Friday, 23 February 2024

श्रीराम जन्म भूमि से आया नोएडा के सनातनियों को निमंत्रण

Noida News : भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में आगामी 22 जनवरी 2024 को भव्य राम मंदिर की प्रा​ण प्रतिष्ठा…

श्रीराम जन्म भूमि से आया नोएडा के सनातनियों को निमंत्रण

Noida News : भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में आगामी 22 जनवरी 2024 को भव्य राम मंदिर की प्रा​ण प्रतिष्ठा के लिए नोएडा के सनातनियों को श्रीराम की नगरी अयोध्या से निमंत्रण आ गया है। शुक्रवार की शाम नोएडा के सेक्टर 34 के हनुमान मंदिर में श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या से पूजित अक्षत कलश की स्थापना की गई।

Noida News in hindi

सब जानते हैं कि अयोध्या में आगामी 22 जनवरी 2024 को श्रीराम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। जैसा कि सनातन धर्म में समाज के लोगों को हल्दी लगे चावल देकर निमंत्रण देने की प्रथा पूर्व काल से चली आ रही है, आज उसी तरह अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन के लिए सभी सनातनियों को निमंत्रण देने के लिए अयोध्या से पूजित अक्षत (पीले चावल) कलश यात्रा मेरठ प्रांत से नोएडा में कलश यात्रा नोएडा के सेक्टर 34 के श्री हनुमान मंदिर पहुंचने पर ढोल बाजे के साथ पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया।

विहिप के जिला मंत्री दिनेश महावार ने बताया कि श्रीराम मंदिर को लेकर जिस प्रकार से लोगों का सपना साकार हुआ है, उससे हिंदू समाज प्रफुल्लित है। जब राम जन्म भूमि की अक्षत कलश यात्रा नोएडा पहुंची तो मानो शहरवासियों को भगवान श्रीराम ही मिल गए हों। पूरा शहर रामलला की भक्ति में डूब गया। हर किसी के हृदय में निवास करने वाले प्रभु राम के इस अक्षत कलश ने खुशी का माहौल उत्पन्न कर दिया।

हर गांव के लोगों को मिलेगा निमंत्रण

विश्व हिंदू परिषद् की नोएडा महानगर अध्यक्ष बहन छाया सिंह ने बताया कि आगामी 22 जनवरी को वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में प्रभु श्रीराम अपने नए सिंहासन पर विराजमान होने जा रहे हैं। हम सभी भाग्यशाली हैं जो इस अविस्मरणीय क्षण के साक्षी बनेंगे। इस यात्रा के माध्यम से सभी को अपना घर, गांव व मंदिर को अयोध्या की तरह सजाकर राम नाम का जाप करके राम काज में शामिल होना हैं। उन्होंने कहा कि नोएडा जिले के हर गांव, सेक्टर में अयोध्या में भगवान राम के दर्शन के लिए आमंत्रण दिया जाएगा।

अक्षत कलश यात्रा निकाली

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में सकल हिंदू समाज को आमंत्रित करने के लिए अयोध्या से पूजित अक्षत विहिप मध्य भारत प्रांत के वरिष्ठ पदाधिकारियों के द्वारा हनुमान मंदिर नोएडा पहुंचे, जहां पूजन के माध्यम से प्रमुख कोषाध्यक्ष अनिल को अक्षत कलश सौंपा गया। नोएडा सेक्टर 62 से हनुमान मंदिर पर कलश का मंदिर समिति द्वारा पूजन कर स्वागत किया। यहां से मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी एवं विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा कलश यात्रा निकल गई जो नोएडा सेक्टर 62 से होते हुए हनुमान मंदिर पहुंची। नगर में जगह-जगह अक्षत कलश का समाज के लोगो द्वारा पूजन अर्चना कर फूलों से स्वागत किया।

विहिप अध्यक्ष और जिला मंत्री ने नोएडा के सभी भाइयों, बहनों से 22 जनवरी को मंदिरों में श्री राम का भजन कीर्तन और घर के बाहर 5 दीपक जलाने की अपील की है। इस आयोजन में सत्येंद्र, सुमित महानगर, राहुल, छाया सिंह, दिनेश महावर, सतवीर, धर्म प्रसाद प्रमुख राजीव शर्मा, सह प्रचार प्रमुख राहुल व समस्त कार्यकर्ता शामिल रहे।

नोएडा पुलिस कमिश्नरेट ने की सबसे बड़ी कुर्की, हरियाणा के गैंगस्टर की कमर तोड़ी

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post