Thursday, 4 July 2024

Farmer Protest शंभू बॉर्डर पर पथराव, किसानों पर दागे आंसू गैैस के गोले

Farmer Protest Delhi  : फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर किसानों…

Farmer Protest शंभू बॉर्डर पर पथराव, किसानों पर दागे आंसू गैैस के गोले

Farmer Protest Delhi  : फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर किसानों ने आज पंजाब-हरियाणा से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की ओर कूच किया। ऐसे में किसानों की दिल्ली में एंट्री रोकने और सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए, दिल्ली की सीमाएं सील कर दी गई हैं और कई रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया।

ट्रैफिक प्रतिबंधों के चलते दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित एनसीआर के शहरों में लोगों को जाम की स्थिति से जूझना पड़ रहा है। पंजाब हरियाणा के शंभु बॉर्डर पर किसान एकत्र हुए। यहां हरियाणा पुलिस ने किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े जिसके बाद यहां भगदड़ मच गई। इसके बाद किसानों ने पथराव शुरू कर दिया। शम्भू बॉर्डर पर कुछ ही मिनटों में तनाव की स्थिति बन गई।

आज किसानों के “दिल्ली चलो मार्च” की वजह से सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। देर रात तक केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच बैठक चली. सरकार ने आंदोलन पर अड़े अन्नदाताओं को समझाने की हर संभव कोशिश की लेकिन 5 घंटे से ज्यादा चली बैठक भी बेनतीजा रही. उसके बाद किसान नेताओं ने आर-पार की जंग का ऐलान करते हुए कह दिया कि, दिल्ली कूच होकर रहेगा. गाजीपुर, सिंघु, संभू, टिकरी समेत सभी बॉर्डर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। वहीं, पुलिस ने भी साफ कर दिया है कि, किसानों की आड़ में उपद्रवियों ने अगर कानून व्यवस्था में खलल डालने की कोशिश की तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

पंजाब के किसान दिल्ली में प्रदर्शन के लिए राजपुरा बाईपास से निकल चुके हैं। पंजाब पुलिस ने उन्हें हरियाणा के अंबाला से दिल्ली की ओर जाने की अनुमति दे दी है। पंजाब के किसान स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, एमएसपी पर गारंटी, लखीमपुर खीरी हादसे पर सख्त कार्रवाई करने, किसान मोर्चों के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को सरकारी नौकरी व मुआवजा राशि देने की मांग पर अड़े हैं।

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर 10 किलोमीटर लंबा जाम

किसानों के कूच के एलान के चलते पुलिस ने कई प्रतिबंध लागू किए हैं। इसके चलते दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर वाहनों के पहिए थम गए। इससे करीब 10 किलोमीटर लंबा जाम लग गया। किसानों के दिल्ली कूच को लेकर दिल्ली के रजोकरी बॉर्डर पर भारी मात्रा में दिल्ली पुलिस के जवान तैनात हैं। दिल्ली पुलिस ने एक्सप्रेस-वे की सर्विस पर बेरीकेड्स लगाकर बंद कर दिया। साथ ही फेंसिंग की जा रही हैं। वहीं, दिल्ली पुलिस की ओर से ड्रोन के जरिए भी हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

डीएनडी मार्ग पर लंबा जाम, रेंग रहे वाहन

किसानों के दिल्ली कूच के चलते नोएडा से दिल्ली आने वाले डीएनडी मार्ग पर सुरक्षा और यातायात को लेकर कई इंतजाम किए गए हैं। मार्ग पर पुलिसकर्मी, अर्ध सैनिक बल के जवानों की तैनाती के साथ बैरिकेडिंग की गई है। इससे मार्ग पर लंबा जाम लग रहा है। वाहन रेंग-रेंग कर चलते नजर आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के नोएडा एडीसीपी अनिल कुमार यादव ने कहा कि ट्रैफिक प्लान पूरी तरह से तैयार है। ड्रोन की मदद से स्थिति पर पूरी नजर है। दूसरी तरफ ट्रैफिक पूरी तरह से सामान्य है।

यूपी की सीमा में लगा लंबा जाम Farmer Protest Delhi

किसानों के दिल्ली में कूच करने को लेकर बार्डर पर कड़ा पहरा रहा। एक एक वाहन चेक कर दिल्ली में प्रवेश कराए जा रहे हैं। इससे डीएमई, एनएच नौ, महाराजपुर बार्डर, लिंक रोड, गौड़ ग्रीन एवेन्यू कट पर सुबह जाम लग गया। दिल्ली में प्रवेश करने में आधे घंटे से अधिक समय लग गया। मुख्य सडक़ों पर जाम के चलते आंतरिक सडक़ों पर भी वाहनों का दबाव बढ़ गया।

किसानों के दिल्ली मार्च पर कृषि मंत्री ने क्या कहा?

