Thursday, 4 July 2024

राजधानी में एक तरफ गर्मी की मार, दूसरी ओर आया एक नया संकट

Delhi News : राजधानी समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गर्मी की मार सहनी पड़ रही है। थका देने…

राजधानी में एक तरफ गर्मी की मार, दूसरी ओर आया एक नया संकट

Delhi News : राजधानी समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गर्मी की मार सहनी पड़ रही है। थका देने वाली गर्मी में लोग जद्दोजहद करते हुए नजर आ रहे हैं। राजधानी में लागातार बढ़ रही गर्मी और लू ने लोगों का घरों से निकलना मुश्किल कर दिया है। जहां एक ओर तपती गर्मी है तो वहीं दूसरी ओर हीटवेव का कहर भी जारी है। जैसे-जैसे दिन कट रहे हैं वैसे-वैसे राजधानी के लोगों को नई-नई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी की मार के बीच दिल्ली (Delhi) में एक नया संकट आन पड़ा है जिसने लोगों को चिंतित कर दिया है।

Delhi News

जहां Delhi में  एक तरफ गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है वहीं राजधानी के लोगों पर एक ओर खतरा मंडराने लगा है। इन दिनों दिल्लीवालों को सूर्यदेव के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। कई इलाकों में रिकॉर्डतोड़ गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। तपती गर्मी, चुभती हुई सूरज की किरणों से लोग इस कदर डर गए हैं कि अब वो दिन भर अपने-अपने घरों में रहना ही मुनासिब समझ रहे हैं। लू की थपेड़ों के कारण सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है हीटवेव के चलते लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है। इंसानों से लेकर पशु-पक्षियों तक को इस असहनीय गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। इस प्रचंड गर्मी के बीच खबर आ रही है कि राजधानी के लोगों के सिर जल सकंट का खतरा मंडरा रहा है। दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को पानी हासिल करने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोग पानी का टैंकर देख अपनी-अपनी बाल्टियां भरने के लिए झपट्टा मारते हुए नजर आ रहे हैं। आलम कुछ यूं है कि पानी का टैंकर देखते ही लोग भागा-दौड़ी करने लग जा रहे हैं जिसके चलते लोगों के बीच अफरा-तफरी मच जाती है लेकिन इतने मेहनत के बाद भी कई लोगों को निराश ही लौटना पड़ रहा है।

पानी के लिए क्यों तरस रही राजधानी? Delhi News

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों के सामने हर साल बड़े-बड़े वादों और तमाम दावों के बावजूद घूम फिर कर जल संकट आ ही जाती है। हालांकि दिल्ली सरकार द्वारा पानी की बर्बादी करने वालों पर जुर्माना लगाने का ऐलान कर दिया गया है। गुरुवार को इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई गई और शुक्रवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा और उत्तर प्रदेश से मदद की गुहार भी लगाई थी। देखा जाए तो राजधानी में जल संकट के दो प्रमुख कारण हैं। पहला प्रचंड गर्मी और दूसरा पानी के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर होना। भीषण गर्मी की वजह से दिन-ब-दिन पानी की मांग बढ़ती जा रही है और दिल्ली की आबादी की तुलना में पानी की सप्लाई पहले से कम है। दूसरा, दिल्ली का अपना कोई जल स्रोत नहीं है, दिल्लीवासी पानी के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर हैं। भयानक गर्मी के कारण अन्य राज्य भी पानी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में दिल्ली की मुश्किलें और बढ़ गई है। DJB के मुताबिक इस साल दिल्ली आवश्यकता से 32.1 करोड़ गैलन प्रति दिन पानी की कमी से जूझ रहा है।

दिल्ली में पानी की सप्लाई कहां से होती है?

बता दें दिल्ली को हरियाणा सरकार यमुना नदी से, उत्तर प्रदेश सरकार गंगा नदी से और पंजाब सरकार भाखरा नांगल से पानी की सप्लाई करती है। दिल्ली सरकार का 2023 का आर्थिक सर्वे बताता है कि हर दिन यमुना से 38.9 करोड़ गैलन, गंगा नदी से 25.3 करोड़ गैलन और भाखरा-नांगल से रावि-व्यास नदी से 22.1 करोड़ गैलन पानी दिल्ली को मिलता था। इसके अलावा कुंए, ट्यूबवेल और ग्राउंड वाटर से 9 करोड़ गैलन पानी आता था यानी कुल मिलाकर दिल्ली को हर दिन 95.3 करोड़ गैलन पानी मिलता था। 2024 के लिए यह कुल आंकड़ा 96.9 करोड़ गैलन है।

सबके लाड़ले रहे नोएडा के सपूत की तीसरी पुण्यतिथि मना रहा है शहर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post