्रवार का तापमान

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री रहा। यह सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। हवा में नमी का स्तर 24 से 90 प्रतिशत रहा। पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली-NCR में शनिवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। तेज हवाएं चलेंगी। इनकी स्पीड 25 से 35 किलामीटर प्रति घंटे तक रह सकती हैं। अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक रह सकता है। 10 से 12 मार्च के बीच आंशिक बादल रहेंगे। इस दौरान दिल्ली-NCR का अधिकतम तापमान 27 से 30 डिग्री तक रह सकता है। इस सीजन में यह पहला मौका होगा जब तापमान 30 डिग्री के स्तर को छू सकता है। वहीं दिल्ली-NCR का न्यूनतम तापमान 10 से 13 डिग्री के बीच रहेगा। 13 मार्च को एक बार फिर बूंदाबांदी और हल्की बारिश की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक रह सकता है। दिल्ली-NCR वासियों को 14 मार्च को फिर से साफ मौसम देखने को मिलेगा। अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी। यह 28 डिग्री पर सिमट सकता है। न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तक रहेगा।

Delhi-NCR Weather

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते बढ़ रही ठंड

दिल्ली-NCR में बदलते मौसम के बारे में जानकारी देते हुए आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि यह असामान्य सर्दी 2 और 3 मार्च को आए वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से है। इस सिस्टम की वजह से पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है। अब पहाड़ों से बर्फीली हवाएं दिल्ली और अन्य मैदानी इलाकों को ठंडा कर रही हैं। इसकी वजह से दिन के तापमान भी कंट्रोल में हैं और रात में ठंड बरकरार है। आने वाले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

सिफारिश करने थाने गई भाजपा प्रवक्ता से अभद्रता, ग्रामीणों ने किया थाने का घेराव

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post