किसानों के दिल्ली मार्च को देखते हुए कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि हमने किसान संगठनों को बताया है कि जो मुमकिन होगा हम करेंगे। मुंडा ने कहा कि कुछ मुद्दों पर कंसल्टेशन करनी पड़ेगी क्योंकि राज्य सरकारों के साथ मिलकर चर्चा करनी पड़ेगी. हम सुनिश्चित करने में लगे हैं कि रास्ता क्या-क्या होगा. किसानों के हितों की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. हम हमेशा बातचीत कर समाधान निकालने को तैयार हैं.

नोएडा एक्सटेंशन में भी लगा भीषण जाम

किसानों के दिल्ली मार्च के मद्देनजर दिल्ली नोएडा बॉर्डर कालिंदी कुंज पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. नोएडा से दिल्ली आने वाली सडक़ पर जाम लगा हुआ है। इस वजह से नोएडा एक्सटेंशन में भीषण जाम लगा हुआ है. नोएडा एक्सटेंशन में गाडिय़ां रेंग-रेंग कर चल रही हैं. गौरसिटी मॉल के पास भीषण जाम लगा हुआ है। दिल्ली नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर भी वाहनों की लम्बी कतार लग गई।

समय गुजारना चाहती है सरकार : किसान नेता

किसान नेता सरवण सिंह पंधेर ने मीडिया से कहा कि उनकी मुख्य तीन मांगें- एमएसपी की गारंटी, किसानों के कर्ज माफ करने और 60 से अधिक उम्र के किसानों को पेंशन देने पर सहमति नहीं बन सकी। किसान बातचीत के लिए तैयार हैं और केंद्र सरकार जब भी बातचीत के लिए बुलाएगी, हम जरूर जाएंगे। केंद्र सरकार के पास कोई प्रस्ताव नहीं है और वह केवल समय गुजारना चाहती है। हमने पूरी कोशिश की और मंत्रियों से लंबी बातचीत की लेकिन कोई निर्णय नहीं निकल सका।

Farmer Protest Delhi सीजेआई से किसानों पर एक्शन की मांग

नई दिल्ली (एजेंसी)। किसानों के आंदोलन का मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष आदिश अग्रवाल ने भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) को एक पत्र लिखा है। उन्होंने दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश करने वाले किसानों के खिलाफ उपद्रव पैदा करने और नागरिकों के जीवन को परेशान करने का आरोप लगाते हुए संज्ञान लेते हुए कार्रवाई करने के मांग की है। साथ ही, उन्होंने सीजेआई से अदालतों को निर्देश जारी करने का भी अनुरोध किया कि अदालतों के समक्ष वकीलों की गैर-मौजूदगी के कारण कोई प्रतिकूल आदेश पारित न किया जाए।

आदिश अग्रवाल ने कहा कि मैं आपके ध्यान में लाने के लिए यह पत्र लिखने के लिए मजबूर हूं कि किसानों के हितों की रक्षा के लिए भारत सरकार के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, कुछ किसान उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से दिल्ली आने की तैयारी कर रहे हैं। पत्र में कहा गया कि इससे पहले, 2021 और 2022 में दिल्ली की तीन सीमाएं इसी तरह के विरोध के कारण कई महीनों तक अवरुद्ध रहीं, जिससे आम जनता को कठिनाई हुई। यह भी रिकॉर्ड की बात है कि दिल्ली आने की कोशिश के दौरान कई लोगों की मृत्यु हो गई, क्योंकि वह इलाज के सही समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाए।

किसान आंदोलन के चलते छावनी में तब्दील हुए दिल्ली बॉर्डर, लागू हुई धारा 144

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post