Wednesday, 26 June 2024

दिल्ली-NCR में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Delhi-NCR Weather Update : अप्रैल महीने की शुरूआत से ही दिल्ली-एनसीआर वालों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा…

दिल्ली-NCR में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Delhi-NCR Weather Update : अप्रैल महीने की शुरूआत से ही दिल्ली-एनसीआर वालों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कुछ दिनों से दोपहर के अलावा सुबह-शाम गर्मी का कहर झेलना पड़ रहा है। इसी बीच मौसम विभाग की ओर से दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए बड़ी खबर जारी की गई है। जानकारी के अनुसार 13 और 14 अप्रैल 2024 के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। जिसके अनुसार इन दोनों दिन धूल भरी तेज आंधी के साथ बारिश की बौछारे भी पड़ने की संभावना जताई गई है। इसके चलते दिल्ली-NCR वालों को मौसम में कुछ ठंडक महसूस होगी। इस वजह से अगले छह से सात दिन लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

कैसा रहेगा आने वाले दिनों का मौसम ?

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-NCR वालों को गर्मी के कहर से गुजरना पड़ रहा है। इस कड़ी में शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर वालों को अधितकम तापमान 39.4 डिग्री गर्मी सहनी पड़ी। जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा था। वहीं तापमान न्यूनतम 21.7 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा था। मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को दिल्ली-NCR में बादल छाए रहेंगे। इसके बाद भी दिन के समय मौसम गर्म ही रहने की उम्मीद है। वहीं शाम के समय धूल भरी तेज आंधी चलने के अनुमान है। जिसके बाद हल्की बारिश और बौछारे हो सकती है। इसके अगले दिन यानि 14 अप्रैल को भी बादल छाए रहने के आसार है। हल्की बारिश रहेगी। तापमान में पांच से छह डिग्री की गिरावट आ सकती है। बारिश से पहले 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। हालांकि बारिश की वजह से धूल कुछ कम उड़ेगी। अधिकतम तापमान 33 और और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक रह सकता है। 15 अप्रैल को बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश रह सकती है। बारिश के साथ हवाएं तेज चलेंगी। 16 और 17 अप्रैल को मौसम शुष्क हो जाएगा। आंशिक बादल छाए रहेंगे। 18 अप्रैल को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे।

Delhi-NCR Weather Update

वीकेंड पर तापमान में आएगी गिरावट

मिली जानकारी के अनुसार पिछले तीन दिनों से दिल्ली-एनसीआर में गर्मी काफी बढ़ गई है। वहीं अब मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर वालों को वीकेंड पर तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। वहीं रविवार को तापमान काफी कम हो सकता है। पांच से छह डिग्री की गिरावट आएगी। मंगलवार से यह दोबारा बढ़ना शुरू हो जाएगा। बताया जा रहा है कि उत्तरी पहाड़ियों पर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है। मध्य पाकिस्तान पर एक चक्रवाती दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह 13 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान की तरफ बढ़ेगा। इसका एक ट्रफ राजधानी के पास से गुजरेगी, जो राजधानी में गरज के साथ बौछारें करवा सकती है। साथ ही हवा के पैटर्न में भी बदलाव होगा। शनिवार शाम और रविवार को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश और गरज के साथ बौछारे पड़ने के आसार है। रविवार को तेज हवाओं और बिजली की चमक के साथ गड़गड़ाहट लगातार होती रहेगी। मौसम का कुछ असर सोमवार को भी दिखेगा।

काम की खबर: नोएडा सीट पर 13 अप्रैल से पडऩे लगेंगे वोट, 26 को पूर्ण मतदान

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post