Friday, 23 February 2024

Jewar : जेवर एयरपोर्ट को रेल मार्ग से जोड़ेंगे, उप्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Jewar : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रेल मार्ग से जोडऩे के उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार…

Jewar : जेवर एयरपोर्ट को रेल मार्ग से जोड़ेंगे, उप्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Jewar : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रेल मार्ग से जोडऩे के उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने इसके लिए पूरी योजना तैयार कर ली है। बता दें कि गौतमबुद्धनगर में दादरी ही रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है। अब सरकार के इस कदम के बाद नोएडा एयरपोर्ट को भी रेल मार्ग से जोडऩे की संभावना बन गयी हैं।

Jewar :

क्या है उत्तर प्रदेश सरकार का प्लान
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने केन्द्र सरकार को इस संबंध में एक पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माणाधीन है। इस एयरपोर्ट में 6 रनवे प्रस्तावित हैं। पहले रनवे का काम वर्ष 2024 तक पूरा हो जाएगा तथा 2024 में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट के लिए रोड कनेक्टिीविटी दिए जाने के लिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से लगभग 30 किलोमीटर का रोड लिंक का निर्माण एनएचएआई द्वारा किया जा रहा है। एयरपोर्ट को पैसेंजर एयरपोर्ट के साथ ही साथ कारगो हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां के समीपवर्ती क्षेत्रों में यमुना प्राधिकरण द्वारा इलेक्ट्रोनिक सिटी, लॉजिस्टक हब, मेडिकल डिवाइस पार्क, अपैरल पार्क, हैंडक्राफ्ट पार्क व फिल्म सिटी महत्वपूर्ण योजनाएं विकसित की जा रही हैं। यहां लॉजिस्टक वेयरहाउसिंग एवं अन्य औद्योगिक व वाणिज्यिक गतिविधियों के विकास की प्रबध संभावनाएं हैं।

Gorakhpur News : 7 जुलाई को गोरखपुर में होंगे PM मोदी, वन्दे भारत को दिखाएंगे हरी झंडी

पत्र में उन्होंने कहा है कि भारत सरकार इस्टर्न फ्रंट कॉरिडोर (कोलकाता से अमृतसर) से एयरपोर्ट के अधिसूचित क्षेत्र के पूर्वी क्षेत्र से गुजर रहा है। जिसका सीमावर्ती रेलवे स्टेशन चोला है। दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन एयरपोर्ट के पश्चिम में हरियाणा के पलपल स्टेशन से गुजरती है। पलवल रेलवे स्टेशन के नजदीक है। एयरपोर्ट के समीप कोई भी रेलवे स्टेशन नियोजित नहीं है। दिल्ली-कोलकाता रेलवे लाइन एवं दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन को नोएडा एयरपोर्ट से जोडऩे के लिए एक स्टेशन निर्धारित किया जाए। इससे अंतर्राष्ट्रीय जेवर एयरपोर्ट पर आने व जाने वाले पैसेंजर एवं कारगो को सीधी कनेक्टिीविटी मिलेगी। यह दोनों रेल कनेक्टिविटी रेलवे मंत्रालय के लिए भी उपयोगी व्यवसायिक निवेश होगा। इसलिए चोला रेलवे स्टेशन से पलवल रेलवे स्टेशन तक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होते हुए रेल कनेक्टिविटी प्रदान की जाए।

Related Post