Sunday, 16 June 2024

Delhi News : YSS फाउंडेशन के सदस्यों ने की यमुना घाट की सफाई

Delhi News : नई दिल्ली। वाईएसएस (YSS) फाउंडेशन द्वारा आयोजित यमुना के 70वें घाट सफाई अभियान का आयोजन आज सफलतापूर्वक…

Delhi News : YSS फाउंडेशन के सदस्यों ने की यमुना घाट की सफाई

Delhi News : नई दिल्ली। वाईएसएस (YSS) फाउंडेशन द्वारा आयोजित यमुना के 70वें घाट सफाई अभियान का आयोजन आज सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। इस अभियान के दौरान यमुना के कालिंदी कुंज घाट को साफ करने के लिए लोगों ने स्वयंसेवा के माध्यम से सहयोग दिया।

Delhi News

इस सफाई अभियान में संस्था के सदस्यों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और यमुना नदी से चीजें उठाकर इसे साफ करने में मदद की। इस अभियान के माध्यम से, लोगों को जागरूकता बढ़ाने का मौका भी मिला कि वे अपने शहर को साफ और स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

यमुना के 70वें घाट सफाई अभियान के दौरान नमामि गंगे एवं परिवर्तन संस्था ने लोगों से अपील की है कि वे इस अभियान के माध्यम से प्रदूषण को कम करने के लिए यमुना नदी के बैंकों पर सफाई करने का उद्देश्य रखते है।

Delhi News
Delhi News

यमुना घाट सफा​ई अभियान में शामिल हेाने की अपील

फाउंडेशन के संदीप यादव ने बताया कि यमुना नदी दिल्ली के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो इस शहर के जीवन के लिए आवश्यक है। हालांकि, नदी के किनारों पर अधिकतर स्थानों पर लोगों द्वारा फेंके गए कचरे के कारण नदी के पानी में प्रदूषण हो जाता है। यह प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है और साथ ही यमुना के जीवन के लिए भी नुकसानदायक होता है। यमुना घाट सफाई अभियान में अधिक से अधिक लोगों को शामिल होने की अपील की गई है।

Delhi News
Delhi News

इस अभियान में स्थानीय निवासियों, विद्यार्थियों, सामाजिक संगठनों, स्कूलों और कॉलेजों सहित अन्य स्थानों से लोगों को शामिल किया जाएगा। 4 जून को सुबह 6:00 बजे लोग संसद के माध्यम से दिल्ली का संपूर्ण यमुना किनारा को मानव श्रृंखला के माध्यम से जन जागरण एवं यमुना से रूबरू कराने की योजना बना रहे हैं।

ये लोग रहे अभियान में शामिल

आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से सहयोग करने वाले संदीप यादव, मोहिनी श्रीवास्तव, राजा, दिनेश कुमार, प्रशांत यादव, सूरज कुमार, रामबीर प्रजापति, अंकिता खंडेलवाल, भावना सिंह, कनिका गुप्ता, उमंग रस्तोगी, महावीर जैन आदि लोग उपस्थित रहे।

दिल्ली एनसीआर की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post