Saturday, 15 June 2024

दमदार है गूगल Gemini का नया फीचर, डेस्टिनेशन पहुंचने में करेगा मदद

Google Maps:  गूगल का AI चैटबॉट मॉडल जेमिनी जब से लॉन्च हुआ है, उसमें आए दिन कोई न कोई अपडेट…

दमदार है गूगल Gemini का नया फीचर, डेस्टिनेशन पहुंचने में करेगा मदद

Google Maps:  गूगल का AI चैटबॉट मॉडल जेमिनी जब से लॉन्च हुआ है, उसमें आए दिन कोई न कोई अपडेट आता रहता है। ताकि इसे यूजर्स की सुविधा के हिसाब से बनाया जा सके। इसलिए गूगल ने AI चैटबॉट जेमिनी में एक और नया अपडेट जारी किया है, जेमिनी का ये फीचर ऑटोमैटिकली मैप्स नेविगेशन को शुरू कर देगा। आइए जानते है इसकी खसियात के बारें में।

जेमिनी में आया नया फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूज़र्स को नेविगेट टू (जगह का नाम) या टेक मी टू (जगह का नाम) का कमांड देना पड़ेगा। जिसके बाद जेमिनी अपने आप यूज़र्स को उस रूट को विस्तार से बताएगा और दिखाएगा भी कि आपको डेस्टिनेशन तक पहुंचने कितना समय लगने वाला है। वहां पहुंचने में कुल कितनी दूरी है। इसके अलावा यूज़र्स रूट मैप भी देख पाएंगे और उसके बाद डायरेक्शन भी दिखाएगा।

जेमिनी के नए फीचर में क्या है खास

दरअसल यह एक ऐसा फीचर है जिसे जेमिनी पुराने असिस्टेंट के पास जाने के बजाय सीधा गूगल मैप्स एक्सटेंशन के साथ ही हैंडल किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसके कुछ सेकेंड्स के बाद जेमिनी यूज़र्स को हैंड्स-फ्री एक्सपीरियंस देने और उनके पुराने प्रोसेस को छोटा करने के लिए गूगल मैप ओपन करता है।

Google Maps

वॉयस कमांड भी हुआ बेहतर

मिली जानाकरी के अनुसार गूगल प्ले स्टोर पर जेमिनी ऐप के लिए आए लेटेस्ट अपडेट के साथ कई नए फीचर्स शामिल होंगे। सबसे पहले यूज़र्स अपनी जेमिनी ऐप में कैलेंडर एंट्रीज़ और रिमाइंडर्स सेट करने वाले है तो वो इसमें अपनी अवाज का इस्तेमाल कर सकते है। इसी के साथ गूगल ने जेमिनी के वॉयस कमांड को भी अपडेट किया गया है, जिसके जरिए इसमें ऑटो सब्मिट का फीचर दिया है। इसका मतलब है कि यूज़र्स को सेंड बटन क्लिक करने की जरूरत नहीं होगी। वैसे इन सभी फीचर से अच्छा गूगल का मैप्स वाला फीचर बेस्ट है। पहले गूगल मैप्स में रास्ते का पता लगाने के लिए यूज़र्स को बाइक या कार ड्राइव करते टाइम बार-बार अपने फोन को छूना पड़ता था, लेकिन अब वॉयस कमांड से ही जेमिनी अपने-आप मैप के बारें में पूरी जानकारी देगा। और आपको सही रास्ता बताएगा। Google Maps

Telegram दे रहा फ्री प्रीमियम सब्सक्रिप्शन, लेकिन हो सकती है खतरा!

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